गुरुवार, 12 अप्रैल 2012

बाड़मेर बाडमेरताज़ा खबरें | आज की ताज़ा खबरें, ताज़ा खबर पुलिस 12 अप्रेल


आगजनी से मिलेगी राहत प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर तैनात होगी फायर बिग्रेड 
loading...
बाडमेर, 12 अप्रेल। जिले में आगजनी की घटनाओं की अधिकता के मद्देनजर तथा आग लगने पर तुरन्त नियन्त्रण के लिए प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर फायर बिग्रेड तैनात की जाएगी। इसके लिए जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्दो दिए है। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि मरूस्थलीय बाडमेर जिले में आगजनी के मामलों की अधिकता पाई जाती है तथा विस्तृत क्षेत्रफल तथा दूर दराज छितराई हुई आबादी में आग लगने पर अक्सर नियन्त्रण में परोानी होती है। ऐसे में आगजनी की रोकथाम व तुरन्त नियन्त्रण के लिए सर्वे कराया गया तथा अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाकर उसे रिपोर्ट देने को कहा गया है। इस रिपोर्ट के आधार पर जिले के आठों ब्लॉकों तथा अन्तर्राश्ट्रीय सीमावर्ती थानों में फायर बिग्रेड रखने का निर्णय किया गया है ताकि आगजनी पर कम समय में मौके पर पहुंचा जा सकें। 
उन्होने बताया कि जिले में 16 फायर बिग्रेड वर्तमान में उपलब्ध है जो किसी भी आपदा के लिए प्रत्येक समय तैयार है। उनमें नागरिक सुरक्षा के पास 1, नगर पालिका बाडमेर के पास 2, राजवेस्ट के पास भादरेस में 2, कैयर्न के रागेवरी टर्मिनल में 1, मंगला में 3, वायुसेना के पास उतरलाई में 1, नगर पालिका बालोतरा में 1, रीको बालोतरा में 1 तथा सीईपीटी बालोतरा में 1 तथा गिरल में 3 फायर बिग्रेड उपलब्ध है जो प्रत्येक समय तैयार रहती है। उन्होने जिले में अग्निकाण्ड की घटनाओं की अधिकता के मद्दे नजर सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम में दो फायर बिग्रेड वाहन क्रय कर इन्हें सीमावर्ती क्षेत्रों चोहटन तथा िव में तैनात करने के निर्दो दिए। इसी तरह कैयर्न तथा राजवेस्ट से भी एकएक फायर बिग्रेड लेने का प्रस्ताव किया गया। 
उन्होने निर्दो दिए कि जिले के प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर कम से कम एक फायर बिग्रेड रखीे जाए जो प्रत्येक समय तैयार रहें तथा किसी भी आपदा, आगजनी आदि के मामलें में तुरन्त मौके पर पहुंच सकें। 
आपदा प्रबन्धन 
जिला स्तरीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर भी उपस्थित थी। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने जिला आपदा प्रबन्धन योजना की समीक्षा करते हुए आपदा प्रबन्धन में क्षमता संवर्द्धन के निर्दो दिए। उन्होने अग्निकाण्ड समेत सभी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने को विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्दो दिए। 
जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने बताया कि रेगिस्तानी जिले में आगजनी के मामलों की अधिकता रहती है इसलिए इस आपदा के प्रबन्धन में पुख्ता तैयारी की आवयकता है। वहीं जिला पुलिस अधीक्षक संतोश चालके ने सीमावर्ती थानों में फायर बिग्रेड उपलब्ध कराने को कहा ताकि पुलिस किसी भी आपदा में समय रहते कार्यवाही कर सकें। 
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 


-2- 
आपदा प्रबन्धन में अधिक सहायता देगी सरकार 


बाडमेर, 12 अप्रेल। विशम भोगोलिक परिस्थिति वाले मरूस्थलीय बाडमेर जिले में प्राकृतिक आपदा में प्रभावित परिवारों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा पुख्ता प्रबन्ध किये गये है। आगजनी के मामलों की अधिकता वाले इलाकों में प्राकृतिक आपदा में दी जाने वाली राहत में सीआरएफ नॉम्र्स में परिवर्तन से पीडित परिवारों को अब अधिक सहायता मिल पाएगी। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि आपदा राहत निधि के तहत आपदा में मृत्यु हो जाने पर अब एक लाख के स्थान पर डे लाख रूपये की सहायता राि पीडित परिवार को मिल सकेगी। इसी तरह आपदा में किसी अंग अथवा आंखों के नश्ट होने पर अथवा 40 से 75 प्रतित तक की अपंगता पर प्रति व्यक्ति 35000 के स्थान पर 43500 रूपये, 75 प्रतित से अधिक अपंगता पर 50 हजार के स्थान पर 62000प्रदान किये जाएगें। इसी प्रकार आपदा में गम्भीर चोट लगने तथा एक सप्ताह से अधिक अस्पताल में रहना अपेक्षित होने पर प्रति व्यक्ति 7500 के स्थान पर 9300 रूपये तथा एक सप्ताह से कम के लिए 2500 के स्थान पर 3100 रूपये प्रदान कर राहत दी जाएगी। इसी प्रकार आपदा से प्रभावित वृद्ध, असक्षम तथा अनाथ बच्चों के लिए 20 रूपये प्रति व्यस्क के स्थान पर 30 रूपये तथा 15 रूपये के स्थान पर 25 रूपये प्रति अव्यस्क को प्रतिदिन राहत मिल सकेगी। वहीं आगजनी में कपडे तथा घरेलू सामान जल जाने पर कपडों के लिए 1000 के स्थान पर 1300 तथा घरेलू सामान के लिए 1000 के स्थान पर 1400 रूपये की राहत मिल सकेगी। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि आपदा से फसलों के नश्ट होने पर भी सीआरएफ नॉम्र्स में बोतरी की गई है। कृशि फसलों, बागवानी फसलों एवं वाशिर्क पौधारोपण फसलों के अन्तर्गत वशार सिंचित क्षेत्रों में 2000 रूपये प्रति हेक्टर के स्थान पर 3000 रूपये प्रति हेक्टर की सहायता तथा बीमाकृत सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 4000 प्रति हेक्टर के स्थान पर 6000 प्रति हेक्टर का मुआवजा दिया जाएगा। बारामासी फसलों के लिए 6000 के स्थान पर 8000 रूपये प्रति हेक्टर का मुआवजा दिया जाएगा। इसी तरह छोटे और सीमान्त किसानों से भिन्न किसानों के लिए इनपुड सब्सिडी में भी बोतरी की गई है। जिन मामलों में फसल का नुकसान 50 प्रतित या इससे अधिक होगा उनमें, धारित भूमि के आकार के बडा होते हुए भी कृमिक आपदाओं की स्थिति में एक हेक्टर प्रति किसान की सीमा के अध्यधीन तथा दो हेक्टर प्रति किसान तक दरों में भी सहायता बाई गई है। वशार सिंचित क्षेत्रों में 2000 प्रति हेक्टर के स्थान पर 3000 रूपये, बीमाकृत सिंचाई वाले क्षेत्रों के लिए 4000 के स्थान पर 6000 तथा बारामासी फसलों के लिए 6000 के स्थान पर 8000 प्रति हेक्टर मुआवजा दिया जाएगा। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि आपदा में पाुपालकों को होने वाले नुकसान में राहत में भी बोतरी की गई है। आपदा से भैस, गाय व ऊॅट आदि के मर जाने पर नया खरीदने के लिए दस हजार की जगह 16400 रूपये, भेड व बकरी के लिए 1000 की जगह 1650 रूपये दिये जाएगें। इसी तरह ऊंट, घोडा तथा बैल के लिए 10000 की जगह 15000 तथा बछडा व गधा खरीदने के लिए 5000 की जगह 10000 रूपये राहत के रूप में दिए जाएगें। 
डॉ. प्रधान ने बताया कि जिले में आगजनी से अक्सर घर जल जाते है। ऐसे आगजनी के मामलों में पक्का मकान पूरी तरह जल जाने पर 25000 की जगह 35000 रूपये तथा कच्चा मकान जल जाने पर 10000 की जगह 15000 रूपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होने पर पक्के मकान के लिए 5000 की जगह 6300 रूपये व कच्चे मकान के लिए 2500 की जगह 3200 रूपये मुआवजा, आगजनी से आांिक क्षति होने पर 1500 की जगह 1900 रूपये का मुआवजा तथा झोपडी क्षतिग्रस्त अथवा नश्ट होने पर प्रति झोपडी 2000 की जगह 2500 रूपये की राहत दी जाएगी। 
0- 




-3- 
पल्स पोलियों अभियान तहसील स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आज 


बाडमेर, 12 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने एक आदो जारी कर पल्स पोलियों अभियान (15 अप्रेल 2012) के सफल कि्रयान्वयन हेतु तहसील स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक 13 अप्रेल को संबंधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित करने के निर्दो दिए है। 
जारी आदो के अनुसार उपखण्ड अधिकारी बायतु की अध्यक्षता में 13 अप्रेल को प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति बायतु में उक्त बैठक आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार 13 अप्रेल को ही उपखण्ड अधिकारी बाडमेर की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति बाडमेर (ाहरी क्षेत्र बाडमेर) तथा दोपहर 2.00 बजे पंचायत समिति बाडमेर (खण्ड बाडमेर ग्रामीण), उपखण्ड अधिकारी गुडामालानी (मु0) बाडमेर की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति सिणधरी व दोपहर 3.00 बजे पंचायत समिति धोरीमना, उपखण्ड अधिकारी चौहटन की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति चौहटन, उपखण्ड अधिकारी बालोतरा की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति बालोतरा में(ाहरी क्षेत्र) व दोपहर 2.00 बजे पंचायत समिति बालोतरा में (ग्रामीण क्षेत्र), उपखण्ड अधिकारी सिवाना की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति सिवाना तथा उपखण्ड अधिकारी िव की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे पंचायत समिति िव में उक्त बैठक आयोजित की जाएगी। उक्त बैठक में संबंधित विकास अधिकारी, तहसीलदार, खण्ड िक्षा अधिकारी (पं.सं.), सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक सेवा केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा पल्स पोलियों के सेक्टर सुपरवाईजर भाग लेना सुनिचत करेंगे। 
0- 
लोक सेवाओं के प्रदान की गारन्टी अधिनियम कि्रयान्वयन की पाक्षिक सूचना भेजने के निर्दो 


बाडमेर, 12 अप्रेल। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने अधिकारियों को राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारन्टी अधिनियम 2011 की कि्रयान्विति की पाक्षिक सूचना निर्धारित प्रपत्र में भेजने के निर्दो दिए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि प्रासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग द्वारा लोक सेवाओं के प्रदान की गारन्टी अधिनियम के कि्रयान्वयन की राज्य स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए जिले की पाक्षिक सूचना प्रपत्र 1 व 2 में प्रत्येक माह की 5 व 20 तारीख तक चाही गई है। उन्होने अधिकारियों को निर्दोित किया है कि वे अपने विभाग की 1 से 15 तारीख तक की सूचना माह की 16 तारीख तक तथा 16 से 30/31 तक की सूचना अगले माह की 2 तारीख तक आवयक रूप से भिजवाया जाना सुनिचत करें। उन्होने बताया कि आवेदन पत्रों की सूचना प्रपत्र 1 में एवं अपीलों की सूचना प्रपत्र 2 में निर्धारित समय पर भेजी जाए। 
0- 
अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष मेघवाल 14 को कल्याणपुर आएगें 


बाडमेर, 12 अप्रेल। राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष गोपाराम मेघवाल 14 अप्रेल को कल्याणपुर आएगें। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मेघवाल 14 अप्रेल को दोपहर 3.00 बजे तनावडा फाटा (जोधपुर) से प्रस्थान कर सायं 4.00 बजे कल्याणपुर आएगें तथा डॉ. अम्बेडकर जयन्ती समारोह में िरकत करेंगे। वे इसी दिन कल्याणपुर से सायं 5.00 बजे प्रस्थान कर सायं 7.00 बजे उम्मेदाबाद (पं.सं. सायला) जाएगें। वे 15 अप्रेल को प्रातः 10.00 बजे ऐलाना (पं.सं.सायला) से प्रस्थान कर दोपहर 12.00 बजे पाटोदी पहुंचेगे तथा सामाजिक समारोह में िरकत करने के बाद सायं 6.00 समदडी पहुंचेगे। वे 16 अप्रेल को समदडी में जन सुनवाई करेंगे। मेघवाल 17 अप्रेल को प्रातः 8.00 बजे समदडी से प्रस्थान कर प्रातः 9.00 बजे सिवाना पहुंचेगे तथा आचार्य महाश्रमण का सिवाना प्रवो पर सिवाची मालानी क्षेत्र द्वारा स्वागत समारोह में िरकत करेंगे तथा पुनः सायं 5.00 बजे समदडी पहुंचेगे। इसके पचात वे 18 अप्रेल को प्रातः 7.00 बजे समदडी से जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएग 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें