सोमवार, 16 फ़रवरी 2015

बाडमेर स्वाइन फ्लू की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही के निर्देश


बाडमेर स्वाइन फ्लू की रोकथाम हेतु  प्रभावी कार्यवाही के निर्देश
बाडमेर, 16 फरवरी। जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने जिले में स्वाइन फ्लू की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। वह सोमवार को अपने कक्ष में पानी, बिजली, चिकित्सा इन्तजामों की साप्ताहिक बैठक में व्यवस्थाओ ंकी समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में स्वाइन फ्लू की स्थिति की विस्तृत जानकारी ली तथा चिकित्सा विभाग द्वारा किए गए इन्तजामों एवं टेमी फ्लू केप्सूल की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने स्वाइन फ्लू के हाई रिस्क क्षेत्रों में घर-घर सर्वे कर टेली फ्लू बांटने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने चिकित्सा विभाग द्वारा किए गए इन्तजामों का संबंधित उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों से भौतिक सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने स्वाइन फ्लू के लक्ष्णों, बचाव एवं निःशुल्क उपचार का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के.एस. बिष्ट ने बताया कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम हेतु टेमी फ्लू के केप्सूल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा जिला मुख्यालय पर दूरभाष नम्बर 02982-230462 पर नियन्त्रण कक्ष स्थापित किया गया है, किसी भी प्रकार की समस्या के निराकरण हेतु नियन्त्रण कक्ष से सम्पर्क किया जा सकता है।

जिला कलक्टर ने परिवार कल्याण कार्यक्रम की प्रगति तथा मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की समीक्षा की तथा विशेष कार्ययोजना बनाकर परिवार कल्याण के लक्ष्य अर्जित करने तथा पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्घता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में शहर की सफाई व्यवस्था, आवारा पशुओं की धरपकड, निर्माण सामग्री व अतिक्रमण हटाने आदि पर विस्तृत चर्चा की गई। जिला कलक्टर शर्मा ने सफाई व्यवस्था के लिए शहर को 8 जोन में विभाजित कर प्रत्येक जोन के लिए नियुक्त सफाई निरीक्षक एवं जमादारों के मोबाईल नम्बर सदृश्य स्थानो ंपर अंकित करने तथा मौहल्ले वार बीट निर्धारित कर मौहल्ले के न्यूनतम 3 व्यक्तियों से निगरानी व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने नगर परिषद के आयुक्त सहित सभी अधिकारियों को अनिवार्य रूप से प्रतिदिन सफाई व्यवस्था का पर्यवेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट ने बताया कि जन समस्याओं के समाधान हेतु नगर परिषद में दूरभाष नम्बर 02982- 220098 व 02982-220048 पर राउण्ड द क्लाॅक एकीकृत नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की जाकर कार्मिकों को नियुक्त किया गया है तथा सभी विभागों से संबंधित शिकायतों, जन समस्याओं का इन्दाज किया जाकर समस्याओं को निराकरण किया जा रहा है। साथ ही डिस्काॅम के अधिशाषी अभियन्ता एम.एल.जाट (मोबाइल नम्बर 9413359396), सहायक अभियन्ता पीडब्ल्युडी सी.एल. खत्री (मोबाइल नम्बर 9414493084), अधिशाषी अभियन्ता पीएचईडी सोनाराम चैधरी (मोबाइल नम्बर 8003003235), कनिष्ट अभियन्ता आरयुआईडीपी सुनील बिश्नोई (मोबाइल नम्बर 9783767531), आयुक्त नगर परिषद बाडमेर धर्मपाल जाट (मोबाइल नम्बर 8764010699) को क्रियान्वयन अधिकारी नियुक्त किया गया है, जन समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारी से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

जिला कलक्टर ने पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में अवैध जल कनेक्शनों को शीध्र हटाने के निर्देश दिए। बैठक में पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की

समीक्षा पश्चात् जिला कलक्टर ने बकाया विद्युतिकरण का कार्य शीध्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर विद्युत, पेयजल, सफाई संबंधी प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए।

बैठक में भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.के.एस. बिष्ट, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता नेमाराम परिहार, डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता प्रेमजीत धोबी, नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें