मंगलवार, 21 जून 2011

पंजाब में प्रवासी रैकेट का भंडाफोड़




चंडीगढ़।। पंजाब में एक प्रवासी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। राज्य के शहीद भगत सिंह नगर जिले से दो ट्रैवल एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है और उनके पास से लगभग 1200 पासपोर्ट जब्त किए गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दोनों गिरफ्तार एजेंट तीन और लोगों के साथ एक अवैध ट्रैवल एजेंसी चलाते थे।

पुलिस के मुताबिक यह इस राज्य का इस तरह का सबसे बड़ा मामला है। वैसे पंजाब में युवाओं में विदेश जाने के प्रति ज्यादा रुचि है और वे वैध या अवैध दोनों ही तरह से इसके लिए तैयार रहते हैं। एसबीएस नगर जिले एसपी नरिंदर भार्गव ने इन गिरफ्तारियों के बाद कहा कि पुलिस प्रवासी रैकेट से जुड़े अन्य तीन लोगों की गिरफ्तारी के लिए कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

भार्गव ने कहा, 'हमें सूचना मिली थी कि अभियुक्त एक फर्जी वीजा अधिकारी को लाने जा रहे थे। उन्होंने संभावित प्रवासियों से कहा था कि वीजा अधिकारी उनसे मिलने के लिए आएंगे। हमने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।'

उन्होंने कहा, 'वीजा अधिकारी से लेकर प्रवासियों को दिए गए टिकट और अन्य दस्तावेजों सहित सब कुछ फर्जी थे। हमने इन यात्रा एजेंटों के पास से 1219 पासपोर्ट जब्त किए।'

ये ट्रैवल एजेंट अखबारों में दुबई व खाड़ी देशों में नौकरी के विज्ञापन निकाल युवाओं को प्रलोभन दे रहे थे। यहां तक कि उन्होंने संभावित प्रवासियों के लिए टिकट भी जारी कर दिए थे। बाद में पुलिस जांच में पता चला कि ये सभी टिकट फर्जी थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें