गुरुवार, 5 सितंबर 2019

जैसलमेर,जिला कलक्टर ने शहर के आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चो को दिया पोषाहार

 जैसलमेर,जल शक्ति अभियान में जिले के विद्यालयों में षिक्षक दिवस पर 50 हजार पोधे लगाये

केन्द्रीय जिला प्रभारी पंत, जिला कलक्टर व जिला प्रमुख ने रुपसी में पौध रोपण कर किया आगाज



जैसलमेर, 05 सितम्बर । जल शक्ति अभियान के तहत जिला प्रषासन के तत्वावधान में  षिक्षक दिवस के अवसर पर कक्षा 6 से 12 तक के विधार्थियों द्वारा जिलें के विद्यालयों में एक साथ 50 हजार पौधे लगाकर एक नया आयाम स्थापित किया वहीं आमजन कों जल संरक्षण में पोधों का बहुत महत्व है इसका संदेष दिया। जिला स्तरीय पौधा रोपण का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रुपसी में किया गया । इस मौके पर जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय जिला प्रभारी एवं संयुक्त शासन सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सुधांष पंत, जिला कलक्टर नमित मेहता जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने पौधे लगाकर इस अभियान का आगाज किया।

जिला प्रभारी पंत ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा की जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत पोधारोपण का बहुत ही अधिक महत्व हैं इससे जहां वर्षाती जल संरक्षण होगा वहीं पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम में संबंल मिलेगा। उन्होने इस अभियान के तहत जिला प्रषासन के द्वारा विद्यालयोें में षिक्षक दिवस पर एक साथ पच्चास हजार पौधे लगाकर अनूठी पहल की है जो वास्तव सराहनीय है एवं इससे लोगों का जुडाव भी जल शक्ति अभियान होगा । उन्होने विद्यालयों में  लगाये गये पौधो के रखरखाव पर ध्यान देने की आवष्यकता जताई।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा की जिलें में जल शक्ति अभियान को गति प्रदान करने के लिये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है इसी कड़ी में षिक्षक दिवस को पौधा रोपण के लिये चुनकर जिलें के विद्यालयों में एक साथ पच्चास हजार पौधे लगाये गये है। उन्होने लोगों को संदेष दिया की वे पानी के महत्व को समझे एवं वर्षाती जल का अधिक से अधिक संग्रहण एवं संरक्षण करें तभी हम आने वाली पीढी के लिये पानी को बचा पायेंगें।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा की जल शक्ति अभियान वर्षाती जल संरक्षण के क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है एवं यह जन आन्दोलन का रुप ले रहा है। उन्होने का कि जीवन में पोधे का बहुत ही अधिक महत्व है एवं इससे जहां पर्यावरण शुद्ध होगा वहीं वर्षाती जल संग्रहण को बढाव मिलेगा।

इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् ओमप्रकाष ने अतिथियों को स्वागत करते हुए जिले में संचालित जल शक्ति अभियान की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी । इस मौके पर उन्होने स्वंय साथ अन्य अधिकारियों एवं गुरुजनों व विद्यार्थियों ने पौधारोपण कर जिला स्तरीय अभियान की शुरुआत की। इसके साथ ही जिलें में पौधारोपण का बहुत ही अनूठा कार्यक्रम रहा। इस मौके पर विकास अधिकारी हीरालाल कलबी ने सभी का आभार जताया इस अवसर पर मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र व्यास, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक नवल गोयल, मुख्य चिक्तिसा एवं स्वा. अधिकारी डाॅ बी.के बारुपाल ने भी पौधे लगाये ।

---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें