सोमवार, 16 फ़रवरी 2015

बाडमेर तिलवाडा पशु मेले का आयोजन 16 मार्च से

बाडमेर तिलवाडा पशु मेले का आयोजन 16 मार्च से
मेले के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

बाडमेर, 16 फरवरी। राज्य स्तरीय श्री मल्लीनाथ तिलवाडा पशु मेले का आयोजन 16 मार्च से किया जाएगा। सोमवार को जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा की अध्यक्षता में हुई मेला प्रबन्ध कार्यकारिणी की प्रथम बैठक में मेले के दौरान की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा कर कार्यक्रमों का निर्धारण किया गया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा में बताया कि 16 मार्च को झण्डारोहण के साथ ही उक्त मेला प्रारम्भ हो जाएगा। उन्होने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को इस पशु मेले की सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि पशुपालकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडें। उन्होने पुलिस विभाग से समय पर मेला स्थल पर पुलिस चैकी स्थापित कर पर्याप्त पुलिस जाप्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होने मेले में पशुओं तथा मेलार्थियों के लिए जल व्यवस्था हेतु विभाग तथा मेला प्राधिकरण से पत्राचार करने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर ने पशुओं के लिए खेलियों की मरम्मत कराने के साथ मेला स्थल पर पानी के संग्रहण के लिए मेला परिसर में पानी की टंकीयां रखने को कहा। उन्होने मेले में 12 मार्च से ही बिजली चालू करने तथा सम्पूर्ण मेला परिसर में पर्याप्त रोशनी के निर्देश दिए गए। उन्होने पशुओं के लिए उचित दर पर चारे की व्यवस्था के साथ मेले में चिकित्सा व्यवस्था के पुख्ता प्रबन्ध रखने के निर्देश दिए। उन्होने मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी आयोजन करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों की अनुपस्थिति को गम्भीरता से लेते हुए अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने मेले के दौरान जल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था, वाहन संधारण, अस्थाई मजदूरी व मेला मैदान के लेवलिंग, खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के लिए बजट प्रावधान अनुसार निविदाओं आदि की प्रक्रिया पूर्ण कर नियमानुसार कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक के प्रारम्भ में संयुक्त निदेशक पशु पालन विभाग डाॅ. बी.आर. जैदिया ने मेले के दौरान की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं तथा आयोजनों के संबंध में विस्तार के साथ जानकारी कराई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रधुनाथ गर्ग, उपखण्ड अधिकारी बालोतरा उदयभानु चारण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें