रविवार, 8 फ़रवरी 2015

मोदी सरकार एक नई पहल, धार्मिक स्थल होंगे वाई-फाई से लैस



वाराणसी। संचार एवं सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आने वाले समय में ताज महल, खजुराहो, हंपी सहित भारत के सभी प्रमुख धार्मिक और एेतिहासिक स्थलों को वाई-फाई तकनीक से लैस किया जाएगा।


उत्तर प्रदेश की धर्मनगरी वाराणसी मंे स्थित विश्व प्रसिद्ध दशाश्वमेध घााट और शीतला घाट पर रविवार को वाई-फाई तकनीक का उद्घााटन करते हुए उन्होंने ये घोषणा की। उद्घााटन के बाद वाइ-फाई तकनीक से इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले साल अमेरिकी दौरे के दौरान दिए भाषण की वीडियो क्लिपिंग दर्शकों को दिखाई गई।




उन्होंने विडियो कॉल के माध्यम से नई दिल्ली स्थित बीएसएनएल के अधिकारियों से बात कर उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ताजमहल, सारनाथ, फतेहपुर सिकरी, कोणार्क , हंपी, खजुराहो, महाबलीपुरम आदि भारत के धार्मिक और एेतिहासिक स्थलों पर आगामी तीन-चार महीनों में वाई-फाई तकनीक से पर्यटक और श्रद्धालु इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।




के न्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की प्रमुख धर्म नगरी में मोबाइल सुविधा बेहतर बनाने के लिए 64 नए मोबाइल टॉवर्स स्थापित किए जाएंगे और पुराने सभी 275 टॉवरों को आधुनिक तकनीक से अपग्रेड किया जाएगा।




उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वाराणसी में 339 टॉवर्स हो जाएंगे जिससे मोबाइल कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि लैंड लाइन फोन की सुविधा को भी दुरुस्त करने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।




दशाश्वमेध घााट और शीतला घाट के आसपास के लगभग 700 मीटर के दायरे में पर्यटक और स्थानीय निवासी वाई-फाई के जरिए स्मॉर्ट मोबाइल फोन, टेब, लैपटॉप आदि के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकंेगे और विडियो कॉल, वॉट्सएप अपलोडिंग की जा सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें