सोमवार, 27 अप्रैल 2015

केंद्र ने कहा अफवाहों पर ध्यान न दें, भूकंप की भविष्यवाणी संभव नहीं

केंद्र ने कहा अफवाहों पर ध्यान न दें, भूकंप की भविष्यवाणी संभव नहीं



भूकंप तबाही के बाद सोशल मीडिया पर अफवाहें फैल रही हैं। व्हाट्स ऐप और फेसबुक पर अफवाहों को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनता से इन्हें रोकने की गुहार लगाई है। सरकार ने कहा है कि ऐसी सूचनाओं पर जनात ध्यान न दे। वहीं गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय की ओर से जताई जा रही संभावनाओं को गतल बताया है और साथ ही कहा है कि ये सब अफवाह हैं।

center-government-says-earthquake-fear-rumor-not-mind-45655

मंत्रालय का कहना है कि किसी भी संगठन की ओर से इस तरह का कोई भी पूर्वानुमान नहीं लगाया है। ये मैसेज़ जनता ही फैला रही है। इस बीच सरकार की ओर से की गई आशंकाओं को ही सही माना जाए। गृह, रक्षा, विदेश मंत्रालयों, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण या भारतीय मौसम विभाग के अधिकृत लोगों के बयानों पर ही ध्यान दिया जाए।

गौरलतब है कि नेपाल और उत्तर भारत में मची तबाही के बाद सोशल मीडिया पर लगातार भूकंप की घटनाओं और भूकंप आने की ख़बर चल रही है। जो लोगों में दहशत फैला रही हैं। ऐसा ही एक मैसेज़ नासा के नाम से जारी किया था, जिसमें लिखा था कि अगला भूकंप कब आएगा, कितनी तीव्रता से आएगा, की भविष्यवाणी की गई है। उत्तर भारत में 8:06 बजे अगला भूकंप आएगा। जिसकी तीव्रता 8.2 होगी, जबकि नासा का कहना है कि उसकी ओर से ऐसा कोई भी मैसेज़ जारी नहीं किया गया है।

भारत सरकार ने इस तरह के मैसेज़ों को न करने व आगे फॉवर्ड न करने की भी अपील की है। नासा की तरफ से कोई ऐसी भविष्यवाणी नहीं की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें