गुरुवार, 19 सितंबर 2019

जैसलमेर, भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने की समीक्षा टिड्डी नियंत्रण के लिए पुख्ता प्रबंध

जैसलमेर, भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने की समीक्षा  टिड्डी नियंत्रण के लिए पुख्ता प्रबंध

जैसलमेर, 19 सितम्बर। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव सतीष चन्द्र ने गुरूवार सांय कलेक्ट्रेट सभागार में ट्डिडी नियंत्रण गतिविधियों की समीक्षा की।

उन्होंनंे कृषि एवं लोकेस्ट विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए पुख्ता प्रबंध करें एवं समय पर कीटनाषक दवाई का छिडकाव करना सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि सूचना तंत्र इतना मजबूत रखंे कि टिड्डी की संभावित सूचना मिलते ही अधिकारी तत्काल ही मौके पर पहुंचकर टिड्डी नियंत्रण की कार्यवाही सुनिष्चित कर लें। बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता तथा कृषि एवं ट्डिडी नियंत्रण विभाग के अधिकारी उपस्थित थें। सचिव ने लोकेस्ट विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे संसाधनांे को ओर बढाकर जहां भी टिड्डी की सूचना मिलती है वहां तत्काल पहुंचकर कीटनाषक स्प्रे करवाना सुनिष्चित कर लें ताकि समय रहते टिड्डी दल को समाप्त किया जा सकें। उन्होंने कहा कि भारत सरकार इसके प्रति गंभीर है एवं संसाधनांे की कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि कृषि एवं लोकेस्ट विभाग मिलकर टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्यवाही कर रहें है। उन्होंने कहा कि टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों के आस-पास 5-6 जगहों को चिन्ह्ति किया जाकर वहां पर ही टीमों को रखने की व्यवस्था की गई है ताकि सूचना मिलते ही नियंत्रण की तत्काल कार्यवाही कर सकें।

उप निदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल ने जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए अब तक की गई गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाष डाला।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें