रविवार, 12 जनवरी 2020

जैसलमेर - गड़सीसर का वैश्विक मानदण्डों के अनुरूप पर्यटन विकास किया जाएगा,

जैसलमेर - गड़सीसर का वैश्विक मानदण्डों के अनुरूप पर्यटन विकास किया जाएगा,

जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया अवलोकन, नगर परिषद को दिए निर्देश,अतिक्रमण हटाएं, पॉथ वे और सौन्दर्यीकरण को मूर्त रूप दें




जैसलमेर, 12 जनवरी/जैसलमेर के प्रमुख पर्यटन स्थल गड़सीसर के विकास और सौन्दर्यीकरण की दिशा में आने वाला समय कायाकल्प करने वाला सिद्ध होगा। इसके लिए नगर परिषद द्वारा विशेष योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। गड़सीसर को आधुनिक पर्यटन विकास की धाराओं के अनुकूल बनाने का यह प्रयास बहुत जल्द ही आरंभ होगा।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने रविवार को गड़सीसर क्षेत्र का दौरा करते हुए नगर परिषद के अधिकारियों को इस बारे में व्यापक दिशा-निर्देश दिए। नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय एवं अन्य अधिकारियाें ने गड़सीसर विकास एवं सौन्दर्यीकरण से संबंधित मानचित्रों और प्रस्तावित कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि राजस्थान उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए गड़सीसर विकास एवं सुन्दरीकरण की योजनाओंं का जल्द से जल्द मूर्त रूप दिया जाए और हरेक कार्य में तकनीकि पक्षों के अनुरूप बेहतरी का ध्यान रखा जाए ताकि यादगार विकास सामने आ सके। देशी-विदेशी सैलानियों के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए अच्छा भ्रमण व विहार क्षेत्र विकसित हो। इसके लिए सभी प्रकार की आवश्यक सुख-सुविधाओं एवं सुकून का ध्यान रखा जाए।

जिला कलेक्टर ने नगर परिषद से कहा कि गड़सीसर क्षेत्र में चिह्नित अतिक्रमणों को तत्काल प्रभाव से हटाने की कार्यवाही करें। इसके लिए अतिक्रमणकारियों को चेतावनी देते हुए स्वैच्छिक रूप से अतिक्रमण हटाने के लिए दो-तीन दिन का समय दें  और इसके बाद अतिक्रमणों से गड़सीसर को मुक्त करने की ठोस कार्यवाही अमल में लाएं। इस कार्य के लिए पुलिस व प्रशासन पूरा सहयोग देगा।

जिला कलक्टर ने गड़सीसर के परिधि क्षेत्र में सुव्यवस्थित वॉकिंग पाथ वे बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि कम से कम 30 फीट चौड़ा ट्रैक हो तथा इसके सिरों पर कलात्मक छतरियां स्थापित की जाएं। इसके लिए वैज्ञानिक रीति से योजनाबद्ध कार्य किया जाए।

जिला कलक्टर ने पार्किंग स्थल को बेहतर बनाने के निर्देश दिए और अव्यवस्थित पार्किंग पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वाहनों की वहीं पार्किंग हों जहाँ पार्किंग स्थल निर्धारित है।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि गड़सीसर का विकास और सौन्दर्यीकरण इस हिसाब से किया जाए कि यह जैसलमेर के अत्याधुनिक विकसित पर्यटन केन्द्र के रूप में सामने आए। इसके लिए वैश्विक मानदण्डों के अनुरूप हरसंभव प्रयास किए जाएंगे तथा सभी संभव योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने नगर परिषद को सख्त निर्देश दिए कि गड़सीसर में जल पहुंच मार्गों को व्यवस्थित रखा जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि बीच में किसी प्रकार का कोई अवरोध सामने न आए।

---000---

पांचवीं व आठवीं बोर्ड आवेदनों में त्रुटि सुधार 15 जनवरी तक होगा संभव

जैसलमेर, 12 जनवरी/पांचवीं तथा आठवीं बोर्ड के आवेदनों में त्रुटि सुधार का कार्य 15 जनवरी तक हो सकेगा। डाईट उप प्रधानाचार्य महेश बिस्सा के अनुसार पंजीयक (शिक्षा विभागीय परीक्षाएं) द्वारा आवेदन में त्रुटि सुधार के लिए 15 जनवरी तय की गई है। आवेदन में रह गईं त्रुटि पर लाल पेन से गोला कर मय आवश्यक दस्तावेज के संस्था प्रधान द्वारा प्रमाणित कर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाना चाहिए। सीबीओ द्वारा शाला दर्पण पोर्टल पर त्रुटि सुधार करते ही अपेक्षित सुधार विद्यालय की लॉगिन में प्रर्दशित हो जाएगा, जिसका प्रिंट विद्यालय में संधारित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अभी तक आवेदन करने से वंचित विद्यालय भी इस तिथि तक आवेदन कर सकेंगे।

---000---

जैसलमेर - जिले की सभी स्कूलों के खुलने का समय हो गया है अब प्रातः 10 बजे

जैसलमेर, 12 जनवरी/जिले में शीतलहर के प्रभाव एवं सर्दी के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार जिले के समस्त राजकीय, गैर राजकीय(निजी) एवं समस्त केन्द्रीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों का संचालन प्रातः 10 बजे आरंभ होगा। इस निर्धारित समय से पूर्व कोई भी विद्यालय अपने विद्यार्थियों को विद्यालय में बुलवा नहीं सकता।

इस आशय का आदेश मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास ने जारी किया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि इस आदेश की अवहेलना करने पर दोषी विद्यालय की मान्यता तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें