बुधवार, 12 नवंबर 2014

पंचायतीराज चुनाव 2015 निर्वाचक नामावलियों की तैयारी हेतु कार्यक्रम घोषित



पंचायतीराज चुनाव 2015 निर्वाचक नामावलियों की  तैयारी हेतु कार्यक्रम घोषित
बाडमेर, 12 नवम्बर। पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2015 के लिए निर्वाचक नामावलियों की तैयारी हेतु कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने बताया कि निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 18 नवम्बर को किया जाएगा। 19 व 20 नवम्बर को निर्वाचक नामावलियों का वार्डो, मतदान केन्द्रों पर पठन किया जाएगा। दावे एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की

अन्तिम तिथि 27 नवम्बर होगी। 23, 24 एवं 26 नवम्बर विशेष अभियान की तिथियां निर्धारित

की गई है। दावें एवं आक्षेपों के निस्तारण की अवधि 6 दिसम्बर तक होगी। 16 दिसम्बर तक पूरक सूचियों की तैयारी की जाकर 20 दिसम्बर को निर्वाचक नामावलियों का अन्तिम प्रकाशन किया जाएगा।


द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत के संबंध में बैठक आयोजित

बाडमेर, 12 नवम्बर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार 1 से 6 दिसम्बर तक द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किये जाने के संबंध में विचार विमर्श हेतु बुधवार को अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) बालोतरा गोविन्द प्रसाद गोयल की अध्यक्षता में अभिभाषक संघ के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

ताल्लुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष एम.आर. सुथार ने बताया कि बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) बालोतरा, समस्त न्यायिक अधिकारी, बार ऐसोशियेशन बाडमेर के अध्यक्ष धनराज जोशी तथा अधिवक्तागण उपस्थित थे। इस अवसर पर गोयल एवं सुथार ने 1 से 6 दिसम्बर तक आयोजित होने वाली द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निस्तारण हेतु विस्तृत रूप से प्रचार प्रसार करने तथा सभी का अपेक्षित सहयोग प्राप्त कर राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से अधिक लक्ष्य हासिल करने हेतु कहा। राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में धनराज जोशी ने बताया कि हमारे देश में प्राचीन काल से लोक अदालतों का आयोजन होता रहा है। पहले पंचायती प्रथा अब लोक अदालत। वर्तमान में पूरे देश में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। अन्त में एम.आर. सुथार ने बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारी एवं अधिवक्तागण को धन्यवाद ज्ञापित किया।

उचित मूल्य दुकानदार आम्बो का बाडा का प्राधिकार पत्र निलम्बित

बाडमेर, 12 नवम्बर। हेमपुरी/लुम्बपुरी उचित मूल्य दुकानदार आम्बों का बाडा सिवाना का प्राधिकार पत्र अग्रिम आदेशों तक निलम्बित किया गया है।

जिला रसद अधिकारी भेराराम डिडेल ने बताया कि उनके द्वारा प्रवर्तन निरीक्षक बाडमेर के साथ 31 अक्टूबर को हेमपुरी/लुम्बपुरी उचित मूल्य दुकानदार आम्बों का वाडा, सिवाना का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य दुकान पर मूल्य एवं स्टाॅक प्रदर्शन नहीं करना, जाॅच वास्ते उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्र एवं गोदाम का प्रमाणित नक्शा प्रस्तुत नहीं करना, सभी योजनाओं का रिकार्ड सही रूप से संधारित नहीं करना तथा रिकार्ड की प्रथम दृष्टया जाॅच करने पर माह अक्टूबर में लेवी चीनी को छोडकर अन्य किसी योजना की राशन सामग्री का डीनर द्वारा वितरण नहीं करने जैसी प्रथम दृष्टया अनियमितता पाई जाने से उक्त उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्र अग्रिम आदेशे तक निलम्बित किया गया है।

उन्होने बताया कि उक्त उचित मूल्य दुकान की वैकल्पिक वितरण व्यवस्था के लिए नजदीकी दुकानदार रणछोडराम/ विरमाराम उचित मूल्य दुकानदार कम्बों का बाडा ग्राम पंचायत कोटडी, सिवाना को आगामी आदेश तक अस्थाई रूप से वितरण व्यवस्था के लिए अधिकृत किया गया है जो उक्त दुकान का अलग से स्टाॅक व वितरण रजिस्टर संधारित करते हुए उपभोक्ताओं को नियमानुसार नियंत्रित वस्तुओं का वितरण करेंगे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें