सोमवार, 13 जनवरी 2020

जैसलमेर मरू महोत्सव में पहली बार फोर्ट लेज़र शो होगा आयोजित ,सात सौ लोक कलाकार रिकॉर्ड प्रस्तुति देंगे

जैसलमेर में मरु महोत्सव 7 से 9 फरवरी तक,

जैसलमेर मरू महोत्सव में पहली बार फोर्ट लेज़र शो होगा आयोजित ,सात सौ लोक कलाकार रिकॉर्ड प्रस्तुति देंगे   

जैसलमेर इस बार नए आकर्षणों की सुनहरी आभा दिखाएगा महोत्सव,पोकरण एवं खुहड़ी में भी होंगे कार्यक्रम


जैसलमेर, 13 जनवरी/परंपरागत मरु महोत्सव इस बार कई नए आकर्षणों और अनूठे मनोहारी कार्यक्रमों से भरा रहेगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर बहुआयामी तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है। मरु महोत्सव 7 से 9 फरवरी को होगा। इससे एक दिन पूर्व 6 फरवरी पोकरण में महोत्सव की आरंभिक गतिविधियों का आयोजन होगा। इस बार अन्य सभी कार्यक्रमों और सम के साथ-साथ खुहड़ी के रेतीले धोरों पर साँस्कृतिक कार्यक्रम की धूम रहेगी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने मरु महोत्सव की तैयारियों को लेकर सोमवार शाम जैसलमेर जिला कलक्ट्री में तैयारियों की बैठक ली और विभिन्न गतिविधियों की तैयारियों को तेज करने तथा पिछले वषोर्ं के मुकाबले मरु महोत्सव को और अधिक भव्य, नवीन आकर्षणों से भरा तथा अविस्मरणीय यादगार बनाने के लिए विभिन्न निर्देश दिए।

बैठक में प्रशासनिक, पुलिस, विभागीय अधिकारियों, पर्यटन व मरु महोत्सव से संबंधित संस्थाओं और प्रबन्धों से जुड़े हुए प्रतिनिधियों व पदाधिकारियों, कलामर्मज्ञों आदि ने हिस्सा लिया। मरु महोत्सव के नोडल अधिकारी, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं ) भारतभूषण गोयल ने मरु महोत्सव की विभिन्न गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

जिला कलक्टर ने मरु महोत्सव से संबंधित हरेक आयोजन और उसकी तैयारियों के बारे में संबंधित अधिकारियों एवं विशेषज्ञों से चर्चा की और गहन समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि हर गतिविधि को पूरी गंभीरता के साथ पूरा किया जाए।

जिला कलक्टर ने मरु महोत्सव को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर और अधिक प्रसिद्धि दिलाने के लिए सभी प्रकार के मीडिया के भरपूर उपयोग, लाईट एवंए साउण्ड सिस्टम को उच्चस्तरीय एवं प्रभावी बनाने, जैसलमेर शहर सहित सभी आयोजन स्थलों पर साफ-सफाई, सुन्दरीकरण, आकर्षक विद्युत सज्जा, गड़ीसर से दुर्ग तक हेरिटेज वॉक, फोर्ट पर लेजर शो, 500 से 700 लोक कलाकारों की एक साथ प्रस्तुतियों का रिकार्ड बनाने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उम्दा और बेहतरीन कार्यक्रम और मशहूर कलाकारों की भागीदारी सुनिश्चित करने आदि के बारे में निर्देश दिए और बताया कि मरु महोत्सव की प्रत्येक गतिविधि के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक-एक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने मरु महोत्सव के दौरान देशी-विदेशी सैलानियों की सुख-सुविधाओं और निर्बाध आवागमन आदि को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिए और सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपने जिम्मे की सभी व्यवस्थाओं को समय पर गुणवत्ताजनक ढंग से पूर्ण करें और इस महोत्सव को यादगार बनाएं।

पर्यटन विभाग के उप निदेशक भानुप्रताप, मरु महोत्सव में अर्से से भागीदारी निभाने वाले तथा पर्यटन से संबंधित विशेषज्ञों, पर्यटन व होटल व्यवसायियों आदि ने सुझाव दिए।

बैठक में नगर विकास न्यास सचिव अनुराग भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई एवं अजय, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें