बुधवार, 9 जुलाई 2014

हर रोल के लिए बेहतरीन थे संजीव कुमार



फिल्म शोले में ठाकुर बलदेव सिंह के किरदार को हमेशा के लिए अमर कर देने वाले संजीव कुमार को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए याद किया जाता है। एशिया के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में शामिल संजीव कुमार का असली नाम हरीभाई जेठालाल जरीवाला था।
Sanjeev Kumar was an iconic talented actor in Hindi Cinema
9 जुलाई 1938 को एक गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार बचपन से ही फिल्मजगत से जुड़ना चाहते थे। जीवन के शुरूआती दौर में वह पहले रंगमंच से जुड़े, उसके बाद उन्होंने फिल्मालय के एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। इसी दौरान 1960 में उन्हें फिल्मालय बैनर की फिल्म हम हिन्दुस्तानी में एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला।

इस फिल्म के बाद संजीव कुमार एक के बाद एक सफल फिल्मों से अपने अभिनय से झंडे गाड़ते चले गए। वर्ष 1968 में उन्होंने दिलीप कुमार के साथ अभिनय किया और उन्हें प्रभावित कर दिया। उनकी फिल्मों में सीता और गीता, खिलौना, आंधी, मौसम, मनचली, शोले जैसी फिल्में शामिल हैं।

अपने 25 वर्ष लंबे अभिनय करियर में संजीव कुमार 14 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नोमिनेट किए गए तथा दो बार उन्होंने पुरस्कार भी जीता। उन्हें दो बार नेशनल फि ल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर के लिए भी सम्मानित किया गया। आजीवन अविवाहित रहे संजीव कुमार की 6 नवम्बर 1985 को 47 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु के बाद भारत सरकार ने उनकी याद में पोस्ट स्टॉम्प जारी किया।

-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें