बुधवार, 27 जुलाई 2011

बाडमेर, आज की ताजा खबर.


बालोतरा तथा सिवाना में मुख्यमंत्री 
ग्रामीण बीपीएल आवास योजना प्रारम्भ
बाडमेर, 27 जुलाई। जिले के बालोतरा तथा सिवाना पंचायत समिति मुख्यालयों पर बुधवार को प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना की शुरूआत की। उन्होने लाभार्थियों को वितीय स्वीकृतियों का मौके पर ही वितरण कर अति शीध्र अपना घर बनाने का आहवान किया।
इस मौके पर प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा है कि आगामी तीन वर्षो के भीतर सभी गरीबों को सरकार उनका अपना पक्का घर बनाकर देगी तथा कोई भी घर के सपने से वंचित नहीं रहेगा। उन्होने कहा कि राज्य सरकार के गरीब के उत्थान को कृत संकल्प है तथा सबका सर्वागीण विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तत्पर है तथा इसी कडी में मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होने बताया कि इन्दिरा आवास योजना की लम्बी प्रतीक्षा सूची के कारण सभी गरीबों को आवास मुहैया होने में लम्बा समय लग रहा था इसलिए सभी गांव के गरीबों को उनके अपने घर का सपना साकार करने के लिए उक्त अनूठी योजना आरम्भ की गई है।
चौधरी ने कहा कि प्रदेश में बीपीएल परिवारों को दो रूपये किलो. में गेहॅू उपलब्ध करवाकर अन्न सुरक्षा की महती योजना के पश्चात् राज्य सरकार आवास तथा चिकित्सा के क्षेत्रों में अभूतपूर्व कार्य करने जा रही है। आगामी गांधी जयन्ती से प्रदेश के चिकित्सालयों में भर्ती होने वाले सभी श्रेणीयों के मरीजों को निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही अब 108 एम्बुलेन्स को प्रसुति के मामलों में कहीं भी कॉल करके बुलाया जा सकता है तथा इसमें निर्धारित दूरी की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।
    इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद हरीश चौधरी ने कहा कि हमें विकास के लिए शिक्षा को हर हाल में अपनाना होगा। उन्होने बालिका शिक्षा पर बल देते हुए कहा कि हमें इस क्षेत्र में अपनी बालिकाओं को पूर्णतः शिक्षित कर आगामी जनगणना के आंकडों में बाड़मेर की सुनहरी तस्वीर पेश करनी होगी। वहीं जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना के सुचारू क्रियान्वयन के पश्चात् कोई भी गरीब अपने पक्के आवास से वंचित नही रहेगा। कार्यक्रम को विधायक मदन प्रजापत, कानसिंह कोटडी, बीसूका उपाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल तथा पूर्व जिला प्रमुख बालाराम चौधरी ने भी सम्बोधित किया। 
इससे पूर्व जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना की संक्षिप्त जानकारी दी। वहीं जिले के प्रभारी सचिव मनोहर कान्त ने योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में बालोतरा भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष फतेह खान उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने ग्राम पंचायत के सरपंच तथा ग्राम सेवक को लाभार्थियों की स्वीकृतियों का वितरण किया।
-0-






-2-
अर्न्तराष्ट्रीय कॉल्स का 
इन्द्राज करने के निर्देश
बाड़मेर, 27 जुलाई। जिले में आपराधिक एवं अवांछनीय गतिविधियों पर रोक लगाने एवं दूर संचार के माध्यम से महत्वपूर्ण गोपनीय सूचनाएं प्रेषित करने से रोकने के लिए जिले की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के समीप स्थित क्षेत्रों के टेलीफोन बूथों पर की जाने वाली अन्तर्राष्ट्रीय फोन कॉल्स का इन्द्राज करना आवश्यक होगा। इस संबंध में जिला मजिस्टेªेट गौरव गोयल ने पब्लिक टेलीफोन बूथों के धारकों को आदेश जारी किए है।
जिला मजिस्ट्रेट गौरव गोयल ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या 15 के पश्चिम में स्थित सभी पीसीओ एवं बाड़मेर शहर के पीसीओ के माध्यम से किए जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय कॉल के लिए पीसीओ के मालिकों तथा एजेन्टों को पृथक से एक रजिस्टर आवश्यक रूप से संधारित करने के आदेश जारी करते हुए हिदायत दी है कि वे अपने बूथ से किए जाने वाले प्रत्येक अन्तर्राष्ट्रीय कॉल का पूर्ण विवरण सहित इन्द्राज करेंगे। गोयल द्वारा उन्हें यह भी हिदायत दी है कि वे उक्त प्रकार के कॉल करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के कॉल किए जाने से पूर्व निर्धारित प्रपत्र में सूचना प्राप्त करेंगे तथा रिकार्ड संधारित करते हुए सूचना प्रति सप्ताह संबंधित थानाधिकारी को आवश्यक रूप से प्रस्तुत करेंगे तथा इसकी सूचना क्षेत्र के उपखण्ड मजिस्ट्रेट को भी देंगे। साथ ही वे किसी संदिग्ध व्यक्ति द्वारा टेलीफोन करने पर उसकी सूचना तत्काल निकट के पुलिस थाना या पुलिस अधीक्षक को देंगे।
बूथ धारकों द्वारा संधारित उक्त रजिस्टर की समय समय पर तहसीलदार, कार्यपालक मजिस्टेªट, पुलिस, सीमा सुरक्षा बल एवं सुरक्षा एजेन्सियों के अधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी। उक्त आदेशों की अवहेलना करने पर संबंधित व्यक्ति को भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत दण्ड भुगतना पड़ सकता है। यह आदेश आगामी दो माह के लिए प्रभावशील रहेगा। 
-0-
विभागों में उपस्थिति की जांच
उनतीस कार्मिक अनुपस्थित
बाड़मेर, 27 जुलाई। जिले में समय की पाबंदी हेतु चलाए जा रहे निरीक्षण अभियान के अन्तर्गत बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण के दौरान उनतीस कार्मिक अनुपस्थित पाए गए।  
जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने बताया कि बुधवार को निरीक्षण दल संख्या 3 प्रभारी आर.के. सुमन द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान आंगनवाडी केन्द्र डुगरों का तला में कार्यकर्ता श्रीमती अन्तरी देवी व सहायिका श्रीमती रूखी चौधरी अनुपस्थित पाई गई। इसी प्रकार उप स्वास्थ्य केन्द्र डुगरों का तला में एएनएम श्रीमती गुमनी देवी, आंगनवाडी केन्द्र रामदेरिया में कार्यकर्ता श्रीमती लहरी देवी, सहायिका श्रीमती अन्नु देवी व आशा सहयोगिनी श्रीमती केसर चौधरी, उप स्वास्थ्य केन्द्र रामदेरिया में एएनएम श्रीमती परमेश्वरी व श्रीमती नेनू देवी, आंगनवाडी केन्द्र सनावडा में कार्यकर्ता श्रीमती नोजी देवी व सहायिका श्रीमती शांति देवी, आंगनवाडी केन्द्र जाखडों की ढाणी में सहायिका श्रीमती डोली देवी व आशा सहयोगिनी श्रीमती अनिता देवी, राज. एड पोस्ट 
बाछडाऊ में वार्ड बॉय ईशराराम, आंगनवाडी केन्द्र खत्रियों की बेरी में कार्यकर्ता श्रीमती केसर देवी व सहायिका श्रीमती हेमी देवी, आंगनवाडी केन्द्र गेनाणियों का तला में कार्यकर्ता श्रीमती पारू देवी व सहायिका श्रीमती संतोषी, आंगनवाडी केन्द्र बामणोर में कार्यकर्ता श्रीमती देवी, सहायिका श्रीमती सफी व आशा सहयोगिनी श्रीमती लूणी, उप स्वास्थ्य केन्द्र बामणोर में एएनएम श्रीमती प्रियंका, आंगनवाडी केन्द्र ठडर का डेर में कार्यकर्ता श्रीमती जमीदा, सहायिका श्रीमती जमयत व आशा सहयोगिनी श्रीमती विलायत, आंगनवाडी केन्द्र अम्बेडकर में कार्यकर्ता श्रीमती राणी देवी व सहायिका श्रीमती लाछी देवी तथा आंगनवाडी केन्द्र जाणी सवाई सुथार की ढाणी में कार्यकर्ता श्रीमती चुन्नी देवी, सहायिका श्रीमती शांति व आशा सहयागिनी श्रीमती पप्पू अनुपस्थित पाई गई।
-3-
मेट प्रशिक्षण का कार्यक्रम निर्धारित
बाडमेर, 27 जुलाई। बाडमेर पंचायत समिति की विभिन्न ग्राम पंचायतों के मेटों को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत कार्य स्थल पर श्रमिकों का नियोजन करने, मेट द्वारा प्रत्येक समूह के किए गए कार्य की माप को अकुशल श्रमिकों के मस्टररोल में प्रतिदिन समूहवार अंकन करने एवं प्रत्येक समूह की दैनिक मजदूरी गणना कार्ड में मेट 
द्वारा अंकन कराने के उदृेश्य से मेट प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।
विकास अधिकारी भोपालसिंह जोधा ने बताया कि 28 जुलाई को ग्राम पंचायत चूली, भादरेस, बिशाला, बिशाला आगोर, सुरा चारणान, नांद व दूदाबेरी के मेटों का प्रशिक्षण बिशाला में आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार 29 जुलाई को बूठिया, गरडिया, भिण्डे का पार व गागरिया ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण बूठिया में, 1 अगस्त को रामसर, बबुगुलेरिया, कंटल का पार व पांधी का पार ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण रामसर में, 2 अगस्त को चाडार मदरूप, रतासर, धारासर, चाडी व सेतराऊ ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण चाडार मदरूप में, 3 अगस्त को हाथमा, इन्द्रोही, सियाणी, खडीन व भाचभर ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण हाथमा में, 4 अगस्त को मारूडी, आटी, जसाई, देरासर व बोला ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण मारूडी में, 5 अगस्त को आकोडा, तारातरा मठ, सणाऊ व गंगाला ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण निम्बडी में, 8 अगस्त को राणीगांव, ईसरोल, तारातरा, उण्डखा व बालेरा ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण राणीगांव में, 9 अगस्त को सनावडा, बूठ जेतमाल, जाखडों की ढाणी, बाछडाऊ व लीलसर ग्राम पंचायत के मेटो का प्रशिक्षण सनावडा में तथा 10 अगस्त को बाडमेर आगौर, महाबार, मीठडा, गरल, हाथीतला व जालीपा ग्राम पंचायत के मेटों का प्रशिक्षण बाडमेर आगौर में आयोजित किया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रशिक्षण के उपरान्त मेटों की परीक्षा ली जाएगी। उन्होने सभी मेटो को अपनी शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र साथ लाने के निर्देश दिए है।
-0-
बाडमेर पंचायत समिमि की बैठक 29 को
बाडमेर, 27 जुलाई। पंचायत समिति बाडमेर की साधारण सभा की बैठक 29 जुलाई को प्रधान श्रीमती धाई देवी की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
विकास अधिकारी भोपालसिंह जोधा ने बताया कि पंचायत समिति के सभागार में आयोजित होने वाली उक्त बैठक में पेयजल, बिजली, मौसमी बीमारियों पर चर्चा के अलावा मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना, विलेज प्लान योजना, ग्रामीण विद्युतिकरण योजना सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कीे जाएगी।
-0-
टीडीएस कटौती के रिफण्ड राशि के चैक जारी
बाडमेर, 27 जुलाई। जालीपा लिग्नाईट परियोजना हेतु अवाप्त की गई भूमि से संबंधित परिसम्पति धारकों को टीडीएस कटौती के रिफण्ड राशि के चैक जारी किए गए है।
भूमि अवाप्ति अधिकारी महेन्द्रसिंह ने बताया कि जालीपा लिग्नाईट परियोजना हेतु आरएसएमएमएल के लिए अवाप्त की गई भूमि से संबंधित 164 मुआवजा प्रकरणों में मुआवजा राशि के चैक माह अप्रेल,2011 में भिजवाए गए थे। उन्होने बताया कि जिन मुआवजा प्रकरणों में परिसम्पतियों की राशि पर 20 प्रतिशत टीडीएस की कटौती की गई थी एवं परिसम्पति धारकों द्वारा अपने पैन कार्ड की प्रतियां प्रस्तुत की गई है, उनके टीडीएस कटौती के रिफण्ड राशि के चैक्स जो आरएसएमएमएल से प्राप्त हंुए है, वितरण हेतु तहसीलदार बाडमेर को प्रेषित कर दिए गए है। उन्होने बताया कि संबंधित परिसम्पति धारक तहसीलदार बाडमेर, पटवारी हल्का से सम्पर्क कर रिफण्ड राशि के चैक प्राप्त कर सकते है। 
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें