शुक्रवार, 12 सितंबर 2014

शादी से पहले दूल्हा हुआ प्रेगनेंट!



हर रोज दुनिया में लाखों जोड़े शादी करते हैं पर यह एक ऐसी अनोखी शादी है जिसका दुनिया भर में खबर बनना लाजमी है। इस शादी की खास बात यह है कि इसमें दूल्हा 8 महीने का प्रेगनेंट है। चौंक गए न! चलिए आपको इस अनोखी शादी के पीछे का अनूठा किस्सा बताते हैं।दरअसल अजर्ेंटीना में हुई इस खास शादी में दूल्हा एलेक्सिस ताबोरदा जन्म से महिला है और दुल्हन कैरेन ब्रूसलेरियो जन्म से पुरुष पर बाद में इस जोड़े ने अपना सेक्स चेंज करवाया, पर खास बात यह है कि इनमें से किसी ने अपना जेंडर बदलवाने के लिए सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी नहीं करवाई है। यानी उन्होंने अपनी पहचान केवल बाहरी रूप से बदली है अंदरूनी रूप उन दोनों का जेंडर अभी भी वही है जिस जेंडर में उन्होंने जन्म लिया था।

खैर एलेक्सिस अब खुद को पुरुष कहते हैं और कैरेन खुद को महिला और इनका कानूनी स्टेटस भी अब यही हो चुका है। एलेक्सिस और कैरेन दोनों ही ट्रांससेक्शुअल ऐंड ट्रांसजेंडर राइट्स एक्टिविस्ट हैं। इन दोनों की मुलाकात अजर्ेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हुई जहां दोनों ट्रांससेक्शुअल ऐंड ट्रांसजेंडर राइट्स के लिए लड़ रहे थे। 2010 में अजर्ेंटीना समान सेक्स वाले जोड़े को शादी की इजाजत देने वाला लैटिन अमेरिका का पहला देश बना।


2 साल बाद एक अन्य कानून के द्वारा ट्रांससेक्शुअल्स के लिए नेशनल आईडी पाने का रास्ता भी खुल गया। नए आईडी के तहत ट्रांससेक्शुअल व्यक्ति अपने लिए वह जेंडर चुन सकता था जिससे वह खुद को पहचाना जाना चाहता है। असल में इस कानून के कारण ही इस ट्रांससेक्शुअल कपल का सिविल मैरिज करने का सपना पूरा हो पाया है।

26 साल के ताबोरदा जो कि कानूनन अब पुरुष हैं, कहते हैं कि, हमारी पहले कैथलिक चर्च में शादी की इच्छा थी और हमने अजर्ेंटीना मूल के पोप फ्रैंसिस को ईमेल भी भेजा था, मगर कोई रेस्पॉन्स नहीं आया है. फिलहाल मैं 33 हफ्तों का प्रेगनेंट हूं, मगर मातृत्व का एहसास बहुत ज्यादा नहीं है। हां, कैरेन जरूर बच्चे की किक और मुझे महसूस हो रहे लक्षणों को महसूस करना चाहती है।

इस अनोखी सिविल मैरिज में दोनों के परिवार वालों ने भी पूरे उत्साह के साथ शिरकत की। ताबोरदा 22 दिसंबर को ऑपरेशन से अपने पेट में पल रही बच्ची को जन्म देंगे। इस जोड़े का कहना है कि वे बच्ची का नाम जेनेसिस एंजेलिना रखेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें