गुरुवार, 4 जून 2020

झालावाड़, विष्व साईकिल दिवस साईकिल राईड में 11 राज्यों के 265 साईक्लिस्ट्स ने लिया भाग

 झालावाड़, विष्व साईकिल दिवस साईकिल राईड में 11 राज्यों के 265 साईक्लिस्ट्स ने लिया भाग

झालावाड़ 04  जून। विश्व साईकिल दिवस के अवसर पर झालावाड़ साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी द्वारा साईकिल राईड का बुधवार को आयोजन किया गया।

साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी झालावाड़ के अध्यक्ष कुलदीप अरोड़ा ने बताया कि दो शताब्दियों से साधारण, सस्ते, विश्वसनीय, स्वच्छ, पर्यावरण प्रिय, लम्बे समय तक उपयोग में आने वाले वाहन के रूप में मान्य साईकिल के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए यूनाईटेड नेशन्स द्वारा अप्रेल 2018 में विश्व साईकिल दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी झालावाड़ द्वारा विश्व साईकिल दिवस की स्मृति में साईकिल राईड का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि साईक्लिंग करने से व्यक्ति का वजन नियंत्रित रहता है, मधुमेह, हृदयघात व कैंसर आदि जैसे रोगों पर रोकथाम लगती है।

साईकिल राईड में 11 राज्यों के 265 साईक्लिस्ट्स ने ऑनलाईन पंजीकरण कराकर भाग लिया। राजस्थान से 83, पश्चिम बंगाल से एक, तमिलनाडू से 22, उत्तर प्रदेश से 2, पंजाब से 100, महाराष्ट्र से 30, पुडुचेरी से एक, मध्यप्रदेश से 3, हरियाणा से 3, गुजरात से एक तथा छत्तीसगढ़ से 19 साईक्लिस्ट ने इस साईकिल राईड में अपने-अपने शहरों-कस्बों-गांवों में साईकिल चलाकर ग्रीन एण्ड क्लीन एनवायरमेंट तथा बेहतर स्वास्थ्य का संदेश दिया।
उन्होंने बताया कि विश्व साईकिल दिवस के अवसर पर मामा-भांजा से मण्डावर तक आयोजित साईकिल राईड में झालावाड़ साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष मनोज शर्मा, सचिव उदयभान सिंह, सदस्य हेमन्त सिंह, पुरषोत्तम योगी, कौशल अग्रवाल, डॉ. अतुल विजय, उज्ज्वला कनोडे़, विक्रम टांक, पवन वर्मा, सागर शर्मा, योैद्धेप्रताप सिंह, आर्यन आदि ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए भाग लिया।

---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें