गुरुवार, 24 मार्च 2011

विख्यात डांडिया गेर नृत्य लाखेटा मेला



विख्यात डांडिया गेर नृत्य लाखेटा मेला

बाड़मेर अंबों का बाड़ा गांव स्थित संतोष भारती महाराज के समाघि स्थल पर मंगलवार को प्रसिद्ध वार्षिक डांडिया गेर नृत्य लाखेटा मेला आयोजित हुआ। समाघि स्थल की पूजा अर्चना करने  क्षेत्र के  हजारों ग्रामीणों ने पारम्परिक वस्त्र पहन मेले में भाग लिया। विख्यात डांडिया गेर नृत्य लाखेटा मेला में भाग लेने को लेकर क्षेत्र भर मेंउत्साह देखने को नजर आया।
सूर्योदय के साथ ही ग्रामीण पुरूष तो महिलाएं पारम्परिक वस्त्रों से सजधज कर मेले को जाने वाले मार्गो पर पैदल जाते नजर आए। दिन चढ़ने के साथ निजी बसों, वाहनों से बड़ी संख्या में पहुंचे मेलार्थियों पर मेला खचाखच भर गया। मेलार्थियों ने संतोष भारती के समाघि स्थल पर विघि विधान से पूजा अर्चना कर प्रसाद चढ़ा परिवार में खुशहाली की कामना की। इसके बाद उन्होंने मेले  में लगी दुकानों से दैनिक जरूरत के सामान, खेल खिलौनों, गुब्बारों, चरकी, बाजे आदि  की  बढ़चढ़ कर खरीदारी की। वहीं मिठाईयों, नमकीन, चाट पकौड़ी, आईसक्रीम, गन्ना रस आदि का जमकर लुफ्त उठाया। मौत का कुआ सभी मेलार्थियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। दोपहर दो बजे तक मेला पूरे यौवन पर था।
गेर नर्तकों ने मोहा मन
मेले में क्षेत्र के गांवों से भाग लेने वाले तेरह दलों के गेरियों ने ढोल की ढंकार, थाली की टंकार, चंग की थाप के साथ बजते फागुणी गीतों पर मनमोहक प्रस्तुतियां दी।
यह रहे परिणाम 
डंाडिया गेर नृत्य में प्रथम कम्मो का बाड़ा, द्वितीय सेवाली, तृतीय लालिया, जत्था गेर में प्रथम मजल, द्वितीय लाखेटा, तृतीय स्थान लालिया ने प्राप्त किया। ढोल वादन में अमिताभ मेली, द्वितीय खेताराम लालिया व तृतीय स्थान घेवरराम कम्मों का बाड़ा ने प्राप्त किया। इसके अलावा मेले में मेली बांध, कोटड़ी, लाखेटा द्वितीय, बुर्ड, मियों का बाड़ा, ढीढ़स, करमवास आदि गांवों के गेर दलों ने भाग लेकर नृत्य की प्रस्तुतियां दी। विजेताओं को ग्राम पंचायत कोटड़ी की ओर से विधायक सिवाना कानसिंह कोटड़ी, उपखंड अघिकारी एन.के.जैन, बीसूका जिला उपाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल ने पुरस्कृत किया।
मेले लोक संस्कृति के प्रतीक
बीसूका जिला उपाध्यक्ष गोपाराम मेघवाल ने लाखेटा मेले में मुख्य अतिथि पद से संबोघित करते हुए कहा कि मेले हमारी लोक संस्कृति के प्रतीक है। उम्मेद सागर-खंडप जनपरियोजना का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। शीघ्र ही समदड़ी को मीठा पानी मिलेगा। मेला कमेटी के अध्यक्ष व विधायक सिवाना कानसिंह कोटड़ी ने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की भारी किल्लत है। पेयजल योजना को शीघ्र पूरा करने, बिजली, सड़क की समस्या, बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिलवाने की मांग उन्होंने विधानसभा में रखी है।
  भाजपा जिला महामंत्री बाबूसिंह राजगुरू ने उम्मेदसागर जलपरियोजना का पानी क्षेत्र के गांवों को उपलब्ध करवाने व बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा दिलाने की मांग की। उपखंड अघिकारी नरेन्द्र कुमार जैन ने कहा कि मेले आपस में जोड़ने का कार्य करते हंै। कोटड़ी सरपंच सुकीदेवी ने आभार ज्ञापित व संचालन प्रदीप व्यास ने किया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें