मंगलवार, 28 अप्रैल 2020

बाड़मेर, कोरोना से जंगःमहिला प्रशासनिक अधिकारियों ने संभाली कमान -संवेदनशील इलाकांे का जिम्मा संभाला,लगातार 18 से घंटे तक डयूटी।

बाड़मेर,  कोरोना से जंगःमहिला प्रशासनिक अधिकारियों ने संभाली कमान
-संवेदनशील इलाकांे का जिम्मा संभाला,लगातार 18 से घंटे तक डयूटी।



बाड़मेर,28 अप्रैल। गुजरात एवं अन्य जिलांे से कोई कोरोना संदिग्ध बाड़मेर जिले की सीमा मंे प्रवेश नहीं कर जाए। इसकी मोनिटरिंग का जिम्मा महिला प्रशासनिक अधिकारियांे ने संभाल रखा है। जिला कलक्टर समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे के साथ नियमित रूप से संपर्क मंे रहने के साथ लगातार 18 से 20 घंटे डयूटी दे रही है। करीब दो माह से इनका अपने परिवार से सिर्फ मोबाइल पर संपर्क हो पा रहा है।
पूरी दुनिया इन दिनांे कोरोना वायरस से जूझ रही है। इससे निपटने के लिए हर कोई अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है। सरहदी बाड़मेर जिले मंे धोरीमन्ना एवं सिणधरी, गुड़ामालानी, बालोतरा, सिवाना, बायतू एवं चौहटन उपखंड बाहरी लोगांे के प्रवेश के लिहाज से काफी  संवेदनशील है। इनमंे से धोरीमन्ना एवं सिणधरी उपखंड मुख्यालय तथा सिणधरी तहसील का जिम्मा महिला  प्रशासनिक अधिकारियांे ने संभाल रखा है।

धोरीमन्ना उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान
-चार वर्ष से बेटे से होली के बाद नहीं मिली, क्रिटिकल इलाके की जिम्मेदारी।


धोरीमन्ना उपखंड अधिकारी कुसुमलता चौहान महज चार माह के कार्यकाल के बावजूद कोरोना से जंग मंे जुटी हुई है। गुजरात,महाराष्ट्र,दक्षिण भारत से आने वाले अधिकतर लोग धोरीमन्ना के रास्ते बाड़मेर जिले मंे प्रवेश करते है। चिकित्सकीय सुविधाआंे के लिए अधिकांश लोग गुजरात के अस्पतालांे की सेवाएं लेते है। ऐसे मंे प्रोबेशन पीरियड के साथ जिले के सबसे क्रिटिकल इलाके मंे उपखंड अधिकारी के तौर पर इनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हो गई है। उपखंड अधिकारी चौहान होली के बाद से अभी तक तक अपने परिवार से मिलने नहीं जा पाई है। उनके चार वर्ष का छोटा बेटा है। चौहान बताती है कि इस समय उनके लिए कर्तव्य से बढ़कर कुछ नहीं है। अपने परिवार से वीडियो कॉल के जरिए बात हो पाती है। चूंकि धोरीमन्ना काफी  संवेदनशील है, ऐसे मंे सदैव डयूटी पर जाने एवं मोनिटरिंग के लिए तैयार रहना पड़ता है। जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर की ओर से समय-समय पर मार्गदर्शन के साथ निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले एक माह मंे कई प्रकार की चुनौतियांे के बावजूद लॉक डाउन का प्रभावी तरीके से पालन करवाया गया है। इस समय इनकी डयूटी  विशेष तौर से गांधव चेक पोस्ट पर है। इनका प्रयास है कि कोई भी संक्रमित व्यक्ति बाड़मेर जिले मंे  प्रवेश  नहीं कर पाए। इसके लिए वे लगातार मोनिटरिंग के साथ टीम वर्क के जरिए कार्मिकांे का हौसला अफजाई करती रहती है।

सिणधरी उपखंड अधिकारी कंचन राठौड़
-पांच वर्षीय बेटी पूछती है कब आओगे,लगातार 18 से 20 घंटे काम।


सिणधरी उपखंड अधिकारी कंचन राठौड़ लॉक डाउन एवं उपखंड अधिकारी के दायित्व के चलते पिछले 50 दिनांे से अपने परिवार से नहीं मिल पाई है। उनका परिवार जैसलमेर मंे रहता है। उनके 11 एवं 5 वर्षीय दो बच्चे है। इन दिनांे कोरोना की रोकथाम एवं लॉक डाउन की पालना करवाने के अलावा अन्य कार्याें को संपादित करने के लिए 18 से 20 घंटे की सेवाएं देनी पड़ रही है। कोरोना संक्रमण अथवा लॉक डाउन के संबंध मंे नियमित रूप से मोनिटरिंग के साथ शेल्टर होम एवं प्रवासी तथा बेघर लोगांे के लिए व्यवस्था तथा ग्राम स्तरीय सतर्कता टीमांे के जरिए सर्वे, स्क्रीनिंग, होम क्वारेंटाइन की पालना सरीखे कई कार्य इनके मार्गदर्शन मंे संपादित किए जा रहे है।
इसके अलावा बतौर कार्यपालक मजिस्टेªट इनकी भूमिका बढ़ जाती है। वे बताती है कि अक्सर उनकी पांच वर्षीय बेटी फोन पर पूछती है कि आप घर कब आओगी। जब भी बच्चांे से वीडियो कॉल पर बात होती है,तो उस समय आंखे नम हो जाती है। उनकी सास अक्सर बीमार रहती है। बावजूद इसके सास, ससुर, पति उनको स्वयं को सुरक्षित रखते हुए मजबूती से अपने कर्तव्य पालन के लिए प्रेरित करते है। वे बताती है कि इन दिनांे खाना भी स्वयं बनाना पड़ता है। कई बार खाने के लिए समय भी नहीं मिल पाता। कई बार लगातार फील्ड मंे रहते है तो कई बार कानून व्यवस्था,मोबाइल पर मिले निर्देशों की पालना मंे जन समस्या के निराकरण मंे। लेकिन अभी उनकी पहली प्राथमिकता यही है कि बाड़मेर कोरोना से सुरक्षित रहे। वे लोगांे से अपील करती है कि आप परिवार के साथ अपने घर पर सुरक्षित रहते हुए कोरोना से बचे।

सिणधरी तहसीलदार ममता लहुआ
-कोरोना की रोकथाम के लिए सदैव तत्पर,मोनिटरिंग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी।


 सिणधरी तहसीलदार ममता लहुआ प्रभावी मोनिटरिंग के जरिए कोरोना की रोकथाम के लिए प्रयासरत है। आमतौर पर 16 से 18 घंटे तक सेवाएं दे रही है। यह स्थानीय स्तर पर पारिवारिक जिम्मेदारी का निवर्हन करने के साथ प्राथमिकता से राजकीय कार्य संपादित कर रही है।
जिला प्रशासन की ओर से मिले निर्देशों की पालना मंे ग्राम स्तरीय टीमांे के जरिए मोनिटरिंग, होम क्वारेंटाइन के आदेशों की पालना, व्हाटसअप एवं मोबाइल पर अधीनस्थ कार्मिकांे को समय-समय पर आवश्यक निर्देश देने के साथ फील्ड मंे रहकर कोरोना रोकथाम इंतजाम सुनिष्चित करना, इसकी दिनचर्या का अहम हिस्सा है। ये बताती है कि उनका प्रयास है कि बाड़मेर जिले मंे कोरोना संक्रमित  प्रवेश नहीं करें। इसके लिए कार्मिकांे को गंभीरता से डयूटी करने के लिए प्रोत्साहित एवं निर्देशित करती है। चेक पोस्ट के नियमित निरीक्षण के साथ फील्ड विजिट के दौरान आमजन को लॉक डाउन एडवायजरी की पालना के लिए प्रोत्साहित करती है। वे बताती है कि इन दिनांे तसल्ली से परिजनांे से बात करने एवं खाने का समय नहीं मिल पाता। लेकिन मौजूदा समय मंे जब पूरा देश कोरोना से जंग मंे जुटा है, ऐसे मंे उनकी यह उनकी भी प्राथमिकता है। उनके मुताबिक उनके पति, सास और परिवार के लोग कर्तव्य पालन के लिए प्रेरित करते रहते है। इसकी बदौलत वे इस महत्वपूर्ण उत्तरदायित्व को निभा पा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें