रविवार, 15 मार्च 2020

जैसलमेर -जिला कलक्टर ने जारी किए निर्देश कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित करें

जैसलमेर -जिला कलक्टर ने जारी किए निर्देश

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित करें

जैसलमेर, 15 मार्च/जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर सभी ऎहतियाती उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित संस्थाओं, विभागों से कहा है कि इस दिशा में गंभीर रहें और सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दायित्वों को अच्छी तरह से निभाएं।

जिला कलक्टर ने रविवार को प्रमुख प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों की बैठक ली और कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव को लेकर जिला प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा की।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) भारतभूषण गोयल, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल बुनकर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के प्रतिनिधि डॉ. देवेन्द्र सौंधी आदि उपस्थित थे।

ये दिए गए निर्देश

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आम जन को जागृत करने के हरसंभव प्रयास किए जाएं और इसके लिए हर स्तर पर व्यापक जन जागृति के सभी माध्यमों का उपयोग जिले भर में किया जाए। जनता को समझाईश भरी अपील की जाए कि जहाँ तक संभव हो भीड़-भाड़ भरे आयोजनों, सार्वजनिक स्थलों, मेलों आदि में जाने से बचें, सार्वजनिक स्थलों, बस-रेल स्टेशनों, एयरपोर्ट आदि स्थलों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पेम्फलेट्स वितरित किए जाएं, होर्डिंग्स लगाए जाएं,  लोगाें को समझाईश की जाए कि भीड़-भाड़ भरे क्षेत्रों में निकट सम्पर्क से बचें, बड़े समारोहों व कार्यक्रमों को टालें, अधिक आवाजाही वाले सार्वजनिक संस्थाओं की हाईपोक्लोराइड व अन्य रसायनों व पानी से साफ-सफाई कराने, होटलों, धर्मशालाओं व सार्वजनिक संस्थाओं को दिन में दो बार सोल्यूशन्स से सफाई व इनमें आने वालों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान देने, बीएसएफ, आर्मी, पुलिस लाईन,एयरफोर्स आदि से संबंधित क्षेत्रों में संक्रमण से बचाव के लिए सभी उपायों के बारे में संबंधितों को अवगत कराने आदि के निर्देश दिए गए।

मेलों व भीड़भाड़ वाले स्थलों के प्रति गंभीर रहें

यह भी निर्देश दिए गए कि रामदेवरा में इस बारे में विशेष लोकजागृति का संचार करने, आगामी नवरात्रि में तनोट व अन्य देवी मन्दिरों पर श्रद्धालुओं की आवाजाही के चलते इन स्थानों पर होर्डिंग्स लगाने व बचाव के उपायों के बारे में बताने पर विशेष ध्यान दिया जाए। होटलों वालों की बैठक आयोजित कर इस बात के लिए पाबन्द किया जाए कि केाई भी विदेशी बिना स्क्रीनिंग के न लौटें। मेडिकल शॉप्स को पाबन्द किया जाए कि दुकानों के बाहर कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी 3 आईटम्स की रेट लिस्ट लगाएं अन्यथा सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

हर तरफ बरतें खास सतर्कता

उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को कहा गया कि सरपंचों एवं वार्ड पंचों आदि के साथ बैठकें कर इस बारे में जानकारी दी जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा गया कि अस्पतालों व स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों, नर्सेज  एवं पेरामेडिकल स्टाफ की सर्वाधिक संवेदनशील ड्यूटी को देखते हुए इनकी सेवाओं को अधिक से अधिक प्रभावी बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें