मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

जैसलमेर, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किया आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का अवलोकन,

जैसलमेर, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किया आयुर्वेद चिकित्सा शिविर का अवलोकन,

चिकित्साकर्मी पूरी निष्ठा से निभाएं अपने सेवा फर्ज - शाले मोहम्मद



जैसलमेर, 24 दिसम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र लोक सेवा का सबसे बड़ा पुण्यदायी कार्य है और इसके माध्यम से की गई जनता की सेवा पीड़ित मानवता की सेवा में सर्वोपरि है। इस दिशा में आयुर्वेद चिकित्सा अपने आप में कारगर है।अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने मंगलवार को जैसलमेर जिले के मोहनगढ़ में आयुर्वेद चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे 10 दिवसीय आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के अवलोकन के दौरान आयुर्वेदकर्मियों से चर्चा करते हुए यह बात कही। उन्होंने आयुर्वेद चिकित्सा शिविर के आउट डोर के साथ ही इण्डोर में भर्ती मरीजों से चर्चा कर उनकी कुशलक्षेम पूछी तथा शिविर के बारे में जानकारी ली।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने शिविर गतिविधियों व प्रबन्धन के बारे में आयुर्वेद विभागीय सहायक निदेशक डॉ. रोशनलाल शर्मा से जानकारी ली तथा जोधपुर से आयी शल्य चिकित्सकों की टीम से क्षार सूत्र पद्धति से चिकित्सा एवं अन्य बीमारियों के उपचार के बारे में पूछा।

शाले मोहम्मद ने ग्राम्यांचलों में इस प्रकार के शिविरों को अत्यन्त अधिक उपादेय बताया और कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां हर साल आयोजित होनी चाहिएं ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने आस-पास ही विशेषज्ञों की चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हो सकें।

इस दौरान जैसलमेर विधायक रूपाराम, जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, प्रधान अमरदीन, नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई, विकास अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्राम्य जन प्रतिनिधि आदि भी उपस्थित थे।



मिड डे मील का निरीक्षण किया

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद एवं विधायक रूपाराम ने राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में मिड डे मील का निरीक्षण किया और इसकी नियमित उपलब्धता, भण्डार एवं गुणवत्ता आदि के बारे में जानकारी ली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें