बुधवार, 18 मार्च 2015

बाड़मेर गिड़ा आ गई गर्मी, ग्र्रामीण क्षेत्रों में पेयजल को लेकर नही हैं पुख्ता इंतजामात




बाड़मेर गिड़ा आ गई गर्मी, ग्र्रामीण क्षेत्रों में पेयजल को लेकर नही हैं पुख्ता इंतजामात
खुदने का इंतजार करते बीत गये चार साल

गिड़ा क्षेत्र में कई हैंडपम्प स्वीकृति के बाद भी नही खुदे

जलदाय विभाग के अधिकारी नही दे रहे हैं ध्यान


बंशी चौधरी 
गिड़ा। पंचायत समिति क्षेत्र के कई गांवों में स्वीकृत हुए हैंडपम्प पिछले चार वर्षों से खुदने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं कई तो खुदे हुए हैं पर उन पर उपकरण नही लगे होने से बेकार पड़े हैं। ऐसे ही हाल चालू हैंडपम्पों के हैं जो पिछले कई महिनों से खराब पडे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में कई बाद जलदाय विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया लेकिन कोई संतोषजनक जबाव देने को तैयार नही हैं। ऐसे में ग्रामीणों के हाल बेहाल हैं, अब तो ऊपर से गर्मी और शुरु हो गई तो पानी को लेकर बड़ा संकट गहरा सकता हैं। यहां पर पानी का एकमात्र साधन हैंडपम्प ही हैं, हालांकि पानी की पाईप लाईन स्वीकृत जरूर हैं, पर वह भी पिछले चार वर्षो से अधिक समय से बंद पड़ी हैं।

यह हैंडपम्प हैं स्वीकृत

ग्रामीण दिनेखां ने बताया कि गिड़ा पंचायत समिति क्षेत्र की खोखसर पश्चिम ग्राम पंचायत में सिंधी मुस्लमानों की ढाणी में विधाययक कोटे से हैंडपम्प स्वीकृत हुए चार साल हो गये लेकिन आज दिन तक खुदने का इंतजार हो रहा हैं। ऐसी ही स्थिति खेराजोणियों की ढाणी, जोगमाया मंदिर, माजीसा मंदिर, सऊओं की ढाणी, रामोणी सऊओं की ढाणी में भी हैंडपम्प स्वीकृत हुए तीन साल से अधिक समय हो गया हैं लेकिन विभाग इन्हे नही खुदवा रहा हैं।

यहां खुदे तो हैं पर इंस्टूमेंट नही लगाये

ग्रामीणों ने बताया कि खेताराम गोदारो की ढाणी, में 180 फुट बोरिंग करके छोड़ दिया इसे तीन साल हो गये तथा पैलादाणी सऊओ की ढाणी में हैंडपम्प खुदे एक साल से अधिक का समय हो गया लेकिन इसके ऊपर उपकरण नही लगाये जिससे इनके खुदने का कोई औचित्य ही नही रहा हैं।

यहां तो खराब पड़े हैं कई हैंडपम्प

ग्रामीण एडवोकेट चुनाराम जाखड़ व दिनेखां ने बताया कि फुसे खॉन मुसलमानो की ढाणी खोखसर दक्षिण ओर माताजी का स्थान हुडो कि ढाणी खोखसर दक्षिण कही महिनो से खराब पड़े है खोखसर पचिश्म खोखसर व खोखसर पूर्व मे हेड़पम्प के अलावा पानी का ओर कोई साधन नही है एक मात्र हैडपम्प ही है।

खोखसर में बैठता हैं जेईए, चार्ज ऊंडू एईएन के पास

ग्रामीणों के अनुसार जलदाय विभाग की ओर से खोखसर में जेईएन का पद स्वीकृत कर रखा हैं, लेकिन यहां पर पद खाली होने से यहां का चार्ज ऊडू एईएन के पास हैं जो इस ओर बहुत कम ही ध्यान दे रहे हैं जिससे हालात दिनो-दिन बिगड़ते जा रहे हैं।

यहां 25 दिनों से हैंडपम्प सही होने का इंतजार

इसी तरह के हालात पाटोदी पंचायत समिति के कोडूका गांव के हैं जहां आईमाता मंदिर के पास स्थित हैंडपम्प पिछले चार सप्ताह से खराब पड़ा हैं, ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नही दे रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें