शनिवार, 28 दिसंबर 2019

बाड़मेर, अमृता हाट का शुभारंभ,महिलाओं को मिलेगा आर्थिक संबल -विभिन्न उत्पादांे की स्टाल्स का जिला कलक्टर अंशदीप ने किया अवलोकन।

 बाड़मेर, अमृता हाट का शुभारंभ,महिलाओं को मिलेगा आर्थिक संबल
-विभिन्न उत्पादांे की स्टाल्स का जिला कलक्टर अंशदीप ने किया अवलोकन।



बाड़मेर,28 दिसंबर। जिला मुख्यालय पर राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड़ मंे शनिवार को जिला कलक्टर अंशदीप ने अमृता हाट का फीता काटकर विधिवत शुभारंभ किया। जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान मंे अमृता हाट मेला 31 दिसंबर तक चलेगा।
इस दौरान जिला कलक्टर अंशदीप ने अमृता हाट महिलाआंे को आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने की दिशा मंे सराहनीय प्रयास बताया। उन्हांेने कहा कि एक ही स्थान हस्तशिल्प उत्पादांे की बिक्री होने से उनको प्रोत्साहन मिलने के साथ महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। उन्हांेने जिला प्रशासन की ओर से अमृता हाट के आयोजन एवं महिलाआंे को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा मंे हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया। इस दौरान जिला कलक्टर अंशदीप, श्रीमती अंशदीप एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने अमृता हाट मंे लगी विभिन्न स्टाल्स पर पर पहुंचकर उत्पादांे, उनके निर्माण एवं अब तक की गतिविधियांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी ने अमृता हाट के आयोजन एवं स्वयं सहायता समूह की गतिविधियांे एवं उत्पादांे के बारे मंे जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन राजकीय एमबीसी महिला महाविद्यालय बाड़मेर के प्रोफेसर मुकेश पचौरी ने किया। इससे पहले शुरूआत मंे अतिथियांे ने सरस्वती माता की तस्वीर के आगे दीप प्रज्जवलन किया।
हस्तशिल्प उत्पादांे के बारे मंे विस्तार से जानाः जिला कलक्टर अंशदीप एवं श्रीमती अंशदीप ने अमृता हाट मेले मंे प्रत्येक स्टाल्स पर पहुंचकर उसमंे सजाए उत्पादांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी ली। इस दौरान भीलवाड़ा, टोंक समेत अन्य जिलांे से आए स्वयं सहायता समूह के सदस्यांे ने अपनी गतिविधियांे के बारे मंे जानकारी देते हुए बताया कि असहाय एवं विधवा महिलाआंे को स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा मंे काम कर रहे है। जिला कलक्टर ने कपड़े से निर्मित हस्तशिल्प उत्पादांे, मिटटी के विभिन्न बर्तनांे, बकरी के दूध से बने साबून, बाड़मेर जिले मंे खजूर उत्पादन, धारा संस्थान की ओर से चाइल्ड लाइन 1098 के संचालन एवं आत्महत्याआंे के रोकथाम के लिए प्रकाशित किए गए साहित्य का अवलोकन किया। उन्हांेने बकरी के दूध एवं खजूर का स्वाद चखते हुए एक ही स्थान पर विभिन्न उत्पादांे को उपलब्ध कराने के लिए अमृता हाट के आयोजन की सराहना की।
अमृता हाट मंे सजी विभिन्न उत्पादांे की स्टाल्सः अमृता हाट मंे स्वयं सहायता समूहों के महिला सदस्यों के हस्तनिर्मित विभिन्न उत्पाद मिट्टी के बर्तन, मूंग पापड़, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, रेडिमेड गारमेंट, श्रृंगार का सामान, आचार, मुरब्बा, घर का साज-सज्जा का सामान, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट की साडि़या, सूट, मनिहारी, पूजा थाली, मार्बल की मूर्तिया, बकरी के दूध से बने उत्पाद, बाड़मेर मंे उत्पादित अनार एवं खजूर, जूट का सामान, कशीदे का सामान, जीरा, केर, सांगरी, कुमठिया समेत विभिन्न उत्पादांे की स्टाल्स सजाई गई है।


मतदान केन्द्रों पर रविवार को बीएलओ उपस्थित रहंेगे

बाड़मेर,28 दिसंबर। जिले में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को बीएलओ मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आक्षेप प्राप्त करेंगे।
          जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 1 जनवरी, 2020 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान की तिथि 29 दिसंबर को बीएलओ को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आक्षेप प्राप्त करेंगे। इन दिवसों पर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के बीएलए भी मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर पदाभिहित अधिकारी बीएलओ के साथ दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्रपत्र 6, 7, 8 एवं 8 ए प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करेंगे। उन्हांेने बताया कि इन विशेष तिथियों में बीएलओ की मतदान केन्द्रों की उपस्थिति एवं उनके कार्यो पर पर्यवेक्षक, ईआरओ एवं एईआरओ की ओर से मापदंड अनुसार पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण निर्धारित प्रपत्र में करेंगे। उन्होंने जिले के समस्त निर्वाचक एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे इन निर्देशों की पालना करवाना सुनिश्चित करंे।


औद्योगिक प्रोत्साहन षिविर का आयोजन सोमवार को

बाड़मेर, 28 दिसंबर। राजस्थान वित निगम की जोधपुर द्वितीय शाखा की ओर से सोमवार को प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक लघु उद्योग मण्डल बालोतरा के परिसऱ, रीको कार्यालय के पास, बालोतरा में उद्यमियों को त्वरित ऋण सुविधा प्रदान करने के लिए औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
जोधपुर द्वितीय शाखा प्रबन्धक एच. आर. नवल ने बताया कि यह शिविर होटल, गेस्ट हाउस, अस्पताल, रीको इंडस्ट््िरयल एरिया की इकाईयों के उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सुविधा प्रदान करने के लिए विशेष रूप से आयोजित किया जा रहा है। इसमें ऋण पत्रावलियॉं तैयार करवाने के अलावा, पूर्व में स्वीकृत ऋणों के वितरण के लिए तथा मूल्यांकन सम्बधी कार्य भी करवाये जाएगे। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय राजमार्ग छः लेन एवं चार लेन पर आने वाले होटल को भी वित्तीय सहायता नियमानुसार प्रदान की जा सकती हैं। उनके मुताबिक इस शिविर में बाड़मेर जिले में उद्योग एवं पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक प्रोजेक्ट, सरल ऋण योजना व गुड बोरोवर योजना एवं निगम की अन्य सभी प्रचलित ऋण योजनाओं की जानकारी के अलावा युवा उद्यमियों को ‘‘युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना’’ में ऋण योजना की जानकारी प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसमंे ऋण पत्रावलियां तैयार कर स्वीकार की जाएगी। इस शिविर में जिला उद्योग केन्द्र, रीको के अधिकारी एवं उद्योग संघो के पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें