शुक्रवार, 13 फ़रवरी 2015

रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ क्रिकेट महाकुंभ का भव्‍य आगाज, प्रतियोगी देशों की संस्कृति दिखी



मेलबर्न : विश्वकप क्रिकेट का आगाज होने में अब मात्र दो दिन शेष हैं. आज क्रिकेट के इस महाकुंभ का भव्‍य उद्घाटन किया गया. 2015 के इस महा आयोजन के मेजबान संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं. भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न और न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में उद्घाटन किया गया. उद्धाटन के साथ ही क्रिकेट महाकुंभ का आज से भव्‍य आगाज हो गया. उद्घाटन समारोह में क्रिकेट के कई दिग्गज शामिल शामिल किये.



इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी का अनावरण किया. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच शनिवार को विश्व कप के पहले मैच की मेजबानी करने वाले हेग्ले ओवल ने 1867 में प्रथम श्रेणी मैच की मेजबानी की थी लेकिन लेंकेस्टर पार्क के भूकंप से ध्वस्त होने के बाद यह शहर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्थल बन गया है और इसमें काफी सुधार किया गया है.




आज के समारोह के साथ क्रिकेट के प्यार और प्रतिस्पर्धी देशों की संस्कृति के जश्न के अलावा क्राइस्टचर्च के जज्बे का जश्न भी शुरु होगा जो मुश्किल हालात से उबरकर क्रिकेट के इस महाकुंभ के उद्घाटन समारोह और उद्घाटन मैच के लिए तैयार हुआ.




समारोह के दौरान जाने माने खिलाडियों के साथ 80 बच्चे मौजूद थे और चार बडे अंडाकार हिस्सों पर क्रिकेट खेला गया जिन्हें 14 मैदानों में बांटा गया था जो टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे 14 देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. इन सभी चार हिस्सों के सामने मंच बना था जिस पर श्रीलंका और भारत के सांस्कृतिक कलाकारों के अलावा वेस्टइंडीज के स्टील बैंड्स, स्काटलैंड और आयरलैंड के नर्तकों तथा स्वदेशी माओरी हाका समूहों ने प्रस्तुति दी. कुल मिलाकर 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने दर्शकों का मनोरंजन किया. साथ ही न्यूजीलैंड में मौजूद टीमों के कप्तानों को दर्शकों के सामने पेश किया गया.




दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स ने कहा कि उनकी टीम ने कभी विश्व कप नहीं जीता है लेकिन, हम अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी के साथ आए हैं और ट्रॉफी स्वदेश ले जाने को लेकर उत्सुक हैं. रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में अपना पहला मुकाबला खेलने वाले जिंबाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने कहा कि उनकी टीम प्रबल दावेदार नहीं है लेकिन इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी बात यह है कि जो टीम किसी भी दिन सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलेगी वह जीत सकती है.




क्राइस्टचर्च में रहने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, क्राइस्टचर्च जिस दौर से गुजरा उसके बाद यहां विश्व कप के पहले मैच का आयोजन शानदार है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इस विश्व कप को कोई भी जीत सकता है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आपको अच्छे विकेट दिखेंगे जिसमें मैच विनर अहम भूमिका निभा सकते हैं. प्रत्येक टीम में मैच विजेता हैं और वह 10 से 15 ओवर में मैच का पासा पलट सकते हैं.




साथ ही एक सरप्राइज भी है, जिसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गयी है. वर्ष 2011 के विश्वकप की मेजबानी भारत-श्रीलंका और बांग्लादेश ने मिलकर की थी, जिसका फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था और भारत श्रीलंका को हराकर विश्व चैंपियन बना था. इस बार विश्वकप में 14 देश भाग ले रहे हैं और भारत के सामने अपना खिताब बचाने की चुनौती है.




एक महीने से ज्यादा चलेगी विश्वकप प्रतियोगिता




विश्वकप का पहला मैच 14 जनवरी को खेला जायेगा और फाइनल मुकाबला 29 मार्च को खेला जायेगा. शुरुआती मुकाबलों के लिए लाखों टिकट बिक चुके हैं और पहले राउंड में 15 फरवरी को खेला जाने वाला भारत-पाकिस्तान का मुकाबला सबसे दिलचस्प होगा, इस मैच का इंतजार लाखों क्रिकेट प्रेमी कर रहे हैं.



विश्व कप में भाग लेने वाली टीमें

विश्व में भाग लेने वाली टीमों को दो वर्ग में बांटकर रखा गया है. पूल ए और पूल बी. दोनों ही ग्रुप में सात-सात टीमें हैं.



पूल ए : अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश,इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और श्रीलंका.




पूल बी : भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें