रविवार, 12 जून 2011

रामदेव के अनशन का नौवा दिन

रामदेव के अनशन का नौवा दिन 
 

देहरादून/नई दिल्ली। भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ अनशन कर रहे योग गुरू बाबा रामदेव के अनश्सन का आजा नौवा दिन है। इस बीच बाबा के अनशन को तुड़वाने की कोशिशें जारी हैं। श्री श्री रविशंकर के शनिवार को देहरादून में बााबा से मिलने के बाद मुरारी बापू के रविवार को बाबा से मिलने की जाने कीे खबर है। इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी बाब से मिलने जाएंगे। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने भी बाबा रामदेव से बात कर अनशन खत्म करने की अपील की है।

अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर ने बाबा रामदेव से अस्पताल में शनिवार को मुलाकात की। दूसरी ओर सरकार ने स्पष्ट किया कि योग गुरू से पिछले दरवाजे से कोई बातचीत नहीं हो रही है। बाबा रामदेव से अस्पताल में मुलाकात करने के बाद श्री श्री रविशंकर ने कहा कि योग गुरू अपना अनशन जारी रखने पर अड़े हुए हैं। रविशंकर ने संवाददाताओं से कहा कि वह अनशन जारी रखने पर अड़े हुए हैं। मैं उनसे उम्र में बड़ा हूं और उन्हें राष्ट्रहित में अनशन छोड़ने की सलाह दी है। यदि वह अड़े हुए हैं तो मैं भी इस बात पर दृढ़ हूं कि जबतक वह अपना अनशन नहीं तोड़ेंगे, हम यहां से नहीं हटेंगे।

हालत स्थ्रिर
शनिवार को बाबा की हालत स्थिर बनी रही। डॉक्टरों ने बाबा के कोमा में जाने की आशंका से इनकार किया है।

विदेशों में बाबा के भक्त बैचेन

अमरीका के 15 शहरों से बाबा समर्थक भारतीय-अमरीकियों ने अनशन खत्म करने की अपील की। राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन के संरक्षक के.एन. गोविंदाचार्य ने सत्याग्रहियों पर कार्रवाई के खिलाफ 18 जून को राजघाट से शांति मार्च निकालने का ऎलान किया है।

भागवत बोले, अनशन समाप्त करें रामदेव

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने एक बयान में कहा कि मैं बाबा रामदेव से विनती करता हूं कि वह अपना अनशन जल्द समाप्त कर दें और राष्ट्र के पुनरूद्धार का अपना आंदोलन फिर से शुरू करें। भागवत ने कहा कि भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ बाबा रामदेव के अथक अभियान के लिए देश की जनता उनकी बहुत अभारी हैं। उनके अभियान ने लाखों नागरिकों को जगाया और प्रेरित किया है और उनके अंदर की देशभक्ति को उभारा है।

रामदेव की मांगे स्वीकार हों : बादल

उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने केंद्र सरकार से बाबा रामदेव की मांगें स्वीकार कर लेने को कहा है। बादल ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि बाबा रामदेव के साथ कुछ अप्रिय हो गया तो सरकार भविष्य में उसके परिणाम भुगतने को तैयार रहे। ज्ञात हो कि अनशन के सातवें दिन शुक्रवार को तबीयत बिगड़ने के बाद बाबा रामदेव को इलाज के लिए देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पेजावर मठ प्रमुख ने सरकार को चेताया

पेजावर मठ के स्वामी विश्वेश तीर्थ ने रामदेव से अनशन तोड़ने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार नहीं मानी तो मठ संत समाज के साथ मिलकर भ्ज्ञ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगा। वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने भी बााबा से अनशन खत्म करने की अपील की है।

अन्ना बोले, रामदेव से बात करे सरकार

जाने माने गांधीवादी एवं सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने भी सरकार से अपील की है कि वह इस मामले में हस्तक्षेप कर बाबा रामदेव को अनशन समाप्त करने के लिए कहे। हजारे ने कहा कि सरकार को इस मामले को मानवीयता के हिसाब से देखना चाहिए। संविधान के मुताबिक देश के हर नागरिक का विरोध करने का अधिकार है।

कोपभाजन न बने सरकार : शंकराचार्य

पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने केन्द्र सरकार को चेताया है कि वह योगगुरू बाबा रामदेव के समर्थकों का कोपभाजन नहीं बने तथा योगगुरू की प्राणरक्षा के लिए कदम उठाए। शंकराचार्य ने बाबा रामदेव के अनशन और उनके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में एक बयान में कहा कि केन्द्र सरकार को अपेक्षित सूझबूझ का परिचय देते हुए योगगुरू की प्राणरक्षा का उपाय करना चाहिए।

अनशन तोड़ें बाबा: शिवराज

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाबा रामदेव से अनशन समाप्त करने का आग्र्रह किया है। मुख्यमंत्री की इस भावना का संदेश शनिवार को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रामदेव को दिया। मप्र सरकार के प्रतिनिधि के रूप में देहरादून पहुंचे मिश्रा ने बाबा के स्वास्थ्य में निरंतर गिरावट पर चिंता जताई। डॉ. मिश्रा ने उन्हें मुख्यमंत्री का संदेश देते हुए कहा कि देश को आपकी जरूरत है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें