सोमवार, 17 जून 2019

झालावाड़ जिले में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं

झालावाड़  जिले में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं


झालावाड़ 17 जून। आवश्यक सेवाओं एवं महत्वपूर्ण विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए सम्पूर्ण जिले में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में कहीं पर भी हैण्डपम्प खराब पडे़ हों तो उनकी मरम्मत करवाकर उन्हें पुनः क्रियाशील करवाया जाए।
उन्होंने कहा कि जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार शेष रह गए कृषि कनेक्शनों को प्राथमिकता के आधार पर आवेदकों को दिए जाएं। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मनरेगा योजना के अन्तर्गत चल रहे स्कूल के खेल के मैदानों का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाएं। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को निर्देशित किया कि पालनहार के अन्तर्गत चल रहे लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर पात्र बच्चों को लाभान्वित कराएं।
उन्होंने बताया कि मानसून के दौरान खरीफ की बुवाई के लिए कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा बीज और खाद के वितरण की सभी तैयारिया पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि कास्तकारों को खाद का वितरण पोस मशीन से सोयल हैल्थ कार्ड के अनुसार किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ साजिद खान ने बताया कि 622 प्रकार की दवाइयां व मरीजों की सुविधानुसार 62 केन्द्रों पर निःशुल्क जांच करवाई जा रही है।
श्रम कल्याण अधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि गत सप्ताह में 620 श्रमिक आवेदकों को 68.81 लाख रुपए की राशि का लाभ दिया गया है जिसमें 520 छात्रवृत्तियां, 100 प्रसूति सहायता के प्रकरण शामिल हैं। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।
---00---
साईक्लिस्ट आमजन को योग के लिए करेंगे जागरूक 

झालावाड़ 17 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 19 जून को सायं 6 बजे जिला प्रशासन एवं साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में मिनी सचिवालय से झालरापाटन होते हुए पुनः मिनी सचिवालय तक जागरूकता साईकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।
आयुर्वेद अधिकारी डॉ. इकबाल पठान ने बताया कि साईक्लिंग वेलफेयर सोसायटी झालावाड़ के सहयोग से योग को आमजन के जीवन का हिस्सा बनाने एवं योग दिवस पर अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता साईकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रैली मिनी सचिवालय से प्रारंभ होकर मामा-भांजा, मंगलपुरा, गढ़ पैलेस, मोटर गैराज, खेल संकुल, खण्डिया चौराहा, गिन्दौर, झालरापाटन शहर के मध्य से होते हुए द्वारिकाधीश, तहसील झालरापाटन से होते हुए पुनः मिनी सचिवालय आकर सम्पन्न होगी।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें