रविवार, 8 सितंबर 2019

जैसलमेर ,रुणैचा नगरी में जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेला में जाने माने लोक कलाकारों ने बहायी संगीत सरिता श्रृद्धालूगण हुए मंत्रमुग्ध

जैसलमेर ,रुणैचा नगरी में जग विख्यात बाबा रामदेवरा मेला में

जाने माने लोक कलाकारों ने बहायी संगीत सरिता

श्रृद्धालूगण हुए मंत्रमुग्ध

 

     जैसलमेर ,8 सितम्बर। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देषानुसार मेला प्रषासन/ग्रामपंचायत रामदेवरा के सहयोग से जैसलमेर जिले की अग्रणीय संगीत संस्थान ’’ सुर संगम कला केन्द्र ’’ के सचिव एवं वरिष्ठ कलाकार तबलावादक उस्ताद मोहनखां के तत्वावधान में भादवासुदी नवमी शनिवार की रात्रि में रुणैचा नगरी में बाबा रामसापीरजी के 635 वें भादवा मेले के दौरान मेला चैक स्थित  ग्रामपंचायत रंगमंच पर  प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी रामदेवरा मेले में बाबा की समाधी के दर्षन करने देष के कौने-कौने से आए श्रृद्धालुओं को प्रदेष के पष्चिमी अंचल की लोक संस्कृति एवं लोकसंगीत का दिग्दर्षन कराने की दृष्टि तथा उनके मनोरंजन के लिए देष दुनिया में अपनी कला साधाना के जरिये अपना नाम रौषन कर चुके जैसलमेर व बाड़मेर जिले के अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति लोक कलाकारों द्वारा एक मनोहारी ,आकर्षक तथा भव्य ऐतहासिक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

     इस सांस्कृतिक सांझ के अवसर पर ग्रामपंचायत रामदेवरा सरपंच, श्रीमती भूरीदेवी मुख्य अतिथि , विकास अधिकारी पंचायत समिति सांकड़ा एवं सहायक मेलाधिकारी रामवेदवरा नारायणलाल सुथार , रामदेवरा मेला प्रषासनिक अधिकारीगण ,पुलिस प्रषासन मेला अधिकारीगण , रामदेवरा मीडियाकर्मी ,ग्रामपंचात रामदेवरा के ग्रामसेवक ,पटवारी रामदेवरा , बाबा रामदेव समाधी पदाधिकारीगण ,वार्डपंच , पदाधिकारीगण रामदेवरा के मौजीज लोग विषिष्ट अतिथि के रुप में और यहां के गणमान्यजन तथा अच्छी संख्या में दर्षकगण भी उपस्थित थे।

     सुरसंगम संगीत कला केन्द्र के सचिव मोहनखां ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बाबा के दरबार में जिला प्रषासन के आदेषानुसार ग्रामपंचायत रामदेवरा के सहयोग से यहां हर वर्ष सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होता रहा है। उन्होेनें बताया कि इस अनूठी सांस्कृतिक संध्या का आगाज श्रीद्वारकाधीष भगवान श्रीकृष्ण के अवतार बाबा रामदेव की जयघौष लगाते हुए  ’’श्रीगणेष ’’ वंदना से किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान स्वर्ण नगरी के सुप्रसिद्व भजनगायक राजेन्द्र रंगा ने सर्वप्रथम बाबा रामदेव जी का भजन ’’रुणझूण बाजे घूघरा ’’.... और थार नगरी बाड़मेर से आए सुख्यिात कलाकार रजनीकांत शर्मा द्वारा बाबा रामसा पीर का लोकप्रिय भजन ’’ मां मन्हें घोड़लिया मंगवा दें....पेष कर उपस्थित अपार भक्तजनों के जन सैलाब को भक्ति रस में डूबो कर मंत्र मुग्ध सा कर दिया।

     इस मौके पर देष ही नहीं विदेषों में अपनी घूम मचाने वाले जैसलमेर की बिजली के नाम से जाने जाने वाले अंतर्राष्ट्रीयख्याति प्राप्त लोक कलाकार अन्नू सौंलकी द्वारा प्रस्तुत अनूठे चकरी नृत्य तथा कालबेलिया डांस ने मेलार्थियों का मन मोह लिया। इसी तरह से दुर्गा व राणी एण्ड पार्टी द्वारा अनोखे ढंग से प्रस्तुत किए गये  चरी नृत्य व रामगढ निवासी ख्याति अर्जित लोक कलाकार उदाराम मेघवाल की बेहतरीन शानदार प्रस्तुती ’’ तराजू नृत्य ’’ को देख कर श्रृद्वालूगण झूम उठे।

     इसी क्रम में जैसलमेर के प्रसिद्ध लोक कलाकार लतीफखां का मौरचंग , छुग्गेखां का बेहतरीन लोकगीत गायन ,रहीम का ढौलकवादन ,अमालखां कलाकार का ढोलवाद्य और रमझान का हारमोनियम ,खडताल ,तथा अन्य लोेककलाकारों व पार्टियों ने अपने-अपने अंदाज में लोकसंगीत, लोकगीत ,लोकवाद्यों की प्रस्तुतीयाॅ देकर मेला मैदान को संगीत से सरोबार कर दिया। कार्यक्रम के अंत में सचिव मोहनखां ने सरपंच साहेबा , ग्रामपंचतायत रामदेवरा तथा जिला प्रषासन व मेला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन ,सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग जैसलमेर तथा सभी कलाकारों ,मारवाड़ लोक कला मण्डल के दल प्रभारी सत्यनारायण शर्मा एवं उनकी संपूर्ण टीम , पी.आर.विभाग के वरिष्ठ सहायक ओमपंवार व से.नि.वरिष्ठ सहायककर्मी षिवलाल सेवक का भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में सहयोग प्रदान करने के लिए तहेदिल से धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन बाड़मेर जिले के रंगकर्मी रजनीकांत शर्मा ने किया।

                                               ---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें