शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

झालावाड़ फसल खराबे का सर्वे पूर्ण पारदर्शिता के साथ कराएं- प्रभारी मंत्री

झालावाड़  फसल खराबे का सर्वे पूर्ण पारदर्शिता के साथ कराएं- प्रभारी मंत्री  



झालावाड़ 30 अगस्त। जिले के प्रभारी एवं खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रमेश चन्द मीना ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय के सभागार में अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को हुए फसल खराबे के मुआवजे के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों के साथ-साथ जिले में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण जिले के खानपुर, रायपुर और बकानी तहसीलों में फसल खराबा हुआ है। उन्होंने प्रभावित किसानों को समय पर पूर्ण मुआवजा राशि एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस कम्पनी लिमिटेड द्वारा करवाने के लिए फसल खराबे का सर्वे पूर्ण पारदर्शिता के साथ करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए हैं। उन्होंने अतिवृष्टि के कारण किसानों को फसल खराबा, पशु-यंत्र हानि का मुआवजा बीमा कम्पनी तथा आपदा प्रबंधन के तहत दिलवाने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे किसानों के हितार्थ लगने वाले किसान मेले तथा शिविरों में कृषि आधारित राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक किसान लाभ उठा सके। इस दौरान उन्होंने अल्पकालीन फसली ऋण माफी योजना के अन्तर्गत जिले के किसानों को हुए लाभ की भी जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि वे ऐेसे उपभोक्ताओं की सूची तैयार करवाएं जो खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत पंजीकृत हैं परन्तु काफी लम्बे समय से राशन डीलर्स से खाद्य सामग्री नहीं ले रहे हैं ताकि ऐसे व्यक्तियों को इस योजना से बाहर कर वंचित पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने मृत राशन डीलर के आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर राशन की दुकानें आवंटित करवाने के निर्देश प्रदान किए हैं।
प्रभारी मंत्री ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित सभी छात्रावासों में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को माह में कम से कम एक बार छात्रावासों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जांच करने के निर्देश प्रदान किए हैं। प्रभारी मंत्री ने अन्नपूर्णा दुग्ध योजना के अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को पोषण के लिए पिलाए जाने वाले दूध की गुणवत्ता की जांच सीएमएचओ को रेण्डमली करवाने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी को उक्त योजना के अन्तर्गत जहां तक संभव हो दूध सरस डेयरी से ही क्रय करने के निर्देश दिए हैं।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने का प्रावधान है। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों को उनके क्षेत्र में मनरेगा योजना के अन्तर्गत चल रहे कार्यों को मशीन की बजाय श्रमिकों के माध्यम से करवाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि अगर कहीं मशीनों के माध्यम से मनरेगा के अन्तर्गत उनके क्षेत्रों में कार्य हो रहा है तो उसकी जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
प्रभारी मंत्री ने मानसून के दौरान होने वाली मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए सभी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं तथा सांप काटने की दवा की भी पर्याप्त मात्रा में की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण पोषक आहार मिले इसके लिए समिति गठित कर निरीक्षण कराएं।
प्रभारी सचिव राजेश यादव ने ग्रामीण गौरव पथ योजना के अन्तर्गत निर्मित सड़कों की जांच उपखण्ड अधिकारी के नेतृत्व में मार्केटिंग बोर्ड और इंजीनियरिंग कॉलेज के सिविल व्याख्याता से करवाने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने जेवीवीएनएल के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे आम उपभोक्ता की शिकायतों के निस्तारण के संबंध में पारदर्शिता बरतें। शिकायत का निवारण करने के पश्चात् संबंधित शिकायतकर्ता से फीडबैक भी लें। उन्होंने विद्युत विभाग द्वारा उपभोक्ता शिकायत निवारण के लिए गठित कन्ट्रोल रूम की सक्रियता की जांच  जनप्रतिनिधियों के माध्यम से जांच करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी, पंचायत समिति अकलेरा प्रधान कैलाश मीणा, जनप्रतिनिधि मानवेन्द्र सिंह, प्रमोद शर्मा, मदनलाल वर्मा, सुरेश गुर्जर सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें