सोमवार, 10 जून 2019

झालावाड़ मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से मिजल्स रूबैला टीकाकरण को सफल बनाने के दिए निर्देष

झालावाड़ मुख्य सचिव ने वीसी के माध्यम से मिजल्स रूबैला टीकाकरण को सफल बनाने के दिए निर्देष 


झालावाड़ 10 जून। मिजल्स रूबैला के सफल क्रियान्वयन के लिए राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने सोमवार को जयपुर से वीसी के माध्यम से सभी जिला कलक्टर, चिकित्सा अधिकारियों, महिला एवं बाल विकास, जिला अल्पसंख्यक तथा जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।
वीसी के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि जिस प्रकार देश ने पोलियो जैसी घातक बीमारी पर विजय प्राप्त कर ली है उसी प्रकार हम सब मिलकर प्रयास करेंगे तो 2020 तक खसरा जैसी खतरनाक बीमारियों से देश को मुक्त कर पाएंगे और रूबैला पर रोक लगा सकेंगे।
उन्होंने कहा कि इस अभियान में 22 जुलाई से पूर्व तीन बार बाल सभाएं तथा पैरेन्ट-टीचर मीटिंग आयोजित करवाएं। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संगठनों, रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, नेहरू युवा केन्द्र सहित आमजन को जोड़ें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी जिला कलक्टर अपनी सम्पूर्ण टीम के साथ पूरे उत्साह के साथ भाग लें। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे स्कूल जाने वाले 6 से 15 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों, महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आने पर 6 वर्ष आयु तक के बच्चों को टीका लगाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मदरसों में पढ़ने वाले सभी बच्चों को खसरा-रूबैला का टीका लगवाएं जाएं।
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जानकारी दी कि जिले में करीब 4 लाख 67 हजार बच्चों को खसरा-रूबैला जैसी घातक बीमारियों से बचाने के लिए दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि खसरा-रूबैला का टीका एक बहुत सुरक्षित टीका है तथा पिछले 40 वर्षों से इसका उपयोग किया जा रहा है। भारत के अलावा विश्व के अन्य कई देशों में भी करोड़ों बच्चों को इस टीके के माध्यम से सुरक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य निश्चित अवधि में पूरे जिले में 9 माह से 15 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को एमआर टीके से प्रतिरक्षित करना है। उन्होेंने बताया कि शत्-प्रतिशत बच्चों को अभियान की अवधि में एमआर की खुराक आवश्यक रूप से दी जानी है चाहे उन्हें पूर्व में खसरा वैक्सीन व खसरा रूबैला की एक या दो खुराक दी जा चुकी है।
इस अभियान की शुरूआत 22 जुलाई, 2019 से होगी। उन्होंने बताया कि अभियान में प्रत्येक राजकीय एवं निजी विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों, मदरसों में पढ़ने वाले बच्चांे तथा इस आयु सीमा के अन्तर्गत आने वाले अन्य सभी बच्चों को अभियान के दौरान खसरा-रूबैला का टीका नियत स्थान पर लगाया जाएगा।
इस अभियान के अन्तर्गत प्रथम एवं द्वितीय सप्ताह में स्कूलों में, इसके पश्चात् स्कूल नहीं जाने वाले तथा स्कूलों में टीकाकरण से छूट गए बच्चों के लिए तीसरे तथा चतुर्थ सप्ताह में आउटरीच सत्रों और मोबाइल टीम द्वारा, इसके पश्चात् पांचवे सप्ताह में मॉनिटरिंग के दौरान किसी स्थान पर चार या उससे ज्यादा छूटे हुए बच्चों का पता चलता है तो इन जगहों पर अभियान दोहराया जाएगा। इस दौरान कुपोषित बच्चों को टीका लगाया जाएगा क्योंकि इस प्रकार के बच्चों में संक्रमण की आशंका ज्यादा होती है। खसरे का टीका लगाते समय बच्चे को दर्द या सूजन नहीं हो इसलिए खसरा-रूबैला का टीका बच्चे के दायंे हाथ के ऊपरी हिस्से में लगाया जाएगा।
वीसी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. साजिद खान, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक पुरषोत्तम माहेश्वरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रवि वशिष्ठ, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अब्दुल वहाब खान, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक डॉ. जीएम सैय्यद सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
---00---
जिला विधिक चेतना समिति की बैठक सम्पन्न
झालावाड़ 10 जून। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार एवं डॉ. राजेन्द्र सिंह चौधरी अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झालावाड़ की अध्यक्षता में सोमवार को जिला विधिक चेतना समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में आगामी 13 जुलाई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु अधिकाधिक पक्षकारान को राजीनामा के माध्यम से निस्तारित करवाने हेतु प्रेरित करने, मध्यस्थता हेतु रेफर प्रकरणों का मध्यस्थता के माध्यम से अधिकाधिक निस्तारण हेतु आमजन में जागरुकता पैदा करने, निःशुल्क विधिक सहायता का व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं निःशुल्क विधिक सहायता के प्रकरणों में पैरवी प्रभावी किये जाने तथा पीड़ित प्रतिकर योजना का प्रचार-प्रसार करने पर चर्चा की गई।
आमजन में सड़क पर दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट तथा चौपहिया वाहन चलाते समय सीट बैल्ट का प्रयोग करने के लिए जागरूकता तथा जलस्रोतों को अतिक्रमण, प्रदूषण एवं गंदगी से बचाने, पर्यावरण संरक्षण के लिए जनजागरूकता पैदा करने पर भी चर्चा की गई। 
बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव बी.एल. चंदेल, अध्यक्ष अभिभाषक परिषद ओम प्रकाश त्रिवेदी, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से महावीर, अधिवक्ता रवजोत सिंह, मोइनउद्दीन, मूलचन्द मीणा, गजेन्द्र कुमार सेन, समाज कल्याण विभाग के महावीर सिंह आदि उपस्थित थे।
---00---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें