सोमवार, 20 जुलाई 2020

नागौर, जरूरतमंद को हर स्तर तक मिले योजनाओं का लाभः सोनी

नागौर,  जरूरतमंद को हर स्तर तक मिले योजनाओं का लाभः सोनी


जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए

बीस सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्यों की पूर्ति के दिए निर्देश


नागौर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को उसकी पात्रता के अनुसार सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाए। रोजगार, घर, पेयजल व विद्युत सुविधा, खाद्य आपूर्ति तथा बच्चों की शिक्षा व पेंशन तक की सुविधा सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत देय हैं, जिन्हें हर पात्र जरूरतमंद को दिलाने की कार्रवाई प्रत्येक विभाग के जिला से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक बैठे अधिकारी व कार्मिक आवश्यक रूप से करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। जिला कलक्टर डाॅ. सोनी ने यह निर्देश सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए।
जिला मुख्यालय पर स्थित राजीव गांधी आईटी सेंटर में सोमवार को हुई साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों से भी संवाद किया और विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत प्रवासी श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत रोजगार व रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 125 दिन तक चलाए जाने वाले इस अभियान में अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया करवाते हुए इसके लक्ष्य पूरे किए जाएं।
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत भवन निर्माण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राज. कौशल एप, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कामों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा के तहत जिले में तीन लाख ग्रामीणों को 100 दिन का रोजगार दिए जाने के लक्ष्य को हासिल करने के निर्देश मुख्य कार्यकारी जिला परिषद व समस्त विकास अधिकारियों को दिए। डाॅ. सोनी ने कहा कि मनरेगा के तहत तालाब खुदाई, सफाई, सड़क किनारे पटरी निर्माण, पौधरोपण, खेल मैदान विकास करने के साथ-साथ नए तरीके से ठोस काम करवाने की कार्ययोजना बनाकर उसे धरातल पर अमलीजामा पहनाया जाए। कलक्टर ने समस्त विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में नए सामुदायिक शौचालय निर्माण के प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को सफाई व्यवस्था चैक-चैबंद रखते हुए शहरी क्षेत्र में पेयजल समस्या का निस्तारण करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र सोनी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र परिवारों सहित सिलिकोसिस व एचआईवी से ग्रसित मरीजों को सरकार की ओर से उनके लिए  निर्धारित हर योजना का लाभ दिलाने और उसकी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिलिकोसिस के मरीजों को पेंशन, खाद्य सुरक्षा और आर्थिक सहायता दिए जाने के काम को लेकर जिला रसद अधिकारी, सहायक श्रम आयुक्त और एमई, खनिज विभाग को संयुक्त रूप से रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। डाॅ. सोनी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा राजकीय जेएलएन अस्पताल के पीएमओ प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि वे एड्स कंट्रोल सोसाइटी से नागौर जिले में एचआईवी पाॅजिटिव मरीजों की सूची तैयार करवाएं और उन्हें भी सरकार की ओर से निर्धारित सहायता दिलवाएं।
उन्होंने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों के खेतों में सौर उर्जा संयंत्र विकसित करने के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता को ग्राउण्ड रिपोर्ट के आधार पर कार्ययोजना बनाकर काम करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक को आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका विकसित करने के लिए आई बजट राशि का कार्ययोजना बनाकर उपयोग करने के निर्देश दिए। डाॅ. सोनी ने निर्देश दिए कि पोषण वाटिका विकसित करने के लिए पौधों का चयन कर उसका ब्लूप्रिंट तैयार करते हुए कार्ययोजना को मूर्तरूप देवें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक को निर्देश दिए गए है कि पालनहार योजना में अधिक से अधिक पात्र परिवार लाभान्वित हों, इसके लिए शिक्षा विभाग के डाटा प्राप्त कर काम को गति प्रदान करें।
जिला कलक्टर ने सभी जिला एवं उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लंबित प्रकरणों का निस्तारण जल्द से जल्द करें। इसके लिए दस सर्वाधिक पुराने लंबित प्रकरणों की लिस्टिंग तैयार कर उनका निस्तारण किया जाए। डाॅ. सोनी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बारिश के मौसम में वन विभाग के सहयोग से अधिकाधिक पौधरोपण करें। इसके लिए कार्ययोजना के मुताबिक सभी सरकारी कार्यालयों की मुख्य दीवार और सड़क के बीच की जगह में छायादार वृक्षों के पौधे लगाएं। पौधरोपण के बाद यहां ट्री गार्ड भी लगाएं जाएं। संबंधित विभागीय कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी इन पौधों की नियमित देखभाल करें।
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बैठक के दौरान बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति रिपेार्ट पर भी समीक्षा की। जिला कलक्टर ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृति, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, सांसद व विधायक निधि के तहत हुए कार्यों, सड़क किनारे पटरी निर्माण के कार्य, मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, एमसीएचएन डे सेवाओं की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए इनमें और अधिक सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी नियमित सैक्टर मिटिंग करें और एएनएम को चिकित्सा सेवाएं सुदृढ़ करने का प्रशिक्षण दें।
जिला कलक्टर ने राजश्री योजना की समीक्षा करते हुए इसकी प्रथम व द्वितीय किस्त का भुगतान समय पर किए जाने और इसकी समयबद्ध माॅनिटरिंग करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना की द्वितीय किस्त का भुगतान समय पर हो, इसके लिए बालिका का टीकाकरण समयबद्ध तरीके से हो, इसके लिए जिला अस्पताल से लेकर उप स्वास्थ्य केन्द्र पर नियुक्त एएनएम अपडेट रहते हुए काम करें और नियमित रिपोर्टिंग करें। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी, खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से समन्वय करते हुए नियमित टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्यों की प्राप्ति करें।
कोविड-19 की रोकथाम व बचाव को लेकर निर्धारित मैनेजमेंट सिस्टम की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने अधिकाधिक सैम्पल लिए जाने और राजकीय जेएलएन अस्पताल में स्थापित आरटी-पीसीआर लैब में इसकी राउंड द क्लाॅक जांच किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि बीकानेर व अजमेर के राजकीय मेडिकल काॅलेज में नागौर जिले के कोरोना सैम्पल की लंबित जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द करवाएं। डाॅ. सोनी ने कोरोना सैम्पल जांच करवाने व्यक्तियों के मोबाइल पर एस.एम.एस भेजने की सुविधा जल्द शुरू करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रयासों की सराहना भी की। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए किए होम क्यूरांटाइन में रह रहे जो भी व्यक्ति कोरोना रोकथाम की गाइडलाइन की अवहेलना करें तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करें।
चार घटनाओं पर रखें गंभीरता, तत्काल सूचना करें
जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को प्रत्यक्ष और वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए निर्देश दिए कि वे जिले में कहीं भी महिला पर हुए अत्याचार, सड़क दुर्घटना में हुई मास कैजुअल्टी, जातीय हिंसा तथा मानसून के दौरान आई प्राकृतिक आपदा की सूचना तत्काल मुहैया करवाएं। डाॅ. सोनी ने कहा कि ऐसी घटनाओं की सूचना जिला प्रशासन को तत्काल मिलने से समय पर कार्रवाई हो सकेगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने जन अभाव अभियोग समिति और संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण समय पर करते हुए जिला मुख्यालय को अवगत कराने के निर्देश सभी जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुकुमार कश्यप, जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी, एवीवीएनल के अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता भंवराराम चैधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक दुर्गासिंह उदावत, सीपीओ श्रवणलाल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार वाजपेयी सहित विभिन्न विभागों के जिला सतरीय अधिकारी मौजूद रहे। वहीं वीडियो कांफ्रेसिंग पर सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी व तहसीलदार सहित खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें