गुरुवार, 12 फ़रवरी 2015

श्रीगंगानगर मिट्टी में मिला बम का खोल



श्रीगंगानगर

गंगनहर की वितरिकाओं से निकाली गई मिट्टी में बुधवार शाम को बम मिला। सूचना पर शहर पुलिस मौके पर पहुंची। आरमोर और सेना की मदद से बम का निस्तारण कराया गया। हालांकि यह मोर्टार का आधा चला हुआ खोल था।



हिंदुमलकोट रोड पर चक तीन वाई की रोही में सड़क और वाई नहर के किनारे बरेती का भंडार जमा किया हुआ है। इस ढेर में से बरेती की ट्रॉली भरने के दौरान कर्मचारियों को बम मिला। वहां से पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचना दी गई। इस पर सदर पुलिस थाने से कार्यवाहक थाना प्रभारी रघुवीर सिंह और एएसआई महेंद्र सिंह ने मौके पर पहुंचकर बम का निरीक्षण किया।




उनकी सूचना पर आधे घंटे बाद जवाहरनगर थाना प्रभारी गजेंद्रसिंह जोधा और एएसआई हरपाल ज्याणी मौके पर पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण कर इसे मोर्टार बम का खोळ बताया। उनके आदेश से पुलिस लाइन से आरमोर और सेना से हथियारों के विशेषज्ञ मौके पर बुलाए गए। सेना पुलिस ने निरीक्षण के बाद इसका निस्तारण करवा दिया।




किए सुरक्षा के इंतजाम

बम की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम किए। मौके पर थैलों में मिट्टी भरवाकर बम के चारों तरफ रखवाई गई। बम की सूचना पर जुटी भीड़ को पुलिस ने दो सौ मीटर दूर हटाकर सुरक्षित क्षेत्र बनाया।




गंभीर हो गया था मामला

सात दिन बाद ही जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीआईपी दौरे के बीच बम मिलने की सूचना से पुलिस चिंतित हो गई। हरकत में आई पुलिस ने मौके पर निष्क्रिय बम देख राहत की सांस ली। पूरे घटनाक्रम से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया।




पंजाब से पानी में बहकर आया

पुलिस के अनुसार यह मोर्टार का खोळ राजस्थान की किसी सैन्य छावनी का नहीं है। बरेती गंगनहर से निकालकर तीन वाई के खेत में स्टॉक की हुई है। इससे अनुमान है कि यह पंजाब से ही पानी के साथ बहकर इस क्षेत्र में पहुंचा है। पुलिस ने बताया कि सेना के युद्धाभ्यास के दौरान आयुद्ध के हिस्से इधर उधर हो जाते हैं। यह खोळ भी उनमें से एक हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें