सोमवार, 30 मार्च 2015

केन्द्रीय मंत्री ने दिया मानवेन्द्र सिंह को आश्वासन आपदा राहत नियमों में जल्द बदलाव के संकेत



केन्द्रीय मंत्री ने दिया मानवेन्द्र सिंह को आश्वासन आपदा राहत नियमों में जल्द बदलाव के संकेत


बाड़मेर 31मार्च

बाड़मेर जिले के अकाल प्रभावित क्षेत्रों में राहत में आडे़ आ रहे अकाल राहत नियमों की अड़चने दूर करने के शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह के प्रयास रंग लाए है। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजु ने शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह को आपदा राहत नियमों में जल्द बदलाव करने के संकेत देते हुए आश्वस्त किया है कि केन्द्र सरकार अकाल प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुचांने की कोशिशें सुनिश्चिित्त करेगी।




गौरतलब है कि शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह ने हाल में नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहनसिंह से मुलाकात कर आपदा राहत नियमों में संशोधन कर अकाल प्रभावित क्षेत्रों में पशु शिविरों की अवधि 90 से बढ़ाने की मांग की थी। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने मानवेन्द्र को बताया था कि आपदा राहत नियमों में बदलाव केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है। जिसके बाद केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहनसिंह ने शिव विधायक के मांग के अनुरूप केन्द्रीय गृह मंत्रालय को नियमों में संशोधन कर प्रभावित क्षेत्रों में राहत देने का निवेदन किया था।




हाल ही में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजु ने शिव विधायक मानवेन्द्रसिंह को पत्र लिखकर जल्द ही नियमों में बदलाव करने का आश्वासन देते हुए अकाल प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुचांने की बात कही है। मानवेन्द्र को लिखे पत्र में केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष के नियमों में संशोधन एक सतत प्रक्रिया है और यह वित आयोग की सिफारिशों के आधार पर किया जाता है। मंत्री ने बताया कि पिछली बात 29.11.2013 को 13वें वित आयोग की सिफारिशों पर राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष नियमों में संशोधन किया गया था।




उन्होनें शिव विधायक को बताया 13वें वित आयोग की सिफारिशों पर आपदा राहत नियमों में किए गए संशोधन की अवधि 31 मार्च 2015 को पूरी हो रही है और 14वें वित आयोग की सिफारिशें केन्द्र सरकार को सौंपी जा चुकी है।




केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजु ने शिव विधायक को आश्वस्त किया कि 14वें वित आयोग की सिफारिशें के आधार पर जल्द ही राष्ट्रीय आपदा मोचन कोष के नियमों में संशोधन कर अकाल प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द राहत पहुंचायी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें