सोमवार, 27 जनवरी 2020

जैसलमेर चिकित्सा विभाग ने जारी किया अलर्ट, कोरोना वायरस के प्रति रहें सतर्क, बचाव के लिए रखें आवश्यक सावधानियां

जैसलमेर चिकित्सा विभाग ने जारी किया अलर्ट,

कोरोना वायरस के प्रति रहें सतर्क,

बचाव के लिए रखें आवश्यक सावधानियां
corona virus के लिए इमेज परिणाम
जैसलमेर 27 जनवरी/कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने इस बारे में लोगों से सचेत रहने को कहा है।

उन्होंने बताया किचीन में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए जैसलमेर जिले में भी कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव के लिये समस्त चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है और इस बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्राें पर कोरोना वायरस के संभावित रोगी की पहचान होने पर तत्काल रोगी को जिला अस्पताल श्रीजवाहिर चिकित्सालय रैफर करने के लिए निर्देशित किया गया है। पर्यटन नगरी जैसलमेर के सभी होटल संचालकों को भी आवश्यक सजगता एवं सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है।

उन्हाेंने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव के सम्बन्ध में क्षेत्र में कार्यरत ए.एन.एम. के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कर आम जन को जागरूक किया जायेगा।

डॉ. बारूपाल ने जिले के समस्त नागरिकाें से अपील की है कि वे खाँसी, जुकाम, सिरदर्द, बुखार, नाक बहना, गले में खराश, अस्थमा का बिगड़ना, निमोनिया तथा फेफड़ों में सूजन से ग्रसित होने पर तत्काल जागरूक रह कर निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर चिकित्सकीय परामर्श लें।

डॉ. बारूपाल ने इस बारे में सभी प्रकार की ऎहतियात बरतने का आह्वान करते हुआ कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जुकाम व निमोनिया ग्रसित रोगी के सम्पर्क से बचें, मॉस्क पहनें तथा समय-समय पर मॉस्क को बदलते भी रहें , अपनी आँखों, नाक और मुँह को बार-बार न छुएं और हाथों को साबुन से धोएं।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें