मंगलवार, 2 सितंबर 2014

खेड़ रणछोड़राय तीर्थ पर राधाष्टमी मेला आज

बालोतरा। खेड़ रणछोड़राय तीर्थ पर राधा अष्टमी के उपलक्ष में बड़े मेले का आयोजन आज होगा। जिसमें आस-पास व दूरदराज के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेंगे। मंदिर परिसर में हाट बाजार सजेगा। तीर्थ ट्रस्ट की ओर से मेला आयोजन के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधार्थ व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएं की गई है। ट्रस्ट के मंत्री पुरूषोतम सिंहल ने बताया कि राधा अष्टमी के अवसर पर प्रतिवर्ष की तरह बड़े मेले का आयोजन होगा। मंदिर शिखर पर ढोल ढमाके व गाजे-बाजे के साथ नई ध्वजा चढ़ाई जाएगी। भगवान रणछोड़राय की प्रतिमा का विशेष्ा श्ृंगार किया जाएगा। भोग लगाकर महाआरती की जाएगी। अभिषेक, दर्शन, पूजा अर्चना, ठकुरानी राधा रानी की फूलों के झूले में सजी झांकी आदि धार्मिक कार्यक्रम होंगे। इस अवसर पर देश के विभिन्न प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेकर भगवान रणछोड़राय, शेषनाग पर विराजित भगवान विष्णु व चरण दबाती महालक्ष्मी, भगवान गरूड़, भगवान हनुमान के मंदिरों में दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगे। प्रसादी चढ़ाकर खुशहाली की कामनाएं की जाएगी। दिन भर भजन कीर्तन चलते रहेंगे।
Khed Rncodray Radhashtmi Fair today at Pilgrim

लगेगा हाट बाजार
परिसर में हाट बाजार व मनोरंजक झूले लगेंगे। मेले के दौरान इस मार्ग से गुजरने वाली सभी बसों का खेड़ में ठहराव होगा। बालोतरा सहित आस-पास के गांवों से खेड़ के लिए विशेष बसें रवाना होगी। श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में पहुंचने को लेकर तीर्थ ट्रस्ट की ओर से व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएं की गई है। ट्रस्ट के पदाधिकारियों व सदस्यों ने तैयारियों का जायजा लिया।

पचपदरा. वृंदावनधाम भगवती आश्रम में राधा अष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम होंगे। जिसमें आस-पास व दूरदराज के क्षेत्रों से श्रद्धालु शरीक होंगे। आश्रम व्यवस्था समिति के संयोजक जयप्रकाश कोठारी के अनुसार राधा अष्टमी के उपलक्ष मे सिवाना से भगवती मंडल के तत्वावधान में श्रद्धालु पैदल यात्रा करते हुए वृंदावनधाम पहुंचेंगे। यहां पर आश्रम व्यवस्था समिति की ओर से उनकी अगुवानी कर स्वागत किया जाएगा। दिन भर भजन कीर्तन चलेंगे। ठकुरानी राधा रानी की प्रतिमा को श्ृंगारित झूले में रखा जाएगा। विशेष पूजा-अर्चना तथा भोग व महाआरती होगी। रात में जागरण होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें