शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर जिले के दर्जन भर गांवों का किया दौरा,

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने  जैसलमेर जिले के दर्जन भर गांवों का किया दौरा,

जन सुनवाई कर सुनी समस्याएं, दिया समाधान का आश्वासन

ग्राम्य सुविधाओं और सेवाओं का विस्तार सरकार की प्राथमिकता - शाले मोहम्मद



जैसलमेर, 21 फरवरी/ अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुख-सुविधाओं और लोक सेवाओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर है और इस दिशा में हर स्तर पर भरसक प्रयास जारी हैं। इनमें कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को जैसलमेर जिले के विभिन्न गांवों के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से चर्चा करते हुए यह बात कही। उन्होंने जन सुनवाई करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें

शाले मोहम्मद ने नोख क्षेत्र अन्तर्गत रामनगर, गायणों की ढांणी, ढालेरी, तालरिया, बीठी का गांव, मदासर, नाचना, पांचे का तला आदि दर्जन भर गांवों का दौरा किया और व्यापक जनसम्पर्क करते हुए ग्रामीणों से चर्चा की, जन सुनवाई की और ग्रामीणों तथा क्षेत्र की समस्याओं की जानकारी प्राप्त की। समस्याओं और शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को फोन पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

फसलों के लिए नहरी पानी मुहैया कराएं

मंत्री ने इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में पानी-बिजली, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, खेती-बाड़ी आदि सभी सम सामयिक विषयों पर जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि फसल पकने का अंतिम दौर चल रहा है लेकिन नहरोें में पानी की कमी के कारण किसानों को दिक्कत हो रही है। इस पर मंत्री ने पर्याप्त पानी दिए जाने के निर्देश नहर परियोजना से संबंधित अधिकारियों को दिए।

विकास का लाभ लेने ग्रामीणों से किया आह्वान

केबिनेट मंत्री ने नोख क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए आंचलिक विकास गतिविधियों को देखा तथा लोक कल्याणकारी योजनाओं और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा ग्राम्य उत्थान की गतिविधियों में तेजी लाते हुए व्यापक उपलब्धियां सामने लाते हुए बहुआयामी विकास से क्षेत्रवासियों को लाभान्वित करने के लिए समपित प्रयासों का आह्वान सरकारी मशीनरी से जुड़े लोगों से किया। इसके साथ ही उन्होंने आम जन से इनका लाभ लेने के लिए सहभागिता निभाने की अपील ग्रामीणों से की।

ग्रामीणों ने अंतिम पारी का पानी समय पर एवं अंतिम छोर तक मुहैया कराने के लिए आग्रह किया। इस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की जरूरत के अनुसार नहरी पानी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

लिफ्ट सिंचाई योजना का लाभ दिलाने होंगे भरसक प्रयास

किसानों ने गुरु जम्भेश्वर लिफ्ट सिंचाई योजना(फलोदी लिफ्ट) वितरिकाओं से संबंधित सिंचित क्षेत्र में लिफ्ट खोलकर पानी मुहैया कराने तथा बेहतर सिस्टम बनाकर चक की योजना के अनुसार जरूरतमन्द क्षेत्रों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया और कहा कि इस लिफ्ट सिंचाई योजना का पूरा-पूरा लाभ क्षेत्र के सभी किसानों तक पहुंचाने के लिए सख्त प्रबन्ध किए जाएं।

इस पर केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि इस बारे में राज्य सरकार के स्तर पर पहल करते हुए समाधान ढूंढ़ा जाएगा।

       अल्पसंख्यक मामलात मंत्री का ग्रामीणों ने क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया और क्षेत्रीय विकास गतिविधियों में तेजी लाने के लिए आभार जताया। मंत्री ने ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया और इनका लाभ लेने का आह्वान किया।

---000---



अल्पसंख्यक मामलात मंत्री  शनिवार को गोमट, रविवार को सम दौरे पर

 जैसलमेर, 21 फरवरी/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद  22 फरवरी, शनिवार को प्रातः 11 बजे गोमट में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव में शामिल होंगे। गोमट से दोपहर 1 बजे प्रस्थान कर 1.15 बजे पोकरण पहुंचेंगे तथा शाम 6 बजे जैसलमेर पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे।

अगले दिन 23 फरवरी, रविवार को प्रातः 11 बजे सम पहुंचेंगे तथा पंचायत समिति सम के पंजीकृत मदरसों में कम्प्यूटर एवं खेल सामग्री वितरण समारोह में सम्मिलित होंगे। इसके बाद शाम 4 बजे जैसलमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें