मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

जैसलमेर,अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने पोकरण में किया मरुगंधा परियोजना का शुभारंभ,

जैसलमेर,अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने पोकरण में किया मरुगंधा परियोजना का शुभारंभ,

एचडीएफसी बैंक और उरमूल ट्रस्ट बीकानेर के सहयोग से 14 गांवों में हुआ सूत्रपात,

अर्थोपार्जन गतिविधियों से जोड़कर ग्रामीणों की तकदीर सँवारें - शाले मोहम्मद

जैसलमेर, 10 दिसम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने आम जन के उत्थान और सामुदायिक खुशहाली के लिए इको टूरिज्म क्षेत्र में आजीविका संवर्धन से जुड़ी गतिविधियों के व्यापक क्रियान्वयन पर बल दिया है और कहा है कि इस दिशा में अपार संभावनाओं को आकार दिया जाना जरूरी है।

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने मंगलवार को एचडीएफसी बैंक और उरमूल ट्रस्ट बीकानेर के सहयोग से जैसलमेर जिले के पोकरण में मरुगंधा परियोजना के शुभारंभ अवसर पर उरमूल केम्पस में आयोजित उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए। इसके अन्तर्गत पोकरण क्षेत्र की 5 ग्राम पंचायतों के 14 गांवों में मरुगंधा परियोजना की गतिविधियों का सूत्रपात होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता साँकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदूल्ला मेहर ने की। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओम प्रकाश विश्नोई, पोकरण नगरपालिका अध्यक्ष आनन्दीलाल गुचिया, रेवतराम पंवार, सुरजनराम पंवार, रमेश सारण, एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग हैड जसमीत सिंह आनन्द, एचडीएफसी बैंक के सीएसआर प्रतिनिधि गजेन्द्र दीक्षित, उरमूल सचिव अरविन्द ओझा आदि ने विचार व्यक्त किये।

मरुधरा को स्वर्ग बनाने आगे आएं

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने परिवर्तन योजना के अन्तर्गत पोकरण जैसे विषम परिस्थितियों और चुनौतियों भरे क्षेत्र का चयन करने के लिए एचडीएफसी बैंक और उरमूल की सराहना की और कहा कि आजीविका सवंद्र्धन के लिये इको ट्यूरिज्म की संभावनाओं से भरा-पूरा यह कार्यक्षेत्र पोकरण के लिये वरदान साबित होगा क्योंकि पोकरण के आस-पास के क्षेत्रों में बुनकरी और कटाई के कार्य के कारण इको ट्यूरिज्म की व्यापक संभावनाएं विद्यमान हैं, जिन्हें आकार दिया जाकर आंचलिक खुशहाली और तरक्की को मूर्त रूप दिया जा सकता है।

इको टूरिज्म को मिले सुनहरा आकार

केबिनेट मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन विकास की अनन्त संभावनाओं और अनुकूलताओं के मद्देनज़र उनकी दिली इच्छा है कि पर्यटन विकास को और अधिक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करते हुए मरु महोत्सव का आगाज पोकरण से हो। इस बारे में पर्यटन मंत्री से चर्चा की जाएगी।

कैमल मिल्क हाउस के लिए मिलेगा हरसंभव सहयोग

उन्होने ऊँट संरक्षण सहित दूध के विक्रय के लिये उरमूल के प्रयासों की सराहना की और जल्द लगने वाले कैमल मिल्क हाउस के लिये हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने परियोजना से जुड़े संस्थानों और कर्ताधर्ताओं से कहा कि वे जरूरतमन्दों और गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिलाकर उनकी तकदीर सँवारें तथा इलाके की तस्वीर को खूबसूरती देने में भागीदारी निभाएं।

स्थानीय युवाओं के लिए बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग हैड जसमीत सिंह आनन्द ने अगले वित्तीय वर्ष में पोकरण में अपनी ब्रांच खोलने के साथ ही विश्वास दिलाया कि स्थानीय युवकों को बैंक में प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

उन्होंने ग्राम स्तर पर आजीविका के साधनों में अभिवृद्धि को लेकर आरंभ की गई परिवर्तन योजना में उरमूल के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस परियोजना के तहत जल संरक्षण को लेकर जो कार्य किया जा रहा हैं उससे आम जन में जल के महत्व को लेकर जागरूकता का संचार होगा। उन्होंने बताया कि एचडीएफसी बैंक आगामी जनवरी माह में अपनी 200वीं शाखा खोलने जा रही है।

दक्षताओं का फायदा मिलेगा जैसलमेर को

समारोह में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओम प्रकाश विश्नोई ने बैंक और उरमूल के प्रयासों को क्षेत्र तथा क्षेत्रवासियों के लिए सुखद संकेत बताया और विश्वास व्यक्त किया कि पश्चिमी राजस्थान से संबंधित विशेषज्ञता और बहुआयामी दक्षताओं का लाभ पोकरण एवं आस-पास के इलाकों को मिलेगा और खासकर ऊँट संरक्षण को सम्बल प्राप्त होगा। उन्होंने ऊँटनी के दूध के संग्रहण और बिक्री के लिए हेतु बाजार उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

ग्राम्य जनता होगी लाभान्वित

एचडीएफसी बैंक के सीएसआर प्रतिनिधि गजेन्द्र दीक्षित ने कहा कि बैंक द्वारा पोकरण के 14 गांवों सहित 1300 गांवों और राजस्थान के 82 गांवों में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास जताया कि परिवर्तन परियोजना से पोकरण की ग्रामीण जनता को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा।

जागृतिपरक कठपुतली नाटक ने दिया संदेश

कार्यक्रम के दौरान उरमूल गाँवणियार टीम के ज्ञानी बाबा ने गांव में रोजगार को लेकर उरमूल के प्रयासों जैसे टांका निर्माण, नाड़ी खुदाई, बागवानी, और विशेष रूप से इको ट्यूरिज्म पर जागृति संदेशपरक कठपुतली नाटक पेश किया।

सामुदायिक विकास गतिविधियों का बेहतर क्रियान्वयन

उरमूल सचिव अरविन्द ओझा ने परियोजना की जानकारी देते हुए बताया कि एचडीएफसी बैंक और उरमूल ने पिछले 10 माह में परियोजना क्षेत्र में विभिन्न नाड़ियों की खुदाई, टांकाें का पुनरूद्धार, बुनाई, कटाई प्रशिक्षण, स्वयं सहायता समूह का विकास, बागवानी प्रशिक्षण के साथ किशोरी बालिकाओं के लिये विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण और सेनेटरी नेपकीन डिस्पेसर मशीन लगाने जैसे बहुपयोगी कार्य किये हैं। इनके साथ ही विद्यालयों से वंचित रह गए बच्चों को ब्रिज कोर्स के माध्यम से अध्ययन करवाकर विद्यालय में जोड़ने, दूरस्थ क्षेत्र की बालिकाओं को विद्यालय में प्रवेश दिलवाने आदि के कार्य भी किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें