शनिवार, 4 जून 2011

स्वामी ने जैसलमेर जिला कलक्टर पद का कार्यभार संम्भाला


स्वामी ने जैसलमेर जिला कलक्टर पद का कार्यभार संम्भाला

जैसलमेर, 4 जून/ महावीर प्रसाद स्वामी ने शनिवार -4 जून को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट जैसलमेर के पद का कार्यभार संम्भाल लिया है। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर बलदेव सिंह उज्जवल से कार्यभार ग्रहण किया है। श्री स्वामी इससे पूर्व निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्थान जयपुर के पद पर कार्यरत थे। 
श्री स्वामी ने सोमवार को जिला कलक्टर पद के साथ ही जिला कोषाधिकारी के पद का भी कार्यभार ग्रहण कर लिया है। श्री स्वामी इससे पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं आयुक्त नगर निगम जयपुर , अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट जयपुर, निदेशक हॉर्टीकल्चर जयपुर के साथ ही अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्यरत रहे है। श्री स्वामी चुरू जिले के मूल निवासी है। 
सरकारी योजनाओं का लाभ हकदार व्यक्ति तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता
नव नियुक्त जिला कलक्टर श्री स्वामी ने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जैसलमेर जिले में संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ हकदार व्यक्ति तक पहुंचाना उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने बताया कि विश्व पर्यटन मानचित्रा पर विशिष्ट स्थान अर्जित कर चुके जैसलमेर जिले में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के साथ ही संवेदनशील,पारदर्शी एवं जवाबदेही प्रशासन पर पूरा अमल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिले के चहुंमुखी विकास के लिए कारगर प्रयास किए जाएगें। 
योजनाओं की ली जानकारी 
नव नियुक्त जिला कलक्टर श्री स्वामी ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एच.एस.मीना ने जिला परिषद के अन्तर्गत महानरेगा योजना के साथ ही अन्य संचालित विविध योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अतिरिक्त जिला कलक्टर बलदेवसिंह उज्जवल एवं उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर नाथु सिंह राठौड़ से जिले में संचालित विभिन्न गतिविधियों के साथ विकासकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। 
पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान दें
नव नियुक्त जिला कलक्टर श्री स्वामी ने अधीक्षण अभियंता जलदाय मुकेश गुप्ता से जिले में पेयजल आपूर्ति की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि कहीं पर पीने के पानी की समस्या हो तत्काल वहां पर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएंॅ। उन्होंने गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति पर विशेष ध्यान देने के साथ ही किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। 
जिला कलक्टर ने अधिशाषी अभियंता विद्युत घनश्याम चौहान से विद्युत आपूर्ति के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि ऑंधियों के दौरान जहां पर भी विद्युत लाईने खराब होती है उन्हें तत्काल ही दुरूस्त करवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने विशेष रूप से पेयजल योजनाओं में विद्युत आपूर्ति पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए। 
श्री स्वामी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद गोपाल पुरोहित से जिले की चिकित्सा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली एवं निर्देश दिये कि गर्मी में मौसमी एवं लू-तापघात की बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएॅं। नव नियुक्त जिला कलक्टर को अधिकारियों ने अपनी ओर से बधाई दी।                                    --000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें