शनिवार, 4 अप्रैल 2020

जैसलमेर, लॉक डाउन की स्थिति में जरूरतमन्दों को राहत पहुंचाने में जैसलमेर आगे ही आगे,

जैसलमेर,  लॉक डाउन की स्थिति में जरूरतमन्दों को राहत पहुंचाने में जैसलमेर आगे ही आगे,

प्रशासन द्वारा भोजन सामग्री पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर जारी,4 हजार 590 परिवारों को चिह्नित किया

सर्वोच्च प्राथमिकता यही - कोई भूखा न रहे

जैसलमेर, 4  अप्रेल/कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के ऎहतियाती उपायों के अन्तर्गत लॉक डाउन की स्थिति के बीच जिला प्रशासन निराश्रितों और जरूरतमन्दों को रोजमर्रा के भोजन की व्यवस्था मुहैया कराने के काम में युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि जैसलमेर जिले में कोरोना संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन से प्रभावित असहाय, जरूरतमन्द परिवारों का जिला प्रशासन द्वारा कराए गए सर्वे में सामने आए सभी परिवारों को सूखा राशन किट वितरित किया जा रहा है ताकि इस आपदा के समय कोई भी असहाय व्यक्ति भूखा न रहे। सर्वे में चिह्नित सभी परिवारों को प्रति 2 सदस्य पर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित 1 सूखा राशन किट वितरित किया जा रहा है।


जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में कराए गए सर्वे में ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 4 हजार 590 परिवारों को चिह्नित किया गया। इन परिवारों के कुल 17 हजार 668 सदस्यों के लिए आगामी एक सप्ताह के लिए 8 हजार 834 सूखा राशन किट की आवश्यकता का आकलन किया गया है और उसी के अनुरूप राशन किट वितरण का कार्य व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा है।इनमें जैसलमेर ब्लॉक के 871 परिवारों के 3432 सदस्यों के लिए 1 हजार 716 राशन किट, सम ब्लॉक के 1 हजार 588 परिवारों के 5 हजार 944 सदस्यों के लिए 2 हजार 972 राशन किट तथा सांकड़ा ब्लॉक के 2 हजार 131 परिवारों के 8 हजार 292 सदस्यों के लिए 4 हजार 146 राशन किट की व्यवस्था कर इनका वितरण किया जा रहा है।राशन किट वितरण का कार्य हर हाल में आज  पूर्ण कर लिए जाने के निर्देश सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को दिए गए हैं और यह कहा गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में पूर्ण गंभीरता के साथ यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी जरूरतमन्द असहाय व्यक्ति उनके क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान भूखा न रहे।

जिले में ढाई हजार राशन किट का वितरण कार्य शुक्रवार को पूर्ण कर लिया गया है जबकि शेष 6 हजार राशन किट का वितरण कार्य आज  को पूर्ण हो जाएगा। इसी प्रकार द्वितीय राशन किट का वितरण अनिवार्य रूप से  8-9 अप्रेल को किया जाएगा।जिला कलक्टर ने बताया कि इनके अलावा शहरी क्षेत्रों जैसलमेर एवं पोकरण शहर तथा रामदेवरा में लॉकडाउन प्रभावित लगभग 6 हजार लोगों को रोजाना गर्म भोजन दिया जा रहा है।
------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें