मंगलवार, 17 मार्च 2015

स्वायत्त शासन संस्थान के सचिव पर चले लात-घूंसे



राजस्थान स्वायत्त शासन संस्थान की सोमवार को वार्षिक साधारण सभा में अध्यक्ष व कार्यकारिणी को हटाने की मांग को लेकर हंगामा हुआ। इस दौरान संस्थान के सचिव पर विरोधी गुट के सदस्यों ने लात-घूंसे चलाए। पुलिस ने पहुंच कर बीच-बचाव किया।



टोंक रोड स्थित संस्थान परिसर के तहखाने में दोपहर करीब 12 बजे वार्षिक साधारण सभा शुरू हुई। संस्थान की अध्यक्ष सुमन श्रृंगी ने जैसे ही कार्यवाही शुरू की, विरोधी गुट के कांग्रेस से जुड़े सदस्यों ने इसका विरोध किया।




पूर्व विधायक हरिमोहन शर्मा और पाली नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष केवलचंद गुलेचा का कहना था कि अध्यक्ष का कार्यकाल 12 मार्च को खत्म हो चुका है, उन्हें बैठक बुलाने का अधिकार नहीं हैं। इस पर भाजपा से जुड़ीं श्रृंगी व संस्थान के मंत्री हरिप्रकाश तोतला का कहना था कि कार्यकाल 22 मार्च तक है।




यूं बढ़ा विवाद

इसी बीच श्रृंगी की ओर से कार्यकारिणी का कार्यकाल एक साल और बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। इससे हंगामा और बढ़ गया। विरोधी गुट के लोग "ना" और समर्थक गुट "हां" चिल्लाने लगे।




समर्थक गुट ने प्रस्ताव पारित मान लिया और श्रृंगी बैठक से निकल गई। बैठक में मौजूद सदस्यों की हाजिरी जांचने के लिए विरोधी गुट के सदस्यों ने हाजिरी रजिस्टर अपने कब्जे में ले लिया।




संस्थान के सचिव व निदेशक आर.ए. रघुवंशी ने उनसे रजिस्टर छीनने की कोशिश की। इस पर विरोधी गुट ने रघुवंशी पर लात-घूंसे चलाए। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने रजिस्टर कब्जे में कर रघुवंशी को वहां से निकाला। बाद में विरोधी गुट के लोगों ने बैठक की।




सदस्यता का मामला अदालत में विचाराधीन होने के कारण चुनाव नहीं हो सकते हैं। इस कारण कार्यकारिणी का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया है। यह प्रस्ताव बैठक में बहुमत से पारित हो गया।

सुमन श्रृंगी, अध्यक्ष राजस्थान




स्वायत्त शासन संस्थान

पन्द्रह साल से कब्जा जमाए बैठीं श्रृंगी भाजपा राज का फायदा उठाते हुए नियमविरूद्ध अध्यक्ष बने रहना चाहती हैं। बैठक में हम लोगों का बहुमत था। कार्यकारिणी का कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव पारित नहीं हुआ।

केवलचंद गुलेचा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष, पाली

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें