शुक्रवार, 27 सितंबर 2019

बाड़मेर,गांधी सप्ताह के तहत 2 से 9 अक्टूबर तक आयोजित होंगे कई कार्यक्रम -जिला कलक्टर ने बेहतरीन एवं भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

बाड़मेर,गांधी सप्ताह के तहत 2 से 9 अक्टूबर तक आयोजित होंगे कई कार्यक्रम
-जिला कलक्टर ने बेहतरीन एवं भव्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।


बाड़मेर, 27 सितंबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में बाड़मेर जिले में  2 से 9 अक्टूबर तक गांधी सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। संबंधित विभाग उनको सौंपे गए उत्तरदायित्वों का निर्वहन करने के साथ कार्यक्रमों में अधिकाधिक जन भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास करें। जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में गांधी सप्ताह के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि गांधी सप्ताह के दौरान राज्य सरकार की ओर से जो कार्यक्रम निर्धारित किए गए है। उनको गंभीरता के साथ बेहतरीन ढंग से आयोजित करवाएं। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने समस्त कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी के साथ इसकी कार्य योजना बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शर्मा ने बताया कि गांधी सप्ताह की शुरूआत में 2 अक्टूबर को सर्व धर्म प्रार्थना सभा, प्रभात फेरी के साथ ही गांधीजी के प्रिय भजनों पर आधारित भजन संध्या का आयोजन होगा। इसके लिए उन्होंने नगरपालिका आयुक्त पवन मीणा को समुचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसी दिन पुलिस विभाग को शान्ति समितियों की बैठकें आयोजित कराने एवं जेल के अधिकारी को जेल सम्वासियों के साथ कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर शर्मा ने ने उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी.सी. दीपन को निर्देश दिए कि 2 अक्टूबर को बाड़मेर जिला मुख्यालय एवं बालोतरा में आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर के लिए पुख्ता इंतजाम करें। उन्होंने इसके व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं रक्त संग्रहण की टीमें गठित करने के साथ अन्य समुचित व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए। उन्होंने 3 अक्टूबर को आयोजित होने वाले महिला सशक्तिकरण दिवस के उपलक्ष्य में कार्यकम के लिए महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रहलाद सिंह राजपुरोहित को आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह 4 अक्टूबर को स्वच्छता दिवस पर सफाई कर्मचारियों का सम्मान समारोह तथा श्रमदान आयोजित करवाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जेरियाट्रिक पीडित, शारीरिक रूप से असक्षम अपाहिज बच्चांे ओर कुष्ठ पीडितों के साथ सप्ताह पर्यन्त कार्यक्रम किए जाएंगे। इसके अलावा 2 से 9 अक्टूबर तक खादी उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इसमें सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग और खादी विभाग की ओर से चरखा चलाने का जीवंत प्रदर्शनी लगाई जाएगी।  उन्होंने खादी अधिकारी को खादी उत्सव का पूरे सप्ताह आयोजन कराने एवं गांधी दर्शन के आगे चरखें चलाने का जीवंत प्रदर्शन करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सुरेन्द्र प्रताप सिंह को राज्य सरकार के निर्देशानुसार समाज कल्याण सप्ताह के तहत 1 से 7 अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कार्यक्रमों के लिए गांधीजी की 150 वीं जयंती वर्ष का लोगो का उपयोग लेकर हर कार्यक्रम के लिए अलग-अलग बैनर बनाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी जीवन दर्शन समिति के संयोजक महावीर बोहरा, सहसंयोजक अमित बोहरा, परियोजना अधिकारी जसराज चौहान, जिला परिवहन अधिकारी टीकू राम पुनड़, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डालू राम चौधरी, जिला रसद अधिकारी कंवरा राम चौधरी, कोतवाल रामप्रताप सिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रात्रि चौपाल में सुनी परिवेदनाएं,दो दिन मंे समाधान करने के निर्देश

बाड़मेर, 27 सितंबर। जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने गुरूवार को सनाउ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान आमजन की समस्याएं सुनी। उन्हांेने अधिकाधिक प्रकरणांे को दो दिन मंे निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।
रात्रि चौपाल के दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, शौचालय का भुगतान नहीं करने , विद्युत कनेक्शन करवाने एवं जलापूर्ति संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। जिला कलक्टर शर्मा ने संबंधित विभागीय अधिकारियांे को इनका दो दिन मंे निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने आमजन से टिडडी नियंत्रण के लिए जागरूक रहने एवं किसी भी क्षेत्र में टिडडी आने की जानकारी मिलने पर तत्काल कंट्रोल रूम में सूचना देने की बात कही। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे की जानकारी दी। रात्रि चौपाल में चौहटन उपखंड अधिकारी वीरमाराम, तहसीलदार , सरपंच, ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

उत्तरलाई यार्ड मंे स्थित फाटक सी 322 मंगलवार को बंद रहेगा

बाड़मेर, 27 सितंबर। उत्तरलाई यार्ड मंे स्थित फाटक सी 322 को आवधिक अनुक्षण कार्य के लिए 1 अक्टूबर को बंद रखा जाएगा।
उत्तर पश्चिमी रेलवे के सीईसी रेलपथ ने बताया कि ़ फाटक बंद रहने के दौरान आमजन को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं थानाधिकारी शहर यातायात को सूचित किया गया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें