गुरुवार, 23 जून 2011

भारत में करोड़पतियों की तादाद और बढ़ी




नई दिल्ली ।। भारत में करोड़पतियों की तादाद 2009 के मुकाबले 2010 में 20 पर्सेंट बढ़कर 1.53 लाख हो गई। इसके साथ ही भारत दुनिया की सबसे रईस आबादी वाले देशों की लिस्ट में चढ़कर 12वें नंबर पर आ गया है। पहले यह 14वें नंबर पर था।

यह बात मेरिल लिंक वेल्थ मैनेजमेंट एंड कैपजेमिनी की सालाना वर्ल्ड वेल्थ रिपोर्ट में सामने आई है। भारत में करोड़पतियों की तादाद में हुई इस ताजा बढ़ोतरी से एशिया-पैसिफिक ने अमीर आबादी के मामले में यूरोप को भी पीछे छोड़ दिया है। हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल (एचएनआई) पॉपुलेशन के मामले में भारत पहली बार 12वें नंबर पर पहुंचा है।

एचएनआई वे लोग हैं जिनके पास निवेश करने लायक कम से कम 20 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति है। इसमें रहने की मेन जगह, संग्रह और उपभोग की चीजें शामिल नहीं होतीं। भारत के इन धनकुबेरों ने लग्जरी के मामले में भी उदारता दिखाई है। मसलन, कार, बोट और जेट में इनकी दिलचस्पी बढ़ी है। साथ ही खेलों में भी इनका रुझान बढ़ा है।

एचएनआई पॉपुलेशन के मामले में अमेरिका टॉप पर है। उसके बाद जापान, जर्मनी, चीन, यूके, फ्रांस, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, ब्राजील और इंडिया हैं। एशिया-पैसिफिक में भारत की पोजिशन चौथी है। पहले नंबर पर जापान है और उसके बाद चीन, ऑस्ट्रेलिया और इंडिया है। एचएनआई पॉपुलेशन के मामले में एशिया-पैसिफिक इलाका नॉर्थ अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें