सोमवार, 3 नवंबर 2014

बाड़मेर कचहरी परिसर से प्रशासनिक समाचार

बाड़मेर कचहरी परिसर से प्रशासनिक समाचार 
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध रहेंगे सर्पदंश के टीके
बाडमेर, 3 नवम्बर। जिले में सर्पदंश के पीडित रोगियों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सर्पदंश के टीके उपलब्ध कराये जाएगें। जिला कलेक्टर मधुसूदन शर्मा ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में चिकित्सा विभाग को इसके लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करने की हिदायत दी।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने चिकित्सा योजना की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए परिवार नियोजन तथा अन्य उपलब्धि आधारित योजनाओं धीमी प्रगति पर तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होने डेंगू तथा मलेरिया की रोकथाम के लिए पुख्ता कार्ययोजना बनाकर आवश्यक बन्दोबस्त करने को कहा। साथ ही मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत दी। उन्होने जीवन रक्षक दवाईयांें की कमी किसी भी स्थिति में नहीं आने देने को कहा तथा ऐसी स्थिति होने पर जिम्मेदारी तय कर संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही खाद्य पदार्थो के नमूने तथा बकाया प्रकरणों में समय पर चालान प्रस्तुत करने की हिदायत दी। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को साप्ताहिक समीक्षा बैठक से पूर्व स्वयं के स्तर पर योजनाओं की माॅनिटरिंग कर अद्यतन जानकारी के साथ ही आगामी बैठक में उपस्थित होने को कहा।

जिला कलक्टर ने बैठक के जलापूर्ति की समीक्षा के दौरान पेयजल आपूर्ति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली तथा अभाव ग्रस्त क्षेत्रों में पेयजल पहुंचाने के पुख्ता प्रबन्ध करने को कहा। साथ ही अकाल ग्रस्त इलाकों में टैंकरों के जरिये पेयजल परिवहन के लिए की गई व्यवस्था की पुख्ता माॅनिटरिंग करने को कहा। जिला कलेक्टर ने चेतावनी दी कि किसी भी स्तर पर पेयजल परिवहन में कौताई सामने आने तथा निर्धारित स्थान पर पानी नहीं पहंुचने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होने जिले में संचालित क्षेत्रीय जल प्रदाय योजनाओं तथा पेयजल परिवहन की लिफ्ट -कैनाल योजना का एक विस्तृत नोट बनाकर प्रस्तुत करने को कहा।

बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान शर्मा ने बकाया विद्युत कनेक्शनों को तुरन्त जारी करने को कहा तथा सरकार के निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किसानों को नियत समय पर बिजली आपूर्ति करने को कहा ताकि रबी की फसल में व्यवधान नहीं पहुंचे। उन्होने पेयजल आपूर्ति वाले फीडरों के बकाया कनेक्शनों को प्राथमिकता से जारी करने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर सफाई व्यवस्था पर असन्तोष जताते हुए इसमें सुधार की हिदायत दी। उन्होने शहर में वार्ड वार सफाई के लिए प्रभारी कार्मिकों के विरूद्ध संबंधित वार्ड में सफाई होने पर कार्यवाही की हिदायत दी। साथ ही कहीं भी अवैध निर्माण पाए जाने पर संबंधित सर्किल के प्रभारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाने को कहा। उन्होने रात्रि प्रकाश,नालों की सफाई तथा आवारा पशुओं की धडपकड की भी समीक्षा की।

साप्ताहिक बैठक में भूमि अवाप्ति अधिकारी नखतदान बारहठ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार बिष्ट, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय नेमाराम परिहार, अधिशाषी अभियन्ता डिस्काॅम माॅगीलाल जाट, जन सम्पर्क अधिकारी श्रवण चैधरी समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-0परिवार कल्याण शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित
बाडमेर, 3 नवम्बर। जिला प्रशासन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से नवम्बर माह में विभिन्न स्थानों पर परिवार कल्याण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में परिवार कल्याण के साथ साथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी।

अति. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) ने बताया कि 4 नवम्बर को बालोतरा, 6 को समदडी, 7 को भाडखा, 8 को गडरारोड, 9 को शिव, 10 को चवा, असाडा व बायतु, 11 को रामसर, 12 को चैहटन, 13 को तारातरा, सिणधरी व रमणिया, 14 को भीयाड,पाटोदी व राखी, 15 को ओगाला, 18 को राणीगाव, 19 को नोखडा व गिडा, 20 को धोरीमना, बालोतरा व पादरू, 21 को साता व समदडी, 22 को बिशाला व सवाउ पदमसिंह, 23 को गडरारोड, 24 को शिव व सिवाना, 25 को बायतु, नवातला व मोकलसर, 26 को रामसर, दूदवा व कल्याणपुर, 27 को चैहटन, पचपदरा व पारलू, 28 को सरणू, गुडामालानी व मण्डली, 29 को होडू, सिणधरी व अजीत तथा 30 नवम्बर को धोरीमना, जसोल व खण्डप में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

-0-

पांडिचेरी के राज्य निर्वाचन आयुक्त
राय 10 को बाडमेर आएगें

बाडमेर, 3 नवम्बर। पांडिचेरी के राज्य निर्वाचन आयुक्त यू. राय 10 नवम्बर को बाडमेर आएगें।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राय 10 नवम्बर को जैसलमेर से प्रस्थान कर सायं 6.45 बजे बाडमेर पहुंचेगे तथा रात्रि विश्राम पश्चात् 11 नवम्बर को प्रातः 6.30 बजे बाडमेर से प्रस्थान कर जाएगें।

-0-

नगर निकाय चुनाव 2014प्रथम प्रशिक्षण 11 से
बाडमेर, 3 नवम्बर। नगर पालिका आम चुनाव 2014 के लिए मतदान दलों में नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं अन्य मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने बताया कि बाडमेर नगर परिषद के चुनाव हेतु मतदान दलों में नियुक्त पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 11 नवम्बर को प्रातः 10.00 से दोपहर 1.00 बजे तक भगवान महावीर टाउन हाॅल बाडमेर में आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय/अन्तिम प्रशिक्षण 21 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे से भगवान महावीर टाउन हाॅल में आयोजित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि बालोतरा नगर परिषद के चुनाव हेतु मतदान दलों में नियुक्त पीठसीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 11 नवम्बर को प्रातः 10 से दोपहर 1.00 बजे तक डाॅ. भीमराव अम्बेडकर टाउन हाॅल बालोतरा में आयोजित किया जाएगा। बालोतरा नगर परिषद के चुनाव हेतु पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय/अन्तिम प्रशिक्षण 21 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से एमबीआर राजकीय महाविद्यालय बालोतरा में आयोजित किया जाएगा।

प्रथम प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

-0-

जिला स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं 10 से 11 तक
बाडमेर, 3 नवम्बर। जिला स्तरीय शिक्षक खेलकूद प्रतियोगिताएं 10 से 11 नवम्बर तक पुरूष वर्ग की राउप्रावि भीलों का पाडा बाडमेर तथा महिला वर्ग की राउप्रावि बालिका संख्या 2 बालोतरा में आयोजित की जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0) पृथ्वीराज दवे ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में समस्त राजकीय शिक्षण संस्थाओं एवं कार्यालयों में कार्यरत राजस्थान शिक्षा सेवा में अधिनस्थ सेवा में वर्णित पदों पर कार्यरत शिक्षक सम्मिलित हो सकते है। पुरूष वर्ग में तहसील स्तरों से चयनित शिक्षक ही इस प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। महिला वर्ग में समस्त जिले भर से सीधे जिला स्तर पर महिलाएं भाग ले सकेगी। उन्होने बताया कि नये शिक्षक जिन्होने 2 वर्ष का प्रोबेशन समय पूरा नहीं किया है वे प्रतियोगिताओं में भाग नहीं ले सकेंगे। प्रतियोगिता स्थलों एवं विस्तृत दिशा निर्देशों की सूचना सभी ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों एवं नोडलों से प्राप्त की जा सकती है।

-0-

पुरूष नसबंदी शिविर का आयोजन 7 को
बाडमेर, 3 नवम्बर। जिला अस्पताल बाडमेर में 7 नवम्बर को विशाल पुरूष नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनिल बिष्ट ने बताया कि इस शिविर में परम्परागत पुरूष नसबंदी, एनएसवी पुरूष नसबन्दी की विशेषज्ञ सर्जन द्वारा सेवाए दी जाएगी। उन्होने बताया कि उक्त शिविर में नसबंदी करवाने वाले लाभार्थी को 1100 रूपये के स्थान पर 2000 रूपये व प्रेरक को 200 के स्थान पर 300 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

-0-




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें