शनिवार, 23 जुलाई 2011

शहर के चारो ओर प्रस्तावित रिंग रोड बनाने की कवायद


शहर के चारो ओर प्रस्तावित रिंग रोड बनाने की कवायद

बाड़मेर यातायात के दबाव को कम करने के लिए शहर के चारो ओर प्रस्तावित रिंग रोड बनाने की कवायद शुरू होने से विकास की उम्मीदें प्रबल हो गई हैं। प्रारंभिक सर्वे कार्य शुरू हो चुका है। टेंडर जारी होने के बाद गुजरात की मैसर्स वेप्कोस लि. के इंजीनियर्स ने शुक्रवार को जालीपा बस स्टैंड से जालीपा तालाब तक सर्वे कर धरातल को देखा। हल्का पटवारी के साथ टीम सदस्यों ने खसरों को चिन्हित करने के साथ भौगोलिक स्थिति को जांचा। यहां उल्लेखनीय है कि सर्वे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आगे की कार्रवाई शुरू हो पाएगी।

रिंग रोड निर्माण के टेंडर जारी होने के बाद प्रारंभिक सर्वे कार्य शुरू हो चुका है। इंजीनियर्स टीम ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्ग न. 15 के पास स्थित जालीपा फांटा से सर्वे कार्य शुरू किया। टीम के सदस्यों ने जालीपा तालाब तक की दूरी को तय करने के साथ नक्शे में पॉइंट मार्क किए। इसके साथ ही रिंग रोड के लिए प्रस्तावित खसरों को चिन्हित किया। इस दौरान हल्का पटवारी से धरातल से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के साथ आगामी सर्वे की रणनीति तय की गई। टीम में कंपनी के सिविल इंजीनियर कौशल पटेल सहित पांच अन्य तथा बाड़मेर आगोर पटवारी देवाराम बेनीवाल शामिल थे।

400 फीट तक होगी चौड़ाई: शहर के चारों ओर बनने वाली रिंग रोड की चौड़ाई हाइवे से भी ज्यादा होगी। सूत्रों के अनुसार रिंग रोड की चौड़ाई करीब 400 फीट होगी, जिससे कि कई वाहन एक साथ आवागमन कर सकेंगे।
 


पांच चरणों में पूरा होगा काम: रिंग रोड के पहले चरण में जैसलमेर रोड एनएच 15 से हाइवे 112 से होते हुए सिणधरी रोड से जोडऩे का कार्य किया जाएगा। दूसरे चरण में सिणधरी रोड (एनएच 40) को सांचौर रोड (एनएच 15) को जोडऩे का कार्य होगा। तीसरे चरण में सांचौर रोड (एन.एच. 15) को गडरारोड से जोड़ा जाएगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें