शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

जैसलमेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर का किया विस्तृत भ्रमण,अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण नहीं हो इस पर रखे पैनी नजर

जैसलमेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर का किया विस्तृत भ्रमण,अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण नहीं हो इस पर रखे पैनी नजर

सफाई व्यवस्था सुधारने के साथ ही नगर को पाॅलीथीन मुक्त बनाने के दिये निर्देष




जैसलमेर, 22 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को जैसलमेर शहर का विस्तृत भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होेंने इस दौरान आयुक्त नगर परिषद् को निर्देष दिये कि वे पर्यटन की दृष्टि से विख्यता स्वर्णनगरी की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विषेष प्रयास करे एवं रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को भी चालू करे। उन्होंने इसके लिए नियमित रूप से माॅनिटरिंग व्यवस्था कराने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई व्यवस्था के पर्यवेक्षण के लिए जिला प्रषासन द्वारा भी अधिकारी लगाये जायेगें जो सफाई व्यवस्था की जांच करेगें।

नगर को पाॅलीथीन मुक्त बनावे

जिला कलक्टर मेहता ने भ्रमण के दौरान नगर की स्वच्छता को बनाये रखने के साथ ही निर्देष दिये कि वे इस नगरी को पाॅलीथीन मुक्त बनाने के लिए कठोर कदम उठावें एवं टीम गठित कर नियमित रूप से इसकी धरपकड करे साथ ही जनजागरूकता कार्यक्रमों का संचालन कर लोगों को पाॅलीथीन उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करावें। उन्होंने इस कार्यवाही को प्राथमिकता से करने के निर्देष दिये। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी विष्नोई, आयुक्त नगर परिषद् बृजेष राय, सचिव झब्बरसिंह चैहान, अतिरिक्त प्रषासनिक अधिकारी सवाईसिंह उज्जवल भी साथ में थे।

चिकित्सालय के बाहर ठेले खडे न हो

जिला कलक्टर ने सर्वप्रथम श्री जवाहर चिकित्सालय क्षेत्र का भ्रमण कर कचरा संग्रहण स्थल देखा जहां पर कचरा पास में बिखरा हुआ था। उन्होने इस संबंध में सख्त निर्देष दिये कि वे कर्मचारियों को पाबन्द कर कचरा समय पर उठाने की कार्यवाही करे साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट का निर्धारित स्थल पर नियमों के अन्तर्गत निस्तारण करने के निर्देष दिये। उन्होंने भाटिया मुक्तिधाम एवं आस-पास पडे मलबे, वहां कबाडियों के डाले हुए सामान को हटाने के निर्देष दिये।


दिवारों पर आकर्षक पेन्टिग करावें

उन्होने भ्रमण के समय मलका प्रोल व जैन भवन के पास पडे मलबे को हटाने एवं उस स्थान पर जैसलमेरी पत्थर का फर्ष लगाने, आस-पास की दिवारों पर जैसलमेरी शैली की आकर्षक वाॅल पेन्टिग कराने एवं पुराने होर्डिग्स जो उपयोग में नहीं आ रहे है उनको हटाने के निर्देष दिये। उन्होने उन्होने चिकित्सालय के बाहर अव्यवस्थित रूप से खडे ठेले हटाकर नेहरू पार्क के पीछे खडे कराने के निर्देष दिये।

कियोस्क के आगे अतिक्रमण न हो

उन्होने अम्बेडकर पार्क सर्किल क्षेत्र का भी भ्रमण किया एवं निर्देष दिये कि उसके आगे रखे कचरा पात्र को सुव्यवस्थित स्थान पर रखने एवं समस्त कियोस्क के आगे बने छपरे को हटाने एवं उस स्थान को पूर्ण रूप से समतलीकरण कर विकसित करने के निर्देष दिये। उन्होनें नेहरू पार्क के पीछे कियोस्क के आगे किये गये अतिक्रमण को तत्काल ही हटाने की कार्यवाही करने के सख्त निर्देष दिये।

मलबा डालने वालों के खिलाफ करे कार्यवाही

जिला कलक्टर द्वारा भ्रमण के दौरान देखी गई व्यवस्थाओं पर रोडवेज बस स्टैण्ड के पास एम.ई.एस. की लिकेज पानी की लाईन को ठीक करने के लिए मौके पर ही एम.ई.एस. के अधिकारी को बुलाया एवं उन्हें तत्काल ही सही करने के निर्देष दिये।  उन्होने केन्द्रीय बस स्टैण्ड के आगे बाडमेर रोड पर पडे मलबे को भी तत्काल ही हटाने के साथ ही जिन लोगों के वाहनों द्वारा मलबा डाला जाता है उनकी जब्ती की कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

अवैध निर्माण व अतिक्रमण गम्भीरता से हटावे

उन्होने आयुक्त को निर्देष दिये कि शहर में अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण के प्रति विषेष रूप से सजग रहे। इसके साथ ही उन्होने इसके लिए तकनीकी अधिकारियों को जाॅनवार क्षेत्र आवंटित कर उनका दायित्व निर्धारित करे कि वे किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं होने दे वही क्षेत्र में सफाई व्यवस्था, लाईट व्यवस्था, पानी आपूर्ति व्यवस्था की भी माॅनिटरिंग करें। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि इस कार्य में लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्व कार्यवाही भी अमल में लाई जावेगी।
........................................................................

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें