सोमवार, 6 जून 2011

प्रदेश में भाजपा का सत्याग्रह जारी

प्रदेश में भाजपा का सत्याग्रह जारी 
 

जयपुर। योग गुरू बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर हुई पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में प्रदेश में भाजपा का सत्याग्रह जारी है। जयपुर में बड़ी चौपड़ पर भाजपा नेता सत्याग्रह कर रहे हैं। सत्याग्रह पर बैठे भाजपा नेता बाबा के समर्थन में नारे लगा रहे थे। भाजपा नेताओं ने पुलिस की कार्रवाई की कड़ी निंदा की। उधर बाबा के समर्थक भी प्रदेश में जगह जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। सीकर में बाबा के सैंकड़ों समर्थकों ने रैली निकालकर अपना विरोध जाहिर किया। उधर कांग्रेसी भी बाबा के विरोध में उतर आए। जयपुर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने बाबा रामदेव का पुतला फूंका। 

जोधपुर. भ्रष्टाचार और काले धन के मुद्दे को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव की ओर से शुरू की गई जंग के समर्थन में रविवार को भारत स्वाभिमान न्यास व पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में कार्यकर्ताओं ने काली टोपी पहनकर पदयात्रा निकाली और मानव श्रंखला बनाई।

नई सड़क चौराहे पर बनाई गई मानव श्रंखला में यहां धरने पर बैठे भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी साथ दिया। न्यास व समिति के कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के सामने अपना अनशन समाप्त कर दिया। न्यास के बैनर तले शनिवार को अनशन शुरू किया गया था। रविवार को करीब 15 लोगों का अनशन जारी रहा। शाम को दिल्ली से निर्देश मिलने के बाद अनशनकारियों को वरिष्ठ नागरिक लक्ष्मीनारायण शर्मा ने जूस पिलाकर अनशन तुड़वाया और धरना समाप्त करने की घोषणा की गई। संगठन के संयोजक अर्जुनसिंह उचियारड़ा ने बताया कि भ्रष्टाचार के विरोध में जंग जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय पदाधिकारियों के निर्देशानुसार आगे कदम उठाया जाएगा।



धरनार्थियों ने किया सद्बुद्धि यज्ञ

बालोतरा
बाबा रामदेव की ओर से किए जा रहे सत्याग्रह को लेकर पतंजलि योग समिति तथा भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में उपखंड मुख्यालय पर दिया जा रहा धरना रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। धरना स्थल पर कार्यकर्ताओं ने बाबा रामदेव की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए सद्बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया।
जिलाध्यक्ष झूमरलाल सार्जेंट ने शनिवार रात दिल्ली के रामलीला मैदान पर केंद्र सरकार की ओर से की गई कार्रवाई की निंदा की। प्रवक्ता बाबूलाल भंसाली ने बताया कि डाक बंगले के बाहर स्थित धरना स्थल पर कार्यकर्ताओं की ओर से सदबुद्धि यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें चंपालाल जैन, जोगाराम, भैराराम सिणधरी, रमेश व बसंत शर्मा सहित कई कार्यकर्ताओं ने यज्ञ में आहुतियां दी। कार्यकर्ता प्रकाश माली ने धरनार्थियों को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार भ्रष्टाचार की लड़ाई को कमजोर कर अपना हित साध रही है। उन्होंने बाबा के इस अभियान में आम जनता से सहयोग की अपील की। इस अवसर पर पुरुषोत्तम गोयल, नगर भाजपा अध्यक्ष रमेश गुप्ता, पार्षद पुष्पराज चौपड़ा व मदनराज चौपड़ा सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सत्याग्रह को भाजपा व एबीवीपी का समर्थन
एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री का पुतला फूंका, पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट का अनशन व धरना 3 दिन भी जारी

जैसलमेर
दिल्ली के रामलीला मैदान में बीती रात पुलिस द्वारा अनशनकारियों को खदेडऩे के बाद से स्वामी रामदेव के अनशन को लगातार समर्थन मिल रहा है। स्थानीय स्तर पर भाजपा पदाधिकारियों ने धरना स्थल पर पहुंचकर सत्याग्रह का समर्थन किया और केन्द्र सरकार की जमकर निंदा की। वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह का पुतला फूंका। स्वामी रामदेव के कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन के समर्थन में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट और पतंजलि योग समिति जैसलमेर के नेतृत्व में क्रमिक अनशन व धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। दूसरे दिन बड़ी संख्या में लोगों ने सत्याग्रह का समर्थन किया और उपवास रखा। रामलीला मैदान में हुई कार्रवाई के चलते रविवार को स्थानीय समिति ने काला दिवस मनाया। दूसरे दिन जिलाध्यक्ष अनिल व्यास, सवाईसिंह देवड़ा, जगजीवन, चुन्नीलाल पंवार, जसोदा जसवानी, रेखा चौहान आदि ने भाग लिया। समिति के महामंत्री चुन्नीलाल ने बताया कि स्वामी रामदेव के निर्देशानुसार सोमवार को भी कालादिवस मनाया जाएगा व जैसलमेर में भी क्रमिक अनशन और धरना जारी रहेगा। 

सद्बुद्धि के लिए किया यज्ञ

जालोर
जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर के समक्ष पतंजलि योग पीठ एवं भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में चल रहे आमरण अनशन और सत्याग्रह के दूसरे दिन रविवार को धरना स्थल पर शांति यज्ञ का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम संयोजक महेश व्यास ने बताया कि सत्याग्रह के दूसरे दिन धरना स्थल पर सरकार को सद्बुद्धि देने के लिए शांति यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें काफी संख्या में समर्थकों ने आहूतियां दी। इस मौके समर्थकों की सहमति के बाद निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। साथ ही दिल्ली में शनिवार रात हुए घटनाक्रम को लेकर सरकार के इस दमनकारी कदम को लोकतंत्र की हत्या का करार दिया गया। साथ ही आगामी दिनों में इसे सरकार के पतन का कारण बताया। धरना स्थल पर मौजूद लोगों ने सत्याग्रह व धरना जारी रखने का निर्णय लिया। इसके अलावा सत्याग्रह के दौरान काली पट्टी बांधकर मौन विरोध करते हुए इस घटनाक्रम को काले दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। जिलाध्यक्ष शैतानसिंह राव ने दिल्ली में हुए घटनाक्रम को सोची समझी साजिश बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का कदम सरकार को भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा पक्षधर साबित करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें