सोमवार, 16 मार्च 2020

जैसलमेर कोरोना वायरस के प्रति होटल एवं पर्यटन व्यवसाई सजग रहते हुए सावधानी बरतें-जिला कलक्टर

जैसलमेर  कोरोना वायरस के प्रति होटल एवं पर्यटन व्यवसाई सजग रहते हुए सावधानी बरतें-जिला कलक्टर

कोरोना वायरस को लेकर होटल व्यवसाईयों की ली बैठक

जैसलमेर] 16 मार्च/ पर्यटन की दृष्टि से विख्यात स्वर्णनगरी जैसलमेर में कोरोना वायरस के प्रति सजगता एवं सावधानी के साथ ही जागरूकता बरतने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को जिला कलक्ट्रर सभागार में होटल एवं पर्यटन व्यवसाईयों की बैठक ली एवं उन्होंने सभी से आह्वान किया कि होटल में विदेशी पर्यटकों के चेक इन से पूर्व सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म , शी फॉर्म भरवावे तथा  मेडिकल टीम द्वारा स्क्रनिंग आवश्यक रूप से करावे , होटल में ठहरे हुए प्रत्येक विदेशी पर्यटक का पूर्ण विवरण जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग को प्रतिदिन भिजवाया जावे । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से  बचाव ही उपचार है इसलिए सभी पर्यटन व्यवसाई इसमें आवश्यक सहयोग प्रदान करें।


हाथ धुलाई एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे

जिला कलक्टर मेहता ने होटल एवं पर्यटन व्यवसाईयों से कहा कि वे आने वाले सभी पर्यटकों की स्वच्छता का पूरा प्रबंध रखें एवं उनके आते ही साबुन एवं अन्य हैण्ड सेनिटाईजर से हाथ साफ करावें। साथ ही उनके कमरे एवं बिस्तरो  की स्वच्छता एवं सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने पर्यटकों के सम्पर्क में आने वाले जो हाउस कीपिंग के लोग होते है उनकी भी लगातार साबुन से हाथ धोने की आदत ड़ालने के साथ ही मास्क का उपयोग करने एवं उनकी स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव के संबंध में होटल व्यवसाईयों से आह्वान किया कि वे होटल के सभी कमरों की 1 प्रतिशत सोडियम हाइपो क्लोराईड सोलयूसन को पानी में डालकर प्रतिदिन सफाई कराने, स्वच्छता प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें, होटल में ठहरने वाले पर्यटकों का पूर्ण विवरण रखने के साथ ही उसके सपोर्ट के स्टाफ जैसे ड्राईवर व गाईड का नाम व पता एवं मोबाईल नम्बर इत्यादि की जानकारी रखें। उन्होंने होटलियर्स से कहा कि उनके होटल में ठहरने वाले विदेशी पर्यटकों पर विशेष ध्यान रखें एवं इसमें कोई भी पर्यटक खांसी, जुखाम एवं बुखार से ग्रसित हो तो तत्काल ही उसकी सूचना दें एवं ताकि समय पर उसकी मेडिकल जांच करवाई जा सके।पर्यटकों द्वारा भ्रमण पर जाने का रूट चार्ट का रिकॉर्ड भी रखे ।

उन्होंने होटल व्यवसाईयों को सामान्य मास्क एवं विशेष मास्क की भी व्यवस्था होटल में रखने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.के.बारूपाल एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्रीजवाहिर चिकित्सालय डॉ बी.एल.बुनकर ने जिले में कोरोना वायरस के बचाव के संबंध में  किए गए उपायों एवं व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी दी।

आयोजित बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारत भूषण गोयल के साथ ही चिकित्सा विभाग के डॉ देवेन्द्र सोंधी, डॉ ऍम डी सोनी एवं होटल पर्यटन व्यवसाय से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें