शनिवार, 13 दिसंबर 2014

बालोतरा। तीन माह पुराने दहेज़ हत्या के मामले में प्राथना पत्र भेज न्याय की मांग की

बालोतरा। तीन माह पुराने दहेज़ हत्या के मामले में प्राथना पत्र भेज न्याय की मांग की

बाड़मेर/बालोतरा पचपदरा तहसील के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के पालियाल कला चारलाई गांव में 8 सितम्बर 2014 को भीखी देवी पत्नी मोहनराम ने अपने घर में फाँसी खा ली जिससे उसकी मौत हो गई इस आशय का मामला कल्याणपुर थाने में दर्ज किया गया। उक्त मामले को लेकर मृतक भीखी देवी के पिता ने 9 सितम्बर 2014 को भीखी देवी के ससुराल पक्ष पर दहेज़ हत्या का आरोप लगाकर एक मुकदमा कल्याणपुर थाने में दर्ज करवाया गया था। जिसमे मृतक भीखी देवी के पिता अखाराम पुत्र बगताराम जाती जाट कड़वासरा निवासी बांकियावास कला ने पुलिस को लिखित में एक प्राथना पत्र दिया जिसमे लिखा की । मेरी पुत्री भीखी देवी उम्र 21 वर्ष की आज से 14 माह पहले मोहनरामपुत्र धौकलराम जाती जाट निवासी पालियाल कला चारलाई के साथ शादी हुई थी । इस शादी में मेने मेरी हैसियत के अनुसार दहेज़ में गले में सोने की कंठी टॉप्स झुमरिया नाक की फीणी पांव में चाँदी की पायल करीब चार तोला सोना और तीस तोला चाँदी के साथ घरेलु बर्तन और फर्नीचर दहेज़ में दिया था ।


शादी के बाद भीखी देवी को और दहेज़ के लिए पति मोहनराम ससुर धौकलराम सास माली देवी निवासी चारलाई कला हमेशा परेशान करते थे । मेरी पुत्री भीखी ने इस बात की शिकायत मेरे से की तो मेने मोहनराम और धौकलराम को मेरी आर्थिक स्थिति के बारे में अवगत करवाया की में और दहेज़ देने में सक्षम नही हूँ । मगर उक्त तीनो जने मेरी बेटी भीखी को दहेज़ हेतु परेशान और मानसिक प्रताड़ित करते रहते थे । कल 8 सितम्बर 2014 को दोपहर करीब ढाई बजे मेरे चचेरे भतीज बाबूलाल पुत्र सांवलराम जाती जाट कड़वासरा ने मुझे सुचना दी की तुम्हारी पुत्री भीखी देवी ने घर में फाँसी खाकर आत्म हत्याकर ली हैं।
उस समय में मेरे मुरब्बे खेत पर मोहनगढ़ जैसलमेर में था घर से दूर होने के कारण थोडा लेट पहुच पाया । मेरे भाई धन्नाराम व् अमराराम भतीज घमडाराम पुत्र दुर्गाराम पेमाराम पुत्र सांवलराम जाती जाट निवासी बांकियावस कला जो धौकलराम की ढाणी पहुचे । तबतक मौके पर पुलिस भी पहुँच गई थी। मृतक भीखी देवी के पांव जमीन और टिके हुए थे घूँघट निकला हुआ था और आँखे बंद थी । जिससे भीखी देवी के शव देखकर साथ में खड़े लोगों ने मारकर लटकाने का शंदेह जाहिर किया था । पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर राजकीय चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया था । भीखी देवी के आठ माह का गृभ भी था में देर रात घर पंहुचा और घर परिवार के लोगों और गांव के मौजिज लोगो को बुलाकर पता किया की मेरी बेटी भीखी की हत्या की गई हैं। इस कैस की मौजूदा जाँच सी.ओ.बालोतरा के पास चल रही हैं। इस मामले को घटित हुए करीब तीन माह बीत चुके हैं फिर भी पुलिस की तरफ से कोई मुल्जिम गिरफ्तार नही हुआ हैं। और मूवकिल मुझे खुली धमकिया दी जा रही हैं की तुमको जहा जाना हैं जाओ जाँच चल रही हैं और तुमको किसी उच्च अधिकारी के पास जाना हैं तो जा सकते हो । इतना ही नही बालोतरा कोर्ट में प्रगति रिपोर्ट मांगने के जवाब में उन्ही तीन चार बातो को दोहराया जा रहा हैं की जाँच चल रही हैं जाँच पूरी होते ही जवाब दे दिया जायेगा ऐसी धीमी कारवाही की वजह से दोषी धमकिया दे रहे हैं बोलते है आप हमारा कुछ नही बिगड़ सकते हो हमारी पहुच उच्च अधिकारियो व् राजनेताओ तक हैं । आप 3 महीनो से हमे गिफ्तार नही करवा सके गो अब क्या करवा पाओगे । इससे हम डर और ख़ौफ़ में जी रहे हैं प्रसाशन से में न्याय मांगता हूँ कानून से मुझे न्याय चाहिए मेरी बेटी को न्याय मिलना चाहिए में इस प्रथना पत्र के जरिए कानून से न्याय मांगता हूँ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें