रविवार, 1 मार्च 2015

बाड़मेर: युवा अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण निष्ठावान रहे - जोशी


बाड़मेर: युवा अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण निष्ठावान रहे - जोशी
-सिणधरी में एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित
बाड़मेर: ‘युवा अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण निष्ठावान रहे, जिससे समय पर लक्ष्य प्राप्त हो सके। समाज एवं देश को आगे बढाने के लिए युवा जागृत रहकर अपनी भूमिका निभाएं। खाद्य सुरक्षा अधिकार के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेवें।’

यह बात जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा सिणधरी ब्लाॅक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सांजटा में रविवार को एक दिवसीय विषय आधारित कार्यशाला में कही। उन्होंने क्षेत्र की बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए विभिन्न तेल कंपनियों व पाॅवर प्लांट से आह्वान किया कि भारत सरकार से उनके हुए अनुबंध के आधार पर स्थानीय युवाओं को अधिकाधिक रोजगार दें, साथ ही रोजगार के अवसरों को अधिक से अधिक विकल्पों को सुझाएं। कंपनियां कौशल विकास के कार्यक्रम नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से आगे बढ़ाएं ताकि ग्रामीण अंचलों के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को लाभ मिल सकें।

कार्यशाला के मुख्य अतिथि मदर टेरेसा आदर्श एकेडमी उप्रा विद्यालय सांजटा के निदेशक करनाराम चैधरी ने कहा कि युवाओं को देश में व्याप्त सामाजिक कुरूतियों एवं बुराइयों को मिटाने के लिए जागरूक होना चाहिए। जब देश का हर युवा अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो जायेगा, तो देश अपने आप प्रगति की ओर अग्रसर हो जायेगा। पर्यावरण जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिक्षा के बारे में जानकारी दी।

विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ अध्यापक मोहनलाल सियोल ने कहा कि युवा देश की कर्णधार है, युवा ज्यादा से ज्यादा नेहरू युवा केन्द्र संगठन से जुड़कर समाज सेवा करने का आह्वान किया।

विशिष्ट अतिथि समाजसेवी खेताराम गोदारा ने कहा कि गांव एवं समाज सुख समृद्धि लाने के लिए युवाओं का जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है। मनरेगा योजना में युवाओं की भागीदारी को विस्तार से समझाया।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक हरदान राम चैधरी ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, बेटी बचाओं-बेटी पढाओ, स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्यों को विस्तार से युवाओं के सामने रखा।

इस अवसर पर भगाराम, रामाराम, कमला चैधरी, शांति जाखड़, गिरधारीराम, देवाराम, हनुमानराम, अनिल चैधरी, ईश्वर चैधरी, दिनेश कुमार सहित कई नेहरू युवा मण्डल के युवा उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन हरखाराम भादू ने किया। कार्यशाला में संबंधित क्षेत्र के 95 संभागियों ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें