सोमवार, 29 जुलाई 2019

झालावाड़ मजदूर के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती - मीनाक्षी चन्द्रावत

झालावाड़ मजदूर के बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती
- मीनाक्षी चन्द्रावत


झालावाड़ 29 जुलाई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रमों के तहत ‘‘मजदूर और विकास‘‘ विषय पर आयोजित संगोष्ठी का शुभारंभ मजदूरों के कर-कमलों से सोमवार को मिनी सचिवालय स्थित ऑडिटोरियम में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति की जिला संयोजक मीनाक्षी चन्द्रावत, सह संयोजक आमिर खान एवं अन्य अतिथियों की उपस्थिति में किया गया।

संगोष्ठी की शुरूआत में सौरभ सोनी ने ‘‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’’ गीत सुनाया वहीं साहित्यकार सुरेश निगम, श्रीकृष्ण हाड़ा, शिवचरण शिवा, राकेश नैय्यर, चेतन्य शर्मा चेतन एवं रघुराज सिंह हाड़ा, राजेश गुप्ता करावन, फरीद चौधरी इत्यादि ने देश के विकास में मजदूर के महत्व पर प्रकाश डाला।
इसके पश्चात् तीन दिवसीय जयंती समापन समारोह के प्रारंभ में नन्हीं बालिका मीठी शर्मा द्वारा देशभक्ति गीत ‘‘छोड़ो कल की बातें कल की बात पुरानी’’ गीत प्रस्तुत किया गया।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं जिला संयोजक मीनाक्षी चन्द्रावत ने कहा कि महात्मा गांधी किसी व्यक्ति का नाम नहीं, बल्कि एक विचार है। जिसे प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मजदूर विकास की बहुत बड़ी कड़ी है इसके बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा ‘‘मोहन से महात्मा’’ प्रदर्शनी में महात्मा गांधी का पूरा जीवनवृत्त दर्शाया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रमोद शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से गांधीजी के विचारों को गांव, ढाणी तक पहुंचाने के प्रयास सरकार द्वारा नियमित रूप से किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जन-जागरूकता के लिए गांधी दर्शन सबसे बड़ा हथियार है।
कार्यक्रम के सह संयोजक आमिर खान ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सोच, समझ से पूरा राजस्थान अभिभूत है। उनके मार्गदर्शन में गांधी दर्शन समिति द्वारा विगत दस वर्षों से महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सत्य-अहिंसा व धर्म निरपेक्षता आज देश का मूल मंत्र है। इस दौरान सुरेश गुर्जर ने भी मजदूर और विकास से संबंधित महात्मा गांधी के विचारों को व्यक्त किया।
समापन समारोह में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर आयोजित निबंध, चित्रकला, भाषण एवं गांधी बनो प्रतियोगिताओं के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। वहीं कार्यक्रम के दौरान सहयोग प्रदान करने वाले निर्णायक गणों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया, उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ मोहनलाल प्रतिहार, नगर परिषद् के सभापति मनीष शुक्ला, उप सभापति मोहम्मद शफीक खान, नगर पालिका झालरापाटन के अध्यक्ष अनिल पोरवाल, उपाध्यक्ष लाला राठौर, ओम पाठक, सैय्यद इमरान अली, हेमन्त बैरवा, विष्णु दांगी, जयन्त मेहता सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। समारोह का संचालन नरेन्द्र दुबे, पूनम रौतेला तथा गोपाल कृष्ण दुबे ने किया। कार्यक्रम के दौरान राउमावि वृन्दावन की प्रधानाध्यापिका योगिता मिश्रा एवं शिक्षिका प्रितिमा पूलक का सहयोग रहा।
गागरोन दुर्ग एवं राजकीय संग्रहालय में जाना झालावाड़ का ऐतिहासिक स्वरूप
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष में झालावाड़ जिले के नागरिकों को 27 से 29 जुलाई के मध्य ‘‘मजदूर और विकास’’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रमों के तहत निदेशालय पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान, जयपुर द्वारा विभाग के संरक्षित स्मारक गागरोन दुर्ग व राजकीय संग्रहालय झालावाड़ में पर्यटकों एवं आमजन के लिए निःशुल्क प्रवेश किया गया।
राजकीय संग्रहालय झालावाड़ के संग्रहाध्यक्ष महेन्द्र कुमार निर्मल ने बताया कि उक्त दिवसों के दौरान जल दुर्ग गागरोन में 978 तथा राजकीय संग्रहालय में 835 पर्यटकों ने झालावाड़ के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक स्वरूप को जाना।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें