सोमवार, 12 जनवरी 2015

कटने के लिए यूपी ले जाए जा रहे ऊटों से भरा ट्रक पकडा

कटने के लिए यूपी ले जाए जा रहे ऊटों से भरा ट्रक पकडा


— तस्करी करके काटने के लिए ले जाया जा रहा था यूपी
— बाडमेर​ पुलिस ने तस्करों को किया गिरफ्तार
— नहीं थम रहा ऊंटों की तस्करी का सिलसिला



बाडमेर| एक तरफ राजस्थान की सरकार ने रेगिस्तान के जहाज ऊठ को राज्य पशु घोषित किया है वही पशु तस्करो की निगाहो पर इसके आने के एक और मामला पश्चिमी राजस्थान में सामने आया है। बाड़मेर में देर रात पुलिस ने एक ट्रक को रुकवाकर तस्करी कर ले जाये जा रहे छब्बीस ऊठ बरामद कर तीन तस्करो को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्करो ने इन सभी ऊटो को वध के लिए उत्तरप्रदेश ले जाना स्वीकारा है। आरोपी तीनो उत्तरप्रदेश के रहने वाले है।

headed-to-slaughterhouse-a-truck-load-of-camels-nabbed-in-badmer

विख्यात रेगिस्तानी जहाज ऊंट पर संकट लगातार गहराता जा रहा है तथा देश मे तस्करो के कई गिरोह सक्रिय है जो ऊंट की तस्करी कर उसकी प्रजाति को समाप्त करने मे तुले हुए है। देर रात को बाड़मेर सदर थाना पुलिस ने गश्त के दौरान उत्तरलाई रोड़ के पास एक ऐसे ही तस्करो के गिरोह का भंडाफोड़ कर हरियाणा मे तस्करी तथा वध करने के लिए ले जाए जा रहे एक ट्रक मय कंटेनर से दो दर्जन से अधिक ऊंटो को बरामद कर उत्तरप्रदेश के तीन तस्करो को गिरफ्तार करने मे सफलता हासिल की है।

राजस्थान की वसुन्धरा राजे सरकार राज्य में कानून पास कर रेगिस्तान के जहाज ऊंटो के वध पर प्रतिबंध लगा दिया हो लेकिन इस कानून का तस्करो मे किसी तरह का भय नही है। इसका ताजा उदाहरण बाड़मेर का देर रात को हुई 26 उठो की बरामदगी का है इससे पूर्व बीते सप्ताह निकटवर्ती जैसलमेर जिले के पोकरण कस्बे में पुलिस ने भी नाकाबंदी के दौरान कार्रवाही कर 19 ऊंटो को बुचड़ खाने ले जाते हुए बचाया और उत्तरप्रदेश निवासी तीन तस्करो को भी गिरफ्तार किया था। लेकिन देर रात बाड़मेर सदर थाना पुलिस ने भी अवैध तरीके से कंटेनर मे ठूस-ठूस कर ले जा रहे दो दर्जन से अधिक ऊंटो को बरामद करने मे सफलता हासिल की है।

पुलिस ने बताया की उत्तरलाई रोड़ पर रात्रि गश्त के दौरान एक कंटेनर को रूकवा कर तलाशी ली तो उसमे दो दर्जन से अधिक ऊंट ठूस-ठूस कर भरे हुए थे। बाद मे तीन आरोपियो को हिरासत मे लेकर पुछताछ की तो उन्होने चौहटन क्षेत्र से ऊंटो को तस्करी कर हरियाणा मे वध करने के लिए ले जाना बताया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस वृताधिकारी ओमप्रकाश गौतम के मुताबित तस्करो ने इन उठो को बाड़मेर के चोह्टन से उत्तरप्रदेश ले जाया जा रहा था जहां इनका वध किया जाना था। पुलिस अब इन ऊटो के रहने और खाने के इंतजाम किये जा रहे है। गौरतलब है की धरती पर ऊंटो की लगातार कमी होती जा रही है तथा इसके बुचड़ खाने मे ले जाने व तस्करी की गतिविधियो मे भारी इजाफा हो रहा है। इसके अलावा विशेषज्ञो ने यह भी आशंका व्यक्त की है की अगर यही स्थिति बनी रही तो आने वाले दिनो मे ऊंट धरती से लुप्त हो जायेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें