मंगलवार, 28 जुलाई 2020

नागौर, जांच के दिन ही मिलेगा रोग का प्रमाण पत्र

 नागौर, जांच के दिन ही मिलेगा रोग का प्रमाण पत्र
जिला कलक्टर ने सिलिकोसिस रोगियों के लिए की नई सुविधा
हर मंगलवार को नियमित रूप से लगेगा षिविर


नागौर, 28 जुलाई। जिले में सिलिकोसिस के मरीजों को अब जांच के बाद उसी दिन  ही प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिला कलक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी ने संवेदनषीलता बरतते हुए सिलिकोसिस मरीजों को यह सुविधा मुहैया करवाने के निर्देष दिए है।
सिलिकोसिस पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के निस्तारण को लेकर बैठक मंगलवार को दोपहर एक बजे जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सिलिकोसिस से पीड़ित मरीजों के पोर्टल पर लंबित प्रकरणों पर चर्चा करते हुए जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने इनके जल्द निस्तारण करने के निर्देष दिए।
बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देष दिया कि पूर्व की भांति हर मंगलवार को नियमित रूप से सिलिकोसिस जांच षिविर लगाया जाए। जिला क्षय रोग निवारण केन्द्र में लगाए जाने वाले इस षिविर में चिकित्सकीय दल द्वारा जांच में कोई भी मरीज सिलिकोसिस रोग से पीड़ित पाया जाए तो उसी दिन उसका मेडिकल सर्टिफिकेट बनाकर दिया जाए। 
जिला कलक्टर ने सिलिकोसिस रोगियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देष दिए हैं। जिले में वर्तमान में 1692 सिलिकोसिस मरीज हैं। डाॅ. सोनी ने इन सभी सिलिकोसिस रोगियों और उनके बच्चों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार योजना व पेंषन योजना सहित श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देष दिए हैं।
राज्य सरकार की ओर से जारी की गई नई सिलिकोसिस की नई नीति के अनुसार सिलिकोसिस प्रमाणित रोगी को पुनर्वास के लिए 3 लाख रूपए की राषि एक मुष्त तथा मृत्युपरान्त उसके परिजनों को दो लाख रूपए की राषि आॅनलाइन खाते में मुहैया करवाई जाए। वहीं सिलिकोसिस रोगी की मृत्यु पर उनके अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को 10 हजार मुहैया करवाए जाएं। अब नई नीति में खान के दो किमी में रहने वालो व बाहरी राज्यो के श्रमिकों को भी शामिल किया गया हैं। जिला कलक्टर ने ऐसे सिलिकोसिस रोगी, जिन्हें इस प्रावधान का लाभ नहीं मिला है, उन्हें भी लाभान्वित करने के निर्देष दिए हैं। जिला रसद विभाग की ओर से खाद्य सुरक्षा की एक्ट की सूची में वंचित सिलिकोसिस रोगियों का नाम भी शामिल किया जाएगा। इसे लेकर भी जिला कलक्टर ने रसद विभाग को निर्देष दिए हैं।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देष दिए कि सिलिकोसिस पीड़ित व्यक्तियों को समुचित आहार उपलब्ध करवाने के लिए एनजीओ व भामाषाहों को प्रोत्साहित कर उनसे सहयोग लिया जाए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुकुमार कष्यप, जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेषक रामदयाल मांझु, जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. श्रवण राव, मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी, सहायक श्रम आयुक्त गजेन्द्रसिंह शेखावत तथा षिविर प्रभारी सुरेन्द्र चैधरी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें