मंगलवार, 12 जुलाई 2011

यहां के लोगों को सिर्फ 20 रु. में मिलेगी रसोई गैस!


भुज। रसोई गैस की कीमत 420 तक पहुंच गई है और आने वाले कुछ ही समय में इसकी कीमत में और बढ़ोतरी किए जाने की बात भी हो रही है। माना जा रहा है गैस सिलेण्डर की कीमत 800 रुपए तक पहुंच सकती है। लेकिन कच्छ जिले के गंगापर गांव के लोगों को सिलेण्डर की बढ़ती कीमतों की कोई चिंता नहीं। अब चाहे गैस सिलेण्डर की कीमत 800 रुपए हो या 1000 तक पहुंच जाए, इन्हें तो सिर्फ 20 रुपए में गैस मिलेगी।
यह सुनकर आप चौंक तो जरूर गए होंगे, लेकिन यही सच है। दरअसल 1 वर्ष से गांव की 10 प्रतिशत आर्थिक भागीदारी और 90 प्रतिशत मिनिस्ट्री ऑफ नेचुरल रिसोर्स की मदद से इस गांव में गोबर गैस का प्लांट स्थापित हो चुका है, जो आगामी महीने में चालू भी हो जाएगा और गांव के 60 घरों को गैस कनेक्शन द्वारा घर बैठे ही मात्र 20 रुपए में गैस मिल जाया करेगी। गैस सप्लाई का समय सुबह 10 से 12 और शाम 7 से 9 रखा गया है।
25 लाख रुपए खर्च कर स्थापित किए गए इस प्लांट की एक खास बात और भी है कि इससे अब गांव के कई लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा। माना जा रहा है कि गुजरात में जिस तरह पशुओं की संख्या काफी है तो इस प्रयोग के बाद अब गोबर गैस प्लांट के क्षेत्र में क्रांति आ जाएगी। सीधी सी बात है कि गैस सिलेण्डर की आसमान छूती कीमतों और सिलेण्डर के लिए घंटों की लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने के लिए इससे अच्छा दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता। रही गांव की बात तो गांवों में गोबर गैस प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन पूरी तरह संभव है।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें